Move to Jagran APP

घनौली में सरपंच पद के लिए नहीं मिल रहा कांग्रेस को उम्मीदवार

घनौली पंजाब सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी की राज्यसभा सदस्य अंबिका सोनी द्वारा सांसद आदर्श योजना के तहत गोद लिए गांव घनौली को करोड़ों रुपए के फंड देने के बाद भी सरपंच के चुनाव के लिएकोई योग्य उम्मीदवार नहीं मिल रहा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 11:10 PM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 11:10 PM (IST)
घनौली में सरपंच पद के लिए नहीं मिल रहा कांग्रेस को उम्मीदवार
घनौली में सरपंच पद के लिए नहीं मिल रहा कांग्रेस को उम्मीदवार

भू¨पदर कौर, घनौली

loksabha election banner

पंजाब सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी की राज्यसभा सदस्य अंबिका सोनी द्वारा सांसद आदर्श योजना के तहत गोद लिए गांव घनौली को करोड़ों रुपए के फंड देने के बाद भी सरपंच के चुनाव के लिएकोई योग्य उम्मीदवार नहीं मिल रहा। आश्चर्य की बात ये है कि सांसद आदर्श ग्राम घनौली काफी बड़ा गांव होने के बावजूद हरेक चुनाव का फैसला किले वाले सरकारों पर ही निर्भर रहता ह। एक गुट की अगुवाई गु¨रदर ¨सह गोगी की तरफ से की जा रही है तो दूसरे गुट के नेता मार्कट कमेटी रूपनगर के पूर्व चेयरमैन मनजीत ¨सह घनौली हैं। यदि पिछले बीस सालों के इतिहास पर नजर दौड़ाई जाए तो 1998 में मनजीत ¨सह घनौली सरपंच चुने गए थे। 2003 में उनकी धर्मपत्नी गुरबख्श कौर सरपंच बनी थी। साल 2008 में सरकार द्वारा सरपंच का चुनाव सीधे न करवाकर चुने हुए पंचों के माध्यम से करवाया गया था। जिसके दौरान मनजीत ¨सह के गुट से संबंधित गुरमीत ¨सह ने सरपंच पद हासिल किया था। पहले गु¨रदर ¨सह गोगी गुट द्वारा गांव में ही दूसरे उम्मीदवार को खड़ा किया जाता था लेकिन लगातार 15 साल जीत न नसीब होने के कारण साल 2013 में हुए चुनाव में अपनी माता जसपाल कौर को सरपंच पद के चुनाव में खड़ा किया और मनजीत ¨सह के गुट से संबंधित उम्मीदवार को बहुमत हासिल करके हराकर दिया था। उनके गुट से संबंधित सारे पंच जीत गए और मनजीत ¨सह गुट का सिर्फ एक पंच ही चुनाव जीत पाया। लोकसभा चुनाव से पहले गु¨रदर ¨सह गोगी ने शिरोमणि अकाली दल को छोड़कर कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर ली। लोकसभा चुनाव के दौरान घनौली गांव में कांग्रेस पार्टी को बहुमत मिलने के कारण अंबिका सोनी ने घनौली को आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लेकर जहां करोड़ रुपये से ज्यादा की ग्रांट अपने फंड में से दी, वहीं लाखों रुपए की ग्रांट केंद्र सरकार की विभिन्न स्कीमों के माध्यम से दिलाई। उनकी ग्रांटों की बदौलत गांव में अस्पताल की इमरात, पंचायत घर और दो आंगनवाड़ी केंद्रों की इमारतें बनवाने के अलावा बीमारियों का घर बन चुके तालाब के गंदे पानी के निकास के लिए पाइप लाइन बिछाई गई। विधानसभा चुनावों के दौरान गु¨रदर ¨सह गोगी विधायक बनने का सपना संजोते हुए कांग्रेस पार्टी को अलविदा कह गए। उन्हें आम आदमी पार्टी का झाड़ू उठा लिया और करीब पूरी पंचायत भी झाड़ू की तरफ चली गई। अब रोगी ने कुछ दिन पहले विवाहित पुत्रवधू कमलजीत कौर को सरपंच के उम्मीदवार एलान दिया है। जबकि मनजीत ¨सह गुट अभी अपने उम्मीदवार की तलाश में जुटा हुआ है। इस गुट द्वारा गांव में बैठकें करके किसी ऐसे सर्वसांझे चेहरे की तलाश की जा रही है। जो गोगी गुट की उम्मीदवार को सख्त टक्कर दे सके। इस गुट द्वारा गांव के विकास कार्यों को मुख्य रखते हुए किसी कांग्रेसी परिवार के साथ संबंधित महिला की तलाश की जा रही है। लेकिन अभी तक कोई उचित उम्मीदवार नहीं मिल रहा है। चर्चा ये भी है कि किले वाले सरकारों की पुत्रवधू को टक्कर भी किले वाले सरदारों की पुत्रवधू ही दे सकती है। इसलिए हो सकता है कि फिर से सरदारों की पुत्रवधू गुरबख्श कौर को ही मैदान में उतरना पड़े। अगर ऐसा होता है तो आदर्श गांव में करोड़ों रुपए खर्च कर भी कांग्रेस के हाथ खाली ही रह जाएंगे।

बाक्स

कांग्रेस का उम्मीदवार जल्द घोषित करेंगे: ढिल्लों उधर, पंजाब कांग्रेस के प्रवतक्ता ब¨रदर ¨सह ढिल्लों ने दावा किया कि आदर्श गांव से कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार सरपंच का एलान जल्द ही कर दिया जाएगा।

भू¨पदर कौर, घनौली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.