जागरण संवाददाता, नंगल: नया नंगल में रविवार सुबह एक पीएसीएल फैक्ट्री में पाइप फटने से गैस का रिसाव हो गया। इससे इलाके के लोगों में कुछ देर तक दहशत का माहौल बना रहा। सुबह 9.30 बजे फैक्ट्री के अंदर पाइप फट जाने से गैस दूर -दूर तक तक फैल गई। नया नंगल के फोकल प्वाइंट एरिया के अलावा सेक्टर दो में इसका असर देखने को मिला। वहीं हैरानी की बात यह रही कि संबंधित सरकारी एजेंसियों को खबर लिखे जाने तक गैस रिसाव के बारे में पता ही नहीं था कि किस वजह से रिसाव हुआ और कहां पर हुआ। ऊधर पंजाब प्रदूषण नियंत्रण कंट्रोल बोर्ड के कार्यकारी अभियंता इंजीनियर एके शर्मा ने कहा कि उन्हें भी गैस रिसाव की कोई जानकारी नहीं मिली है। गौरतलब है कि नया नंगल क्षेत्र में चल रहे रासायनिक कारखानों में कई ऐसे जहरीले गैसों के भंडार हैं, जिनके रख-रखाव के प्रति जरा सी लापरवाही यहा भोपाल गैस काड जैसी त्रासदी ला सकती है।

फोकल प्वाइंट में बनी रही दहशत

फोटो 24 एनजीएल 17 में है। मॉडर्न एवेन्यू रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, नया नंगल के प्रधान ओम प्रकाश परमार ने बताया कि उनके इलाके में सुबह करीब 10 बजे गैस के रिसाव से लोगों को काफी दिक्कत हुई। उसी समय संबंधित अधिकारियों व कुछ फैक्ट्रियों के प्रबंधकों को फोन पर जानकारी भी दी गई, लेकिन काफी देर तक गैस रिसाव का प्रभाव इलाके में बना रहा। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग जिम्मेदारी से फैक्ट्रियों के रख-रखाव को जनहित में सही करवाए, ताकि यहा के लोग सुरक्षित रह सकें। मुझे कोई जानकारी नहीं

ऊधर पीएसीएल के डीजीएम एचआर आरके जसवाल ने कहा है कि उन्हें फिलहाल गैस रिसाव के बारे कोई जानकारी नहीं है। 10 मिनट में रोक दी गई लीकेज

वहीं पीएसीएल के डीजीएम एमपीएस वालिया ने कहा कि फैक्ट्री के अंदर कुछ मिनट के लिए गैस लीकेज हुई थी, जिसे फौरन 10 मिनट के भीतर ही नियंत्रित कर लिया गया। गैस का असर किसी भी कर्मचारी पर नहीं हुआ। स्थिति नियंत्रण में रही।

पहले भी हो चुके हैं कई हादसे

गौर हो कि साल 2017 की 9 मई को भी पीएसीएल के सीपीडब्ल्यू प्लाट के बॉयलर में धमाका हुआ था। यहां पाइपलाइन के फटने से हिमाचल के जिला ऊना के बीनेबाल गाव के करीब 50 से अधिक लोगों की तबीयत खराब हो गई थी, जिन्हें आसपास के अस्पतालों में भर्ती करवाया गया था। इसके बाद 15 मई 2018 में पीएसीएल के क्लोरीन फिलिंग प्लाट के कंडेंसेशन टैंक की मरम्मत के दौरान हुए धमाके में एक कर्मचारी राजेंद्र कुमार 75 फीट दूर जाकर गिरा था, जिस की मौके पर ही मौत हो गई थी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!