Move to Jagran APP

मेन पाइप लाइन की मरम्मत मुकम्मल, आज से मिलेगी सुचारू सप्लाई

रूपनगर शहर में पीने के पानी की सप्लाई शुक्रवार सुबह से लोगों को सुचारू रूप से मिलना शुरू हो जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 08:55 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 08:55 PM (IST)
मेन पाइप लाइन की मरम्मत मुकम्मल, आज से मिलेगी सुचारू सप्लाई
मेन पाइप लाइन की मरम्मत मुकम्मल, आज से मिलेगी सुचारू सप्लाई

जागरण संवाददाता, रूपनगर: रूपनगर शहर में पीने के पानी की सप्लाई शुक्रवार सुबह से लोगों को सुचारू रूप से मिलना शुरू हो जाएगी। बुधवार सुबह मेन वाटर व‌र्क्स को पानी की सप्लाई करने वाली मेन लाइन में लीकेज के बाद सप्लाई बंद हो गई थी। लीकेज इतनी ज्यादा थी कि राधा स्वामी सत्संग भवन के पास पानी सड़क के बीच से बाहर निकल रहा था। इससे लोहड़ी और मकर संक्रांति के दिन भी सुबह पीने की सप्लाई नहीं आई। इससे शहर का 70 फीसद इलाका वंचित रहा। वीरवार को कौंसिल ने टूटी लाइन की मरम्मत कर दी है। उम्मीद है कि आज लोगों को समय पर पानी की सप्लाई मिल जाएगी।

prime article banner

नगर कौंसिल ने बुधवार को भाखड़ा नहर पर बने साइफन की पाइप नान रिफ्लेक्स वाल (एनआरवी) को बदला था। वाल लगाने के बाद भी पानी की सप्लाई प्रभावित रही। नान रिफ्लेक्स वाल का काम नहर से उठने वाले पानी को दोबारा वापस लौटने से रोकना होता है। मेन वाटर वकर्स के जरिये शहर के पुराने और नए हिस्से को मिलाकर शहर के करीब 70 फीसद इलाके को पेयजल की आपूर्ति होती है। लाइन की मरम्मत के बाद अब ऊंचा खेड़ा, छोटा खेड़ा, जैन मोहल्ला, माता रानी मोहल्ला, शाम नगर, मेन बाजार, पुल बाजार व ज्ञानी जैल सिंह आदि इलाकों में सप्लाई मिलेगी।

लीकेज रोकने के लिए लगाया एयर वाल: भूरा उधर नगर कौंसिल वाटर व‌र्क्स के इंचार्ज गुरपाल सिंह भूरा ने कहा कि पाइप लाइन में दोबारा लीकेज न हो, इसके लिए एक एयर वाल सरहिद नहर के पुल पर डाली गई नई पाइप लाइन के ऊपर अलग से लगवाया गया है। पाइप लाइन में हवा भरने के बाद पाइप लाइन में लीकेज हुई थी।

नगर कौंसिल प्रबंधन ने मेन लाइन की लीकेज वेल्डिंग से बंद करवा कर वहां पर खोदे गए गड्ढे को भरवा दिया। शुक्रवार सुबह शहर में पेयजल सप्लाई सुचारू हो जाएगी। गड्ढे को भरवाने के बाद आवागमन भी सामान्य हो गया है।

भजन चंद, ईओ, नगर कौंसिल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.