Move to Jagran APP

अवैध खनन करते सुबह पकड़े, शाम तक नहीं की कोई कार्रवाई

शुक्रवार को चमकौर साहिब के गांव गग्गों में अवैध रूप से मिट्टी का खनन करने का मामला सामने आया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Jul 2019 10:53 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jul 2019 06:39 AM (IST)
अवैध खनन करते सुबह पकड़े, शाम तक नहीं की कोई कार्रवाई
अवैध खनन करते सुबह पकड़े, शाम तक नहीं की कोई कार्रवाई

जागरण टीम, चमकौर साहिब, रूपनगर

loksabha election banner

शुक्रवार को चमकौर साहिब के गांव गग्गों में अवैध रूप से मिट्टी का खनन करने का मामला सामने आया, लेकिन देर सायं तक इस मामले में कानूनी तौर पर कोई एक्शन नहीं लिया गया। जबकि मौका देखने के लिए खुद चमकौर साहिब के एसडीएम मनकंवल सिंह चाहल गए थे और वो खनन विभाग के अधिकारी को हिदायत देकर आए थे कि जमीन के दस्तावेज देखकर कार्रवाई की जाए। यह खनन स्थानीय कैबिनेट मंत्री के निकटवर्ती नगर पंचायत के प्रधान द्वारा करवाए जाने के चलते पूरे इलाके में चर्चा का विषय बना रहा। जानकारी के मुताबिक गांव के किसी व्यक्ति की ओर से अवैध रूप से मिट्टी उठाने की शिकायत पर डिप्टी कमिश्नर डॉ. सुमीत जारंगल ने एसडीएम चमकौर साहिब को मौका देखने के लिए कहा था। इस पर एसडीएम ने खनन विभाग के अधिकारी को भी मौके पर बुला लिया था। वहीं

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के हलका इंचार्ज हरमोहन सिंह संधू ने कहा कि वो एसडीएम चमकौर साहिब के दफ्तर किसी काम से गए थे, वहां उन्हें पता चला कि एसडीएम गग्गों गांव गए हुए हैं। वो भी वहां चले गए। वहां जाकर अवैध खनन का मामला पकड़े जाने पर उन्होंने तुरंत डीसी और एसएसपी को फोन कर सख्त एक्शन लेने की अपील की, लेकिन सायं तक कोई कार्रवाई न होना कई सवाल खड़े करता है। प्रशासन ने गांव गग्गों में खेतों में मिट्टी के साथ भरे दो टिप्पर और एक जेसीबी भी पकड़ी है। उन्होंने बताया कि कई माह पहले भी कांग्रेसी नेताओं को सतलुज दरिया में अवैध खनन करते हुए पास के लोगों ने खदेड़ा और पुलिस बुलाकर टिप्पर व जेसीबी मशीन उनके हवाले की थी। यदि जिला प्रशासन ने अब इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की , तो शिअद नेता वर्कर्स चमकौर साहिब में धरना लगाकर यातायात जाम करेंगे ।

टिप्परों से गिराई मिट्टी जानकारी के मुताबिक अवैध रूप से टिप्परों में भरी मिट्टी को टिप्पर चालकों ने तब गिरा दिया, जब पुलिस उन्हें थाने ले जा रही थी। इसकी अकाली दल के वर्करों ने वीडियो भी बनाई है। जमीन को लेवल करवा रहे थे इस संबंधी जमीन के मालिक हरप्रीत सिंह ने बताया कि वह तो अपनी जमीन को लेवल करवा रहे थे, लेकिन किसी ने इसकी शिकायत कर दी।

जांच के बाद लेंगे एक्शन जांच अधिकारी राजिदर सिंह ने कहा कि गांव गग्गों के खेतों में से मिट्टी से भरे दो टिप्पर और एक जीसीबी मशीन थाने लाई गई है। इसकी पूरी जांच के बाद कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

मिट्टी खोदने की अनुमति नहीं दी माइनिग अधिकारी निशांत कुमार ने कहा कि इन खेतों में मिट्टी खोदने की अनुमति विभाग ने नहीं दी है। संबंधित पटवारी को बुलाकर पता किया जा रहा है कि इस जमीन का मालिक कौन है। यदि उनके पास मिट्टी की खुदाई के दस्तावेज न हुए तो कार्रवाई की जाएगी।

कानूनी कार्रवाई होगी एसडीएम मनकंवल सिंह चाहल ने बताया कि वह डीसी रूपनगर के आदेशों पर मौका देखने के लिए गए थे और मौके पर मिट्टी से भरे दो टिप्पर व एक जेसीबी खेतों में देखी गई। माइनिग व पुलिस अधिकारियों को जांच के लिए कहा गया है। यदि यह अवैध माइनिग होगी , तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.