Move to Jagran APP

नगर कौंसिल नंगल के चुनाव के लिए सक्रिय हुए दावेदार, वार्डबंदी का इंतजार

नंगल नगर कौंसिल के संभावित चुनाव के मद्देनजर शहर में वार्डबंदी की घोषणा की बेसब्री से प्रतीक्षा की जा रही है। 120 करोड़ के वार्षिक बजट वाली नगर कौंसिल के वर्ष 2015 में हुए चुनाव में 19 वाडरें में 88 प्रत्याशियों ने अपना भाग्य आजमाया था। इस बार भी संभावना है कि इससे भी ज्यादा प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरने जा रहे हैं। करीब 39 हजार मतदाताओं के नंगल शहर के अंदर अभी एक नहीं कई ऐसे ज्वलंत मसले हैं जो इन चुनावों में प्रत्याशियों के लिए बड़े मुद्दे बनने जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 10:38 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 06:11 AM (IST)
नगर कौंसिल नंगल के चुनाव के लिए सक्रिय हुए दावेदार,  वार्डबंदी का इंतजार
नगर कौंसिल नंगल के चुनाव के लिए सक्रिय हुए दावेदार, वार्डबंदी का इंतजार

सुभाष शर्मा, नंगल : नंगल नगर कौंसिल के संभावित चुनाव के मद्देनजर शहर में वार्डबंदी की घोषणा की बेसब्री से प्रतीक्षा की जा रही है। 120 करोड़ के वार्षिक बजट वाली नगर कौंसिल के वर्ष 2015 में हुए चुनाव में 19 वाडरें में 88 प्रत्याशियों ने अपना भाग्य आजमाया था। इस बार भी संभावना है कि इससे भी ज्यादा प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरने जा रहे हैं। करीब 39 हजार मतदाताओं के नंगल शहर के अंदर अभी एक नहीं कई ऐसे ज्वलंत मसले हैं जो इन चुनावों में प्रत्याशियों के लिए बड़े मुद्दे बनने जा रहे हैं।

loksabha election banner

मंगलवार को दिनभर सोशल मीडिया पर नगर कौंसिल की नई वार्डबंदी की अधिसूचना जारी होने की खबरें जारी रहीं। प्रचार के तहत यह बताया जा रहा है कि उम्मीदवारों में से तय हो चुकी वार्डबंदी में वार्ड नंबर 1, 3, 5, 7, 9, 11, 13, 15, 17 व 19 महिलाओं के लिए आरक्षित हो चुके हैं। उम्मीद है कि पिछले चुनाव की तरह इस बार भी आजाद उम्मीदवारों की संख्या काफी अधिक होगी। क्योंकि प्रत्येक वार्ड से राजनीतिक पार्टियों के एक नहीं चार-चार दावेदार चुनाव लड़ने का मन बना चुके हैं।

पिछले चुनाव में 50 थे आजाद प्रत्याशी

नगर कौंसिल के पिछले चुनाव में आजाद प्रत्याशियों की संख्या राजनीतिक पार्टियों से भी अधिक यानि 50 थी। काग्रेस तथा अकाली-भाजपा गठबंधन के 38 प्रत्याशीयों ने कौंसिल में पार्षद बनने के लिए चुनाव लड़ा था। विगत चुनाव में अनुसूचित जाति वर्ग के पुरुषों के लिए वार्ड नंबर 8, 12 व 13 तथा महिलाओं के लिए वार्ड नंबर 5 व 18 को आरक्षित किया गया था जबकि पिछड़ी श्रेणी वर्ग के लिए वार्ड नंबर 10 को आरक्षित करने के साथ-साथ जनरल श्रेणी की सूची में वार्ड नंबर 2, 3, 6, 7, 9, 14, 15 व 17 को पुरुषों के लिए तथा जनरल महिलाओं के लिए वार्ड नंबर 1, 4, 11, 16 व 19 को आरक्षित किया गया था। इस बार वार्ड बंदी कैसे की गई है? इसका पता तो अधिसूचना जारी होने के बाद ही पता चलेगा, लेकिन नई वार्ड बंदी की घोषणा की शहर में बेसब्री से प्रतीक्षा की जा रही है। गौरतलब है कि पांच साल पहले वर्ष 2015 की 25 फरवरी को हुए कौंसिल चुनाव में 38875 वोटों में से 27173 (73 प्रतिशत) वोट पड़े थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.