Move to Jagran APP

रूपनगर रेलवे स्टेशन को मिली पहली महिला स्टेशन मास्टर

रूपनगर नॉर्दन रेलवे की अंबाला डिवीजन के सरहिद सेक्शन के अंतर्गत पड़ते रूपनगर रेलवे स्टेशन पर रेलवे विभाग ने पहली महिला स्टेशन मास्टर की तैनाती की है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Apr 2019 10:38 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2019 06:32 AM (IST)
रूपनगर रेलवे स्टेशन को मिली पहली महिला स्टेशन मास्टर
रूपनगर रेलवे स्टेशन को मिली पहली महिला स्टेशन मास्टर

संवाद सहयोगी, रूपनगर

loksabha election banner

नॉर्दन रेलवे की अंबाला डिवीजन के सरहिद सेक्शन के अंतर्गत पड़ते रूपनगर रेलवे स्टेशन पर रेलवे विभाग ने पहली महिला स्टेशन मास्टर की तैनाती की है। हालांकि इस महिला स्टेशन मास्टर की तैनाती दो दिन पूर्व ही हो चुकी है, लेकिन इस रेलवे स्टेशन के सारे सिस्टम को प्रैक्टिकल रूप से समझने के बाद इस युवा महिला को स्टेशन मास्टर का चार्ज सोमवार को संभाला जाएगा। नॉर्दन रेलवे द्वारा तैनात की गई महिला स्टेशन मास्टर दिव्या आर्य स्थाई रूप से सहारनपुर की रहने वाली हैं व दिव्या ने रेलवे विभाग ज्वाइन करने से पहले अपने पैतृक शहर सहारनपुर में बीएससी बीएड तक शिक्षा हासिल की है। बकौल दिव्या आर्य उनके पिता अरविद कुमार आर्य प्राइवेट नौकरी करते हैं, जबकि माता हाउस वाइफ हैं। दिव्या के अनुसार उसकी बड़ी बहन एमएससी एमएड है। उसने बताया कि दो बहनों व एक छोटे भाई को उसके माता- पिता ने बड़ी मेहनत करते हुए पढ़ाया। यह उन्हीं की दुआओं का परिणाम है, जो आज उसे सरकारी नौकरी मिली है, वो भी नॉर्दन रेलवे में एक स्टेशन मास्टर की। दिव्या ने कहा कि उसे इस बात का भी गर्व है कि उसे रूपनगर रेलवे स्टेशन पर पहली महिला स्टेशन मास्टर होने का गौरव हासिल हुआ है। रूपनगर रेलवे स्टेशन पर पदभार संभालने से पहले स्टेशन सुपरिटेंडेंट तेजिदर पाल सहित टीआई रूपनगर नरेश विज, एएसएस हजारा राम व अन्य स्टाफ ने दिव्या का मनोबल बढ़ाया व हर स्तर पर कामयाब होने की शुभकामनाएं भी दी। स्टेशन सुपरिटेंडेंट तेजिदर पाल ने सीख दी कि हमारा काम रेल यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं एवं सेवाएं प्रदान करना है । दिव्या ने भरोसा दिलाया कि वो रेलवे नियमों के अनुसार अपनी ड्यूटी को सहीं ढंग से अंजाम देगी। उल्लेखनीय है कि रूपनगर रेलवे स्टेशन का निर्माण अंग्रेजों के कार्यकाल दौरान वर्ष 1927 में हुआ था व उस दिन से लेकर आज तक के इतिहास में दिव्या आर्य पहली महिला स्टेशन मास्टर बनकर यहां आई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.