Move to Jagran APP

बीबीएमबी 40 मेगावाट बग्गी में विद्युत गृह स्थापित करेगा

भाखड़ा ब्यास प्रबंध बोर्ड ने ग्लोबल इंवेस्टर्स मीट के दौरान 40 मेगावाट बग्गी विद्युत गृह के अधिष्ठापन के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Nov 2019 10:55 PM (IST)Updated: Sun, 10 Nov 2019 10:55 PM (IST)
बीबीएमबी 40 मेगावाट बग्गी में विद्युत गृह स्थापित करेगा
बीबीएमबी 40 मेगावाट बग्गी में विद्युत गृह स्थापित करेगा

जागरण संवाददाता, नंगल : भाखड़ा ब्यास प्रबंध बोर्ड ने 'ग्लोबल इंवेस्टर्स मीट' के दौरान 40 मेगावाट बग्गी विद्युत गृह के अधिष्ठापन के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू पर बीबीएमबी के अध्यक्ष इंजीनियर डीके शर्मा की उपस्थिति में सचिव तरुण अग्रवाल और हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से ऊर्जा विभाग की निदेशक मानसी सहाय ठाकुर द्वारा हस्ताक्षर किए गए। इस दौरान हिमाचल सरकार के प्रधान सचिव विद्युत प्रबोध सक्सेना, भारत सरकार के संयुक्त सचिव हाइड्रो अनिरुद्ध कुमार और बीबीएमबी के सदस्य विद्युत हरमिंदर सिंह चुघ भी उपस्थित थे ।

prime article banner

बोर्ड के अध्यक्ष इंजीनियर डीके शर्मा ने बताया कि 2X20 मेगावाट बग्गी विद्युत गृह को बीबीएमबी द्वारा पंडोह बग्गी सुरंग की टेल पर 350 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत और 4 वर्ष की परियोजना पूर्ण करने की अवधि के साथ निष्पादित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह एमओयू अत्यंत महत्वपूर्ण और अहम है क्योंकि बीएसएल परियोजना के पूरा होने के लगभग 40 वर्ष बाद इस पर हस्ताक्षार किए जा सके हैं। बीबीएमबी के सभी भागीदार राज्यों की सहमति के बाद 22 अक्टृबर को भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय द्वारा बीबीएमबी को परियोजना सौंपी गई थी। परियोजना से उत्पादित विद्युत हिमाचल प्रदेश सरकार को निश्शुल्क विद्युत कटौती के बाद, विद्युत मंत्रालय के 3 अक्टूबर 2011 आदेशानुसार सभी भागीदार राज्यों को वितरित की जाएगी। हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ यह एमओयू बीबीएमबी को हिमाचल प्रदेश में उक्त उल्लेखित परियोजना को स्थापित करने में सुविधा प्रदान करेगा और राज्य सरकार की लागू प्रोत्साहन नियमों और नीतियों के अनुसार सब्सिडी प्रोत्साहन का हकदार बनाएगा। एमओयू पर हस्ताक्षर होने के बाद हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बीबीएमबी के उच्चाधिकारियों के साथ हुई भेंटवार्ता में कहा कि बीबीएमबी इस परियोजना को तीन वषरें में समयबद्ध तरीके से पूरा करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.