Move to Jagran APP

पहले दिन सिख सेंटर रामगढ़ ने 3-0 से एसजीपीसी को हराया

रूपनगर 29 वां दशमेश हॉक्स ऑल इंडिया हॉकी फेस्टिवल बुधवार को हॉक्स स्टेडियम में जोश एवं उल्लास के बीच शुरू हो गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 10:17 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 10:17 PM (IST)
पहले दिन सिख सेंटर रामगढ़ ने 3-0 से एसजीपीसी को हराया
पहले दिन सिख सेंटर रामगढ़ ने 3-0 से एसजीपीसी को हराया

जागरण संवाददाता, रूपनगर

loksabha election banner

29 वां दशमेश हॉक्स ऑल इंडिया हॉकी फेस्टिवल बुधवार को हॉक्स स्टेडियम में जोश एवं उल्लास के बीच शुरू हो गया। एतिहासिक गुरुद्वारा श्री भट्ठा साहिब से पवित्र जोत लाई गई , जो स्टेडियम में प्रज्ज्वलित की गई। फेस्टिवल का उद्घाटन तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री चरनजीत ¨सह चन्नी ने किया। चन्नी ने एकता का प्रतीक रंग बिरंगे गुब्बारे भी आसमान में छोड़े। फेस्टिवल का उद्घाटनी मैच एसजीपीसी व सिख सेंटर रामगढ़ की टीमों के बीच खेला गया। इन टीमों के खिलाड़ियों के साथ चन्नी ने जान पहचान की तथा हॉक्स का झंडा फहराया। सिख सेंटर रामगढ़ की टीम ने 3-0 से एसजीपीसी की टीम को हराया। उद्घाटन समारोह में संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री चन्नी ने कहा कि इस मैदान में राष्ट्रीय स्तर पर हाकी टूर्नामेंट करवाना प्रशंसनीय काम है। जिसके लिए एडवोकेट एसएस सैनी हमासचिव तथा उनकी टीम बधाई की पात्र है। अपने निजी काम छोड़कर लगातार लंबा समय अपने स्तर पर बिना किसी सरकारी मदद के पांच दिवसीय टूर्नामेंट करवाने कोई आसान काम नहीं है। बल्कि बहुत मुश्किल काम है। इस क्लब द्वारा नामवर ओलंपियन धर्मवीर ¨सह जैसे विश्व स्तर के नामवर हॉकी खिलाड़ी पैदा किए गए हैं, जोकि इस क्लब के लिए बहुत गौरव की बात है। पंजाब में कबड्डी उपरांत हॉकी खेल का नाम ही आता है। राज्य को ये सम्मान प्राप्त है कि देश की हॉकी की टीम में बड़े खिलाड़ी पंजाब से ही हैं। इस हॉकी टूर्नामेंट में उन्हें बुलाना भी उनके लिए गौरव की बात है।

विजेता टीम को मिलेंगे 51 हजार

महासचिव एसएस सैनी ने बताया कि गोल्डन जुबली समारोहों के तहत इस टूर्नामेंट करवाया जा रहा, जोकि पांच दिन चलेगा। समाप्ति समारोह मौके दो दिसंबर को विधानसभा स्पीकर राणा केपी ¨सह विजेता टीमों को पुरस्कार वितरण करेंगे। टूर्नामेंट के दौरान विजेता टीम को हॉक्स ट्रॉफी व 51 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। दूसरे स्थान पर 31 हजार रुपये नकद पुरस्कार दिया जाएगा। क्लब के सचिव एवं कमांडेंट कम डिप्टी डायरेक्टर इंडोर पुलिस अकादमी फिल्लौर जसवीर ¨सह राय ने बताया कि रूपनगर हॉक्स क्लब भारत का विलक्षण किस्म का क्लब है, जिसका अपना स्टेडियम है व इस क्लब के लिए रूपनगर की हाकी को सिर्फ राष्ट्रीय स्तर पर ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने के लिए पिछले 50 सालों से बड़ा योगदान डाला है। इस मौके पर एसडीएम हरजोत कौर, पूर्व विधायक एडवोकेट भाग ¨सह, डॉ.आरएस परमार, इंद्रसेन छत्तवाल, बार एसोसिएशन के प्रधान अ¨मदरप्रीत ¨सह बावा, इंद्रजीत ¨सह कोच, हरजीत एसडीओ पब्लिक हैल्थ, इकबाल ¨सह हॉकी, एचएस राही, एडवोकेट चेतन शर्मा, पर¨मदर ¨सह ¨पका भी मौजूद थे। क्लब के लिए पांच लाख देने का ऐलान चन्नी ने कहा कि वे राज्य की आइटीआइ व बहुतकनीकी संस्थानों के विद्यार्थियों के इस मैदान में कैंप लगाने के प्रयास भी करेंगे। वह इस क्लब के मैदान को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के प्रयास करेंगे। जिसके लिए वह जल्दी ही राज्य के खेल मंत्री के साथ इस संबंधी विचार विमर्श करेंगे। उन्होंने क्लब के लिए पांच लाख रुपये की ग्रांट देने का ऐलान किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.