Move to Jagran APP

डेवलपमेंट बोर्ड करेगा कंडी का विकास

रूपनगर विकास के लिहाज से पंजाब सरकार का बजट जिले के लिए खास है, लेकिन बेरोजगारी खत्म करने के लिए और रूपनगर को बस अड्डा देने के लिए बजट में कुछ नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 10:04 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 10:04 PM (IST)
डेवलपमेंट बोर्ड करेगा कंडी का विकास
डेवलपमेंट बोर्ड करेगा कंडी का विकास

जासं, रूपनगर

loksabha election banner

विकास के लिहाज से पंजाब सरकार का बजट जिले के लिए खास है, लेकिन बेरोजगारी खत्म करने के लिए और रूपनगर को बस अड्डा देने के लिए बजट में कुछ नहीं है। पंजाब की कैप्टन सरकार ने कंडी एरिया डिवेलपमेंट बोर्ड स्थापित करने को बजट में मंजूरी दी है। इससे होशियारपुर से लेकर रूपनगर तक फैले कंडी एरिया की समस्याओं के समाधान के लिए फैसले लिए जाएंगे और सरकार इसके लिए फंड मुहैया करवाएगी। इसके अलावा कंडी एरिया में गहरे ट्यूबवेल लगाने के लिए 18.12 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। सबसे अहम आनंदपुर साहिब से सिद्धपीठ श्री नयना देवी जी तक रोप-वे प्रोजेक्ट को बजट में पारित करके इसके निर्माण का रास्ता साफ कर दिया गया। अब ये रोपवे प्रोजेक्ट पब्लिक प्राइवेट पार्टनशिप के तहत बनाया जाएगा। आइटीआइ रूपनगर को अपग्रेड करके माडल बनाने के लिए बजट में मंजूरी दी गई है। इस आइटीआइ को ढांचागत एवं उपकरण स्तर पर विकसित किया जाएगा। दूसरे चरण के लिए 19 करोड़ पारित आनंदपुर साहिब के चंगर क्षेत्र में लिफ्ट इरीगेशन प्रोजेक्ट के दूसरे चरण के लिए 19 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। जनवरी में मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह ने लिफ्ट इरीगेशन प्रोजेक्ट का नींव पत्थर रखा था। मो¨रडा को तहसील दफ्तर चमकौर साहिब विधानसभा के कस्बा मो¨रडा जोकि अब तक उपमंडल दफ्तर से वंचित था, के लिए खुशखबरी है। बजट में मो¨रडा में उपमंडल दफ्तर कम तहसील दफ्तर की इमारत बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया है। बजट राहत भरा: राणा केपी विधानसभा स्पीकर राणा केपी ¨सह ने कहा कि पंजाब सरकार का बजट पंजाब की जनता को राहत देने वाला और विकास को प्राथमिकता देने वाला है। जिला रूपनगर के लिए भी अहम फैसले लिए गए हैं। सरकार विकास को प्राथमिकता दे रही है ये जनता के भले की बात है। पेट्रोलियम पदार्थों पर दाम घटाकर सरकार ने महंगाई पर नकेल कसने का प्रयास किया है और मध्यमवर्गीय लोगों को राहत दी है। श्री नयना देवी आनंदपर साहिब रोपवे प्रोजेक्ट अमल में लाने से पर्यटन को बढ़ावा ही नहीं मिलेगा बल्कि इलाके में रोजगार के साधन पैदा होंगे। जिले को अहम तवज्जो रूपनगर जिला कांग्रेस के प्रधान ब¨रदर ¨सह ढिल्लों ने कहा कि रूपनगर जिले को पंजाब की कैप्टन सरकार के बजट में अहम तवज्जो दी गई है। आइटीआइ को माडल आइटीआइ बनाने का एलान औद्योगिक क्षेत्र में हर पक्ष से फायदेमंद रहेगा। नौकरियों के रास्ते खुलेंगे। रूपनगर को ही नहीं बल्कि पड़ोसी जिलों को भी इसका फायदा होगा। कंडी एरिया डिवेलपमेंट बोर्ड गठित करके इसमें 100 करोड़ का प्रावधान किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.