Move to Jagran APP

स्वच्छ भारत अभियान के प्रति लापरवाही बरकरार

जागरण संवाददाता, नंगल पूरे देश में पीएम नरेंद्र मोदी के मिशन स्वच्छ भारत अभियान के तहत सफाइ

By Edited By: Published: Mon, 26 Dec 2016 05:07 PM (IST)Updated: Mon, 26 Dec 2016 05:07 PM (IST)
स्वच्छ भारत अभियान के प्रति लापरवाही बरकरार

जागरण संवाददाता, नंगल

loksabha election banner

पूरे देश में पीएम नरेंद्र मोदी के मिशन स्वच्छ भारत अभियान के तहत सफाई व्यवस्था में व्यापक सुधार हुआ है। मगर नंगल शहर में एक साथ कई बड़े सरकारी संस्थानों के होने के बावजूद गंदगी का आलम चरम सीमा पर है। वार्षिक 75 करोड़ का बजट रखने वाली नंगल नगर कौंसिल के तहत आते वार्ड नंबर 4 में खुले बहते गंदे नालों को अंडरग्राउंड व सुधारना तो दूर यहां सालों से सफाई तक नहीं की गई है। लोग नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। बरकरार भयानक दुर्गध के कारण सर्दी के मौसम में भी घरों में मच्छर आम देखा जा सकता है। पिछले दिनों 17 नवंबर को वार्ड में पेवर प्रोजेक्ट का उद्घाटन करने आए स्थानीय विधायक एवं उद्योग मंत्री मदन मोहन मित्तल का यहां वार्ड वासियों ने दिल से स्वागत करते हुए उन्हें नाले की वजह से बरकरार परेशानी से अवगत करवाया था। उद्योग मंत्री ने भी लोगों को आश्वासन दिया था कि जल्द नाले की सफाई करने के साथ-साथ अगले सप्ताह नाले का अंडरग्राउंड वर्क शुरू कर दिया जाएगा, लेकिन एक माह से अधिक का समय बीतने के बावजूद भी यहां अंडर ग्राउंड वर्क शुरू नहीं हुआ है। नगर कौंसिल की मांग के अनुसार भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड कौंसिल को इस इलाके में सफाई करने के लिए एनओसी भी दे चुका है।

सालों से टूटा पड़ा नाला गंदगी की वजह से जाम

पहाड़ी मार्केट के मध्य बहते शहर के मेन नाले को पक्का करने का काम अधर में छोड़ दिया गया है। नाले में बेशुमार गंदगी की वजह से इसमें आकर मिलने वाले नालों की स्थिति खराब हो चुकी है। जमा गंदगी घरों के आगे ही जाम पड़ी है। नाले के आसपास की दीवारें टूटी होने के कारण मलबे व झाड़ियों ने नाले की हालत और बिगाड़ दी है। आसपास का इलाका दुर्गध की चपेट में है। कौंसिल का सार्वजनिक शौचालय जर्जर हालत में है। इस जगह की गंदगी सीवरेज की बजाय खुले में ही बहाई जा रही है।

क्या कहते हैं लोग

गंदगी व बदबू का दंश झेल रहे इस इलाके के लोगों सुशील कुमार पम्मी, नरेश कुमार, राकेश कुमार, महेंद्र पाल आदि ने कहा है कि वार्ड से भेदभाव हो रहा है। सालों से नालों की जरूरी सफाई नहीं की जा रही है। जल्द नालों की सफाई की जानी चाहिए।

जल्द शुरू करेंगे पहाड़ी मार्केट में काम: ईओ

फोटो 26 एनजीएल 09 में है।

नगर कौंसिल के ईओ चेतन शर्मा ने कहा है कि जल्द पहाड़ी मार्केट इलाके में सफाई का काम तथा नाले को अंडरग्राउंड करने का प्रोजेक्ट शुरू कर दिया जाएगा। इस इलाके का काम नगर कौंसिल के ध्यान में है।

जल्द शुरू करवाएंगे सफाई: सेनेटरी इंस्पेक्टर

नगर कौंसिल के सेनेटरी इंस्पेक्टर मुकेश कुमार व मदन लाल ने कहा है कि सफाई कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से काम प्रभावित हुआ है। मंगलवार को नालों की सफाई का काम शुरू करवा दिया जाएगा।

वार्ड से हो रहा है भेदभाव : पार्षद

फोटो 26 एनजीएल 10 में है।

वार्ड की पार्षद रोजी शर्मा ने कहा कि नगर कौंसिल वार्ड से भेदभाव कर रही है। जनहित के जरूरी कार्यो की जानबूझ कर अनदेखी की जा रही है। बताए गए कई कार्यो पर अभी तक काम शुरू नहीं किया गया है। यही वजह है कि लोगों की परेशानी बरकरार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.