Move to Jagran APP

प्रापर्टी टैक्स ने देने वालों को नोटिस देने की तैयारी में रूपनगर नगर कौंसिल

रूपनगर नगर कौंसिल अपने आर्थिक हालातों को मजबूत नहीं कर पाई है। हालात ये बन गए हैं कि लोग प्रापर्टी टैक्स अदा नहीं कर रहे हैं और नगर कौंसिल अब सख्ती के मूड़ में आ गई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Feb 2021 08:18 AM (IST)Updated: Sun, 21 Feb 2021 08:18 AM (IST)
प्रापर्टी टैक्स ने देने वालों को नोटिस देने की तैयारी में रूपनगर नगर कौंसिल
प्रापर्टी टैक्स ने देने वालों को नोटिस देने की तैयारी में रूपनगर नगर कौंसिल

जागरण संवाददाता, रूपनगर : रूपनगर नगर कौंसिल अपने आर्थिक हालातों को मजबूत नहीं कर पाई है। हालात ये बन गए हैं कि लोग प्रापर्टी टैक्स अदा नहीं कर रहे हैं और नगर कौंसिल अब सख्ती के मूड़ में आ गई है। नगर कौंसिल की तरफ से प्रापर्टी टैक्स अदा न करने वाले प्रापर्टी होल्डरों को नोटिस जारी करने की तैयारी में जुट गई है। नगर कौंसिल शहर के पांच हजार हाउस होल्डरों और कामर्शियल प्रापर्टी के मालिकों को नोटिस जारी करेगी। इसकी वजह ये है कि नगर कौंसिल का शहर के लोगों की तरफ प्रापर्टी टैक्स की मोटी अदायगी खड़ी है। लोग प्रापर्टी टैक्स अदा करने को लेकर गंभीर नहीं है।

loksabha election banner

इधर, नगर कौंसिल के अमले को वेतन देना कौंसिल प्रबंधन के लिए आज के समय में सबसे बड़ी चुनौती बना हुआ है। आमदनी अट्ठनी और खर्चा रुपया वाली कहावत यहां पूरी तरह सटीक बैठती है। बेशक हालिया नगर कौंसिल चुनाव में अकाली दल अपने कार्यकाल में करवाए विकास कार्यों का दावा कर और कांग्रेस सत्ता में आने पर विकास का वादा करके चुनाव लड़ चुके हैं। लेकिन कौंसिल की लाइफ लाइन आय जब तक नहीं बढ़ेगी तब तक कौंसिल को सुचारू ढंग से चला पाना टेढ़ी खीर है। आधा लक्ष्य भी मुकम्मल नहीं हो पाएगा

नगर कौंसिल को एक अप्रैल 2020 से लेकर 19 फरवरी 2021 तक 85 लाख रुपये की आमदनी प्रापर्टी टैक्स से हुई है। नगर कौंसिल प्रबंधन ने पिछले साल के बजट में प्रापर्टी टैक्स से अनुमानित 2 करोड़ 30 लाख रुपये की आय होने का लक्ष्य रखा था। अब फरवरी माह तकरीबन आधे से ज्यादा बीत गया है और मार्च के दौरान नए बजट की तैयारियां आरंभ हो जाएंगी। ऐसे में लक्ष्य पूरा करना तो दूर अनुमानित आय का आधा लक्ष्य भी पूरा नहीं हो पाएगा। 14 हजार यूनिट हैं प्रापर्टी टैक्स के अंतर्गत

रूपनगर नगर कौंसिल के अंतर्गत शहर के 14 हजार यूनिट आते हैं। यानी 14 हजार हाउस होल्ड और कामर्शियल प्रापर्टियां हैं। इनसे कौंसिल को प्रति साल प्रापर्टी टैक्स आता है। ये प्रापर्टी टैक्स साल 2013 से लागू हुआ था। उससे पहले हाउस टैक्स था और हाउस टैक्स की रूपनगर शहर में मोटी स्लैब लागू थी और लोग त्राहि त्राहि कर रहे थे। तब सरकार ने प्रापर्टी टैक्स लागू किया और मोटी स्लैब वाले हाउस टैक्स से लोगों को निजात दी। लेकिन शहर के लोगों का बड़ा वर्ग प्रापर्टी टैक्स अदा करने में भी गंभीर नहीं है।

-01 करोड़ रुपये से ज्यादा खड़ा है पंजाब पुलिस विभाग की तरफ

-10 लाख रुपये का टैक्स विभाग की तरफ पेंडिंग

-01 करोड़ के आसपास गैर सरकारी कर्मशियल प्रापर्टी का टैक्स भी बकाया

अभी सिर्फ पेनल्टी, मार्च के बाद ब्याज भी देना होगा : ईओ

नगर कौंसिल रूपनगर के कार्यसाधक अधिकारी भजन चंद ने कहा कि 31 मार्च तक कोई भी प्रापर्टी टैक्स दस फीसद पेनलटी के साथ जमा करवा सकता है। स्थानीय निकाय विभाग के उच्चाधिकारियों की हिदायत के मुताबिक 31 मार्च के बाद 20 फीसद पेनल्टी और 18 फीसद ब्याज की राशि अलग से अदा करनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.