Move to Jagran APP

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अंबाला मंडल के तीन और स्टेशनों पर मिलेगी टिकट आरक्षण की सुविधा

भारतीय रेलवे ने अंबाला रेल मंडल के तीन और स्टेशनों पर रेल टिकट आरक्षण की सुविधा दी है। मंडल के दौलतपुर चौक मोरिंडा और जगाधरी वर्कशॉप में यह सुविधा मिलेगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 17 Aug 2020 04:05 PM (IST)Updated: Mon, 17 Aug 2020 04:18 PM (IST)
रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अंबाला मंडल के तीन और स्टेशनों पर मिलेगी टिकट आरक्षण की सुविधा
रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अंबाला मंडल के तीन और स्टेशनों पर मिलेगी टिकट आरक्षण की सुविधा

जेएनएन, रूपनगर। नार्दन रेलवे के अंबाला मंडल की ओर से 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके अंबाला मंडल के अंतर्गत पड़ते तीन स्टेशनों पर टिकट आरक्षण की सुविधा की शुरुआत की है। अब मंडल के दौलतपुर चौक, मोरिंडा और जगाधरी वर्कशॉप पर आरक्षण सुविधा के शुरू होने से मंडल के अंतर्गत कुल आरक्षण सुविधा प्रदान करने वाले स्टेशनों की संख्या 64 से बढ़कर 67 हो गई है।

loksabha election banner

कोविड के प्रभाव के कारण अभी केवल कुछ विशेष सेवाएं ही परिचालन में हैंं, जिनमें सिर्फ आरक्षित टिकट के साथ ही यात्रा का प्रावधान है। इसी को ध्यान में रखते हुए तथा विभिन्न क्षेत्रों से आने वाली मांगों को देखते हुए मंडल रेल प्रबंधक गुरिंदर मोहन सिंह के दिशानिर्देशों पर आरक्षण सुविधा के विस्तार को लेकर आंतरिक सर्वेक्षण कराया गया था, जिसमें उपरोक्त तीन स्टेशनों को आरक्षण सुविधा देने के लिए उपयुक्त पाया गया है।

मंडल रेल प्रबंधक गुरिंदर मोहन सिंह ने बताया कि मंडल ने पाहल कर मुख्यालय और सीआरआइएस से समन्वय कर दो सप्ताह से भी कम समय में उपरोक्त तीनों स्टेशनों पर यह सुविधा प्रारंभ कर दी है। यह सुविधा मौजूदा अनारक्षित टिकट काउंटर (यूटीएस) को अनारक्षित सह आरक्षित काउंटर (यूटीएस एवं पीआरएस) में परिवर्तित कर प्रदान की गई है।

जगाधरी वर्कशॉप में आरक्षण सुविधा से रेलवे वर्कशॉप में कार्य करने वाले पांच हजार से अधिक कर्मचारियों के साथ साथ आसपास के लोगों को लाभ मिलेगा , जबकि अभी तक इन लोगों को दस किलोमीटर दूर यमुनानगर जगाधरी स्टेशन पर टिकट आरक्षित कराने जाना पड़ता था। मोरिंडा रूपनगर जिले का महत्वूपर्ण शिक्षा केंद्र है और यहां के लोगों को टिकट बुक कराने के लिए चंडीगढ़ का रुख करना पड़ता था, लेकिन अब यह सुविधा उनको नजदीकी रेलवे स्टेशन पर ही उपलब्ध करवाई गई है।

इस मौके वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक हरिमोहन ने बताया कि दौलतपुर चौक हिमाचल का सुदूर स्टेशन है जो कि पहाड़ी क्षेत्रों से आने वाले यात्रियों को ट्रेन की सुविधा उपलब्ध कराता है साथ ही यहां से सैनिकों की आवाजाही भी अधिक रहती है। यहां अनेक शक्ति पीठ और मंदिर हैं जिससे यहां श्रद्धालुओं का आना जाना भी रहता है। उन्होंने कहा कि अब ऐसे सभी लोग इस आरक्षण सुविधा से लाभान्वित होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.