Move to Jagran APP

सात सरकारी विभाग नगर कौंसिल रूपनगर के सवा करोड़ के देनदार

रूपनगर बिजली विभाग की डिफाल्टर हुई नगर कौंसिल प्रबंधन का खुद सात सरकारी विभागों की तरफ मोटा बकाया खड़ा है, लेकिन सरकारी विभाग हैं कि वो अपनी तरफ बकाया क्लीयर करने में गंभीरता नहीं दिखा रहे। सात सरकारी विभागों की तरफ एक करोड़ 23 लाख रुपए की मोटी राशि केवल प्रॉपर्टी टैक्स का बकाया खड़ा है और ये बकाया कोई एक दो साल का नहीं हैं। साल 2013 से लेकर अब तक पांच साल हो गए हैं तथा इन विभागों ने कोई अदायगी नहीं की है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Aug 2018 09:50 PM (IST)Updated: Tue, 07 Aug 2018 09:50 PM (IST)
सात सरकारी विभाग नगर कौंसिल रूपनगर के सवा करोड़ के देनदार
सात सरकारी विभाग नगर कौंसिल रूपनगर के सवा करोड़ के देनदार

अजय अग्निहोत्री, रूपनगर

loksabha election banner

बिजली विभाग की डिफाल्टर हुई नगर कौंसिल प्रबंधन का खुद सात सरकारी विभागों की तरफ मोटा बकाया खड़ा है, लेकिन सरकारी विभाग हैं कि वो अपनी तरफ बकाया क्लीयर करने में गंभीरता नहीं दिखा रहे। सात सरकारी विभागों की तरफ एक करोड़ 23 लाख रुपए की मोटी राशि केवल प्रॉपर्टी टैक्स का बकाया खड़ा है और ये बकाया कोई एक दो साल का नहीं हैं। साल 2013 से लेकर अब तक पांच साल हो गए हैं तथा इन विभागों ने कोई अदायगी नहीं की है। उल्लेखनीय है कि बिजली विभाग ने तकीबन पूरे शहर की स्ट्रीट लाइट के बिजली मीटर काट दिए हैं। जिससे शहर में रात के समय ब्लैक आउट है। आप जानकर हैरान होंगे की जिन सात सरकारी विभागों की तरफ कौंसिल का बकाया खड़ा है, उनमें से सबसे बड़ी डिफाल्टर पंजाब पुलिस रूपनगर है। पंजाब पुलिस रूपनगर की तरफ प्रापर्टी टैक्स का 95 लाख 33 हजार 660 रुपए बकाया खड़ा है। ये बकाया 2013 से अब तक का है। जोकि पंजाब पुलिस की विभिन्न इमारतों का बनता है। दूसरा सबसे बड़ा डिफाल्टर विभाग वन विभाग है। जिसकी तरफ नौ लाख रुपए का बकाया खड़ा है। तीसरा बड़ा डिफाल्टर विभाग है जन स्वास्थ्य मंडल रूपनगर, जिसकी तरफ 8 लाख 76 हजार रुपए की राशि का बकाया खड़ा है। डॉ.आंबेडकर भवन का 60 हजार रुपए पानी सीवरेज का बकाया नगर कौंसिल का पानी तथा सीवरेज का बकाया भी लाखों में खड़ा है। इनमें सरकारी इमारत डॉ.आंबेडकर भवन का पानी व सीवरेज का 60 हजार रुपए का बिल बकाया खड़ा है।

प्रयास किए जा रहे हैं : ईओ सूद नगर कौंसिल के कार्यसाधक अधिकारी रजनीश सूद ने कहा कि कई सरकारी विभागों की तरफ बकाया है। इस संबंध में जिला प्रशासन को लिखकर भी दिया गया है तथा इस संबंध में संबंधित सरकारी विभागों के साथ बैठक भी की जा रही है ताकि बकाये की अदायगी हो जाए तथा कौंसिल बिजली विभाग को बनती अदायगी जल्द से जल्द कर सकें।

किन विभागों का कितना बकाया

पंजाब पुलिस रूपनगर 95,33, 660 लाख

वन विभाग रूपनगर 09 लाख

कार्यकारी इंजीनियर जन स्वास्थ्य 8,76,149

वाटर लिली पंजाब टूरिज्म 5 लाख

ट्रांसपोर्ट विभाग रूपनगर 70 हजार

बीएसएनएल दफ्तर रूपनगर 4 लाख

आबकारी एवं कर विभाग रूपनगर 1.05 लाख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.