Move to Jagran APP

कोई तो सुने पुकार, धार्मिक नगरी में दस साल से बस अड्डे की दरकार

कीरतपुर साहिब विश्व प्रसिद्व नगरी कीरतपुर साहिब में कोई स्थायी बस अड्डा ना होने के कारण स्थानीय लोगों के अलावा आने जाने वाले यात्रियों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 10:14 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 10:14 PM (IST)
कोई तो सुने पुकार, धार्मिक नगरी में दस साल से बस अड्डे की दरकार
कोई तो सुने पुकार, धार्मिक नगरी में दस साल से बस अड्डे की दरकार

शिव शंकर (मनीष), कीरतपुर साहिब

prime article banner

विश्व प्रसिद्व नगरी कीरतपुर साहिब में कोई स्थायी बस अड्डा ना होने के कारण स्थानीय लोगों के अलावा आने जाने वाले यात्रियों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। फिलहाल लोगों के लिए अस्थायी रूप में बने दो सिर्फ नाम के बस अड्डे हैं जिनमें न पीने के पानी, न शौचालयों तथा न ही धूप बारिश से बचने के लिए कोई छत है। इसलिए लोगों की प्रमुख मांग है कि जल्द ही इस नगरी को बस अड्डा नसीब हो ताकि धार्मिक नगरी में आने वाले श्रद्धालु तथा पर्यटक परेशान ना हों। उल्लेखनीय है कि नेशनल हाईवे के निमार्ण के कारण इस नगरी में बने बस अड्डे को तोड़ दिया गया था। समय समय पर लोगों ने बस अड्डे की मांग उठाई लेकिन अभी तक कोई स्थाई बस अड्डा नहीं बन पाया। पिछली अकाली भाजपा सरकार के दस साल के कार्यकाल में बस अड्डा नसीब नहीं हो पाया तथा अब कैप्टन सरकार में लोगों को बहुत उम्मीदें हैं कि बस अड्डा नसीब हो जाएगा। इस नगरी में 22 गुरुद्वारा साहिबों के अलावा कई प्रसिद्व धार्मिक स्थान हैं, जिनमें माथा टेकने के लिए रोजाना बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते जाते हैं। सिखों के मिनी हरिद्वार के रूप में जाने जाते गुरुद्वारा पतालपुरी साहिब में रोजाना श्रद्वालु अपने साक संबंधियों की अस्थियां विसर्जित करने के लिए आते है लेकिन स्थायी बस अड्डा ना होने के कारण उनको बहुत परेशानी होती है। श्रद्धालु होते हैं परेशान हिमाचल प्रदेश का मुख्य द्वार होने के कारण रोजाना हिमाचल प्रदेश से यात्री खासकर सैलानी एवं धार्मिक यात्रा पर निकले श्रद्धालु अपनी मंजिल की ओर बढ़ने के लिए कीरतपुर साहिब आते हैं लेकिन बस अड्डा न होने के कारण इन्हें धक्के खाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। इसके अलावा बस चालक अपनी मनमर्जी से बसों को रोकते हैं जिससे स्कूलों कॉलेजों में शिक्षा प्राप्त करने जाते विद्यार्थियों को बहुत परेशानी होती है। लोग बोले, जरूरी है बस अड्डा धूप और बारिश में सवारियों को खुले आसमान के नीचे खड़े रहकर बसों का इंतजार करना पड़ता है। इस मौके पर सुनील द्विवेदी, अशोक बेदी, अशोक शरदा,अमित चावला, हर¨वदर ¨सह, दलजीत ¨सह, सोमनाथ सोमी, दीपक कुमार, हरी चंद शर्मा, विजय सोनी, सुमित जयरथ, जंग बहादुर ¨सह, रोहित नड्डा, सरवण कुमार आदि ने पंजाब सरकार से मांग की कि जल्द ही इस नगरी को बस अड्डा मिले ताकि लोगों की परेशानी दूर हो सके। लोग लिखित रूप में दें, चुनाव के बाद भेजेंगे मांग सरकार के पास एसडीएम श्री आंनदपुर साहिब हरबंस ¨सह ने कहा कि वह इस समय जिला परिषद व ब्लॉक समिति चुनाव प्रक्रिया में व्यस्त हैं। कस्बे के लोग लिखित रूप में दें, ताकि वो आगे बस अड्डे की मांग को लेकर मामला सरकार के पास उठा सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.