Move to Jagran APP

ये हैं हमारी योद्धा: उम्र 63 साल, जज्बा बेमिसाल, सेवानिवृत्ति के बाद सेवा ही परम धर्म

रिटायरमेंट के बाद कोरोना से जंग के लिए रिटायर्ड इंस्पेक्टर सिमरजीत कौर मैदान में उतर आई हैं। वह पुलिस नाके पर मुलाजिमों के बराबर ही ड्यूटी कर जागरूकता का संदेश दे रही हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 08:36 PM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 08:36 PM (IST)
ये हैं हमारी योद्धा: उम्र 63 साल, जज्बा बेमिसाल, सेवानिवृत्ति के बाद सेवा ही परम धर्म
ये हैं हमारी योद्धा: उम्र 63 साल, जज्बा बेमिसाल, सेवानिवृत्ति के बाद सेवा ही परम धर्म

रूपनगर [अजय अग्निहोत्री]। बाजू पर पुलिस का बैच, उम्र 63 साल और जज्बा बेमिसाल... पंजाब पुलिस का आदर्श वाक्य शुभ करमन ते कबहूं न टरों... को जीवन में आत्मसात कर चुकीं इंस्पेक्टर सिमरजीत कौर के लिए रिटायरमेंट के तीन साल बाद भी सेवा ही परम धर्म है। Coronavirus COVID-19 से जंग के लिए एक बार फिर वह मैदान में उतर आई हैं। पुलिस नाके पर वह सिविल ड्रेस में रोजाना ठीक दो बजे ड्यूटी पर पहुंच जाती हैं। हर आने-जाने वालों से न सिर्फ बाहर निकलने की वजह पूछती हैं बल्कि कोरोना की गंभीरता को बता घर पर रहने के लिए सचेत भी करती हैं।

prime article banner

बेशक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कोरोना से बचाव के लिए लोगों को बुजुर्गों का खास ख्याल रखने का मंत्र दिया, लेकिन 63 वर्षीय सिमरजीत राष्ट्र धर्म की नजीर पेश कर रही हैं। सिमरजीत कौर जिले में पहली महिला ट्रैफिक इंचार्ज नंगल में तैनात थीं। रूपनगर व मोहाली में वूमेन सैल इंचार्ज भी रह चुकी हैं। सिविल सचिवालय को जाने वाले बचत चौक पर सिमरजीत रोजाना दोपहर दो से रात आठ बजे तक तैनात रहती हैं। वह नाके पर बाकी मुलाजिमों के बराबर ड्यूटी कर रही हैं। कफ्र्यू के दौरान बिना वजह बाहर निकलने वालों को समझाती हैं कि कोरोना महामारी के लिए खुद व परिवार की सुरक्षा के लिए घर पर ही रहें। पुलिस प्रशासन का सहयोग कर कोरोना से जंग जीतने में मदद करें।

जिले के 54 रिटायर्ड पुलिस अधिकारियों व मुलाजिमों ने संभाला मोर्चा

सिमरजीत ही नहीं रूपनगर जिले में रिटायर्ड हो चुके 54 अधिकारियों व कर्मचारियों ने कफ्र्यू के दौरान पुलिस के साथ मैदान में मोर्चा संभाल लिया है। नाकों पर कोरोना से बचाव के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं। जरूरत पडऩे पर सख्ती भी बरतते हैं।

दोबारा ड्यूटी ज्वाइन कर फख्र महसूस कर रही : सिमरजीत

सिमरजीत बताती हैं कि वह एसएसपी स्वपन शर्मा की अपील पर लोगों की ङ्क्षजदगी को बचाने के दोबारा ड्यूटी पर आई हैं। वालंटियर के तौर पर दोबारा ड्यूटी ज्वाइन करके फख्र महसूस हो रहा है। मंगलवार को इंस्पेक्टर देसराज ने सिमरजीत कौर को एसएसपी की तरफ से दिया आभार पत्र भी सौंपा है। साथ ही सैनिटाइजर और मास्क भी भेंट किए।

पुलिस वेलफेयर को लेकर हुई बैठक में आया था सुझाव : एसएसपी

रूपनगर के एसएसपी स्वपन शर्मा ने कहा कि सिमरजीत कौर की पहल बेमिसाल है। पुलिस वेलफेयर बैठक में सुझाव के बाद रिटायर्ड मुलाजिमों की बैठक बुलाई गई थी। जो साथी वालंटियर के तौर मर्जी से कफ्र्यू के दौरान पुलिस की सहायता के लिए राजी हुए हैं, उन्हें नाकों पर ड्यूटी के लिए इजाजत दी गई है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.