Move to Jagran APP

खैर कारोबारी के डिपो पर छापामारी, चोरी से काटी गई लकड़ी बरामद

कीरतपुर साहिब के चंगर क्षेत्र में पड़ते गांव चीकणा में वन विभाग द्वारा खैर के कारोबारी के डिपो पर छापेमारी करते हुए खैर की चोरी से काटी गई लकड़ी बरामद की है। इस मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति के खिलाफ खैर की अवैध कटाई करने के आरोप में मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। इस संबंधी प्राप्त जानकारी के अनुसार वन विभाग को गुप्त सूचना मिली थी कि कीरतपुर साहिब के निकटवर्ती गांव चीकणा में एक ठेकेदार डिपो की आड़ में खैर की चोरी की गई लकड़ी को छीलने का काम कर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 10:50 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 06:22 AM (IST)
खैर कारोबारी के डिपो पर छापामारी, चोरी से काटी गई लकड़ी बरामद
खैर कारोबारी के डिपो पर छापामारी, चोरी से काटी गई लकड़ी बरामद

संवाद सहयोगी, आनंदपुर साहिब

loksabha election banner

कीरतपुर साहिब के चंगर क्षेत्र में पड़ते गांव चीकणा में वन विभाग ने खैर कारोबारी के डिपो पर छापेमारी करते हुए खैर की चोरी से काटी गई लकड़ी बरामद की है। इस मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति के खिलाफ खैर की अवैध कटाई करने के आरोप में मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार वन विभाग सूचना मिली कि कीरतपुर साहिब के निकटवर्ती गांव चीकणा में एक ठेकेदार डिपो की आड़ में खैर की चोरी की गई लकड़ी को छीलने का काम कर रहा है।

इस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए वन मंडल अफसर रूपनगर अमित चौहान, उप-वन मंडल अफसर रूपनगर नलिन यादव, रेंज अफसर आनंदपुर साहिब अनिल कुमार आदि सहित बाहर से आई वन विभाग की टीम ने रात के समय ही गांव चीकणा में गुरनाम सिंह द्वारा लगाए गए खैर को छीलने के लिए लगाए गए डिपो पर छापेमारी की। इस छापेमारी के दौरान डिपो में से चोरी की खैर की लकड़ी बरामद की गई। वन रेंज अफसर अनिल कुमार ने बताया कि छापेमारी के दौरान कीरतपुर साहिब के आसपास वन विभाग के जंगलों गांव समलाह, चीकणा, डुकली में से चोरी से काटी गई खैर की अवैध लकड़ी बरामद की गई है। उन्होंने बताया कि ठेकेदार गुरनाम सिंह द्वारा यह लकड़ी गांव दोलोवाल की भागो देवी के खुले रकबे की आड़ में इन जंगलों में से चोरी की गई थी। इस मामले के संबंध में थाना कीरतपुर साहिब में ठेकेदार गुरनाम सिंह वासी गांव चीकणा के खिलाफ खैर की लकड़ी चोरी करने के आरोप में मामला दर्ज करने संबंधी लिखित रूप से दरखास्त दे दी गई है। जल्द काबू होगा आरोपित एसएचओ थाना कीरतपुर साहिब जतिन कपूर ने बताया कि पुलिस ने वन रेंज अफसर अनिल कुमार के बयानों के आधार पर गुरनाम सिंह के खिलाफ धारा 379, 411, वन एक्ट-1927 की धारा 29, 32, 33 और पीएलपीए 1900 की धारा 4/5 के अंतर्गत मामला दर्ज कर आरोपित को काबू करने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि आरोपित ठेकेदार गुरनाम सिंह को जल्द ही काबू कर लिया जाएगा। पहले भी ठेकेदार पर मामला दर्ज उल्लेखनीय है कि ठेकेदार गुरनाम सिंह ने गांव चीकणा में से सरपंच पद के लिए चुनाव में हिस्सा लिया था, लेकिन वह चुनाव हार गया था। प्राप्त जानकारी के अनुसार आरोपित ठेकेदार गुरनाम सिंह के खिलाफ गत माह के दौरान भी खैर चोरी करने का मामला दर्ज हो चुका है। चोरी के पेड़ों की कटाई नहीं की: ठेकेदार वहीं ठेकेदार गुरनाम सिंह ने कहा कि उसने गांव दोलोवाल ऊपरला में भागो देवी के खुले रकबे में से खैर के 103 पेड़ों की खरीद की है। इस जमीन की बाकायदा निशानदेही भी हुई है और वन विभाग से इस संबंधी अनुमति भी ली गई है। उसने अब तक खैर के 80-90 के करीब पेड़ों की ही कटाई करवाई है जबकि शेष पेड़ों की कटाई अभी भी रहती है। उसने दावा किया कि उसने जंगल में से किसी भी स्थान से चोरी से पेड़ों की कटाई नहीं की है। उसने आरोप लगाया कि उसके कुछ विरोधी व्यक्तियों ने उसकी झूठी शिकायत देकर फंसा दिया है जबकि पहले भी उसे इस मामले में फंसाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.