Move to Jagran APP

कौंसिल प्रधान माक्कड़ ने दिया वाटर व सीवरेज विभाग के दफ्तर के आगे धरना

नगर कौंसिल के अकाली दल से संबंधित प्रधान परमजीत सिंह माक्कड़ ने सोमवार को दोपहर साढे़ बारह बजे अकाली व भाजपा पार्षदों को साथ वाटर सप्लाई और सीवरेज विभाग के दफ्तर के समक्ष धरना दिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Jul 2019 11:24 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jul 2019 11:24 PM (IST)
कौंसिल प्रधान माक्कड़ ने दिया वाटर व सीवरेज विभाग के दफ्तर के आगे धरना
कौंसिल प्रधान माक्कड़ ने दिया वाटर व सीवरेज विभाग के दफ्तर के आगे धरना

जागरण संवाददाता, रूपनगर : नगर कौंसिल के अकाली दल से संबंधित प्रधान परमजीत सिंह माक्कड़ ने सोमवार को दोपहर साढे़ बारह बजे अकाली व भाजपा पार्षदों को साथ वाटर सप्लाई और सीवरेज विभाग के दफ्तर के समक्ष धरना दिया। भीषण गर्मी के बीच प्रदर्शनकारी पार्षद पौना घंटा डटे रहे। इस दौरान कांग्रेस सरकार, सीवरेज विभाग, एक्सइएन के खिलाफ पानी का प्रबंध करो, माड़ी मोटी शर्म करो के नारे लगाए गए। मौके पर एक्सइएन राहुल कौशल अपने अधिकारियों के साथ मौजूद थे। कौंसिल प्रधान माक्कड़ उनके द्वारा समय समय पर दिए आश्वासनों को याद दिलाते हुए उन्हें कोस रहे थे। माक्कड़ व उनके साथियों ने 56 करोड़ से शहर में वाटर सप्लाई व सीवरेज की 100 फीसद व्यवस्था देने के प्रोजेक्ट और राइजिग पाइप लाइन के प्रोजेक्ट की विजिलेंस जांच की मांग की। आरोप लगाया कि अफसर इन प्रोजेक्टों में मोटी मिलीभगत करके मालामाल हो गए, जबकि शहर पीने के पानी की उपलब्धता और सीवरेज के पानी की ओवरफ्लो की समस्या से जूझ रहा है। गौरतलब है कि जिन दो प्रोजेक्टों की विजिलेंस जांच की मांग अकाली प्रधान व पार्षद कर रहे हैं वो दोनों ही प्रोजेक्ट अकाली सरकार के कार्यकाल के हैं। इस दौरान रचना लांबा, गुरमुख सिंह सैनी और आरपी सिंह शैली ने अपने वार्ड की समस्याएं भी बताईं।

loksabha election banner

गंदा पानी से लोग परेशान

वार्ड नंबर एक, वार्ड नंबर-12, वार्ड नंबर-13, वार्ड नंबर 21 के लोग सीवरेज के पानी की ओवरफ्लो की समस्या से जूझ रहे हैं। थोड़ी बारिश होने पर भी शहर का सारा पानी इन निचले इलाकों में जमा हो जाता है। सीवरेज ओवरफ्लो हो जाते है और लोगों के घरों में घुस रहा है। है। लोग कई बार इसके खिलाफ प्रदर्शन कर चुके हैं। मेन बाजार में भी सड़कों पर बरसाती पानी व गंदा नाले का पानी ओवरफ्लो होकर घुस रहा है।

-----------

वर्टिकल शाफ्ट जल्द शुरू न हुई तो शहरवासियों को साथ लेकर लगाएंगे धरना: परमजीत माक्कड़

नगर कौसिल के प्रधान परमजीत सिंह माक्कड़ ने कहा कि प्रदर्शन दो मुख्य मांगों की पूर्ति के लिए किया जा रहा है। पहली मांग है कि नेशनल हाइवे द्वारा साइफन सिस्टम की वर्टिकल शाफ्ट जो 11 साल पहले हाइवे बनाने के लिए तोड़ी गई थी, वो आज तक बनाकर नहीं दी गई है, जबकि उस समय उसके एवज में साढ़े सात लाख रुपये वाटर सप्लाई सीवरेज विभाग के पास जमा करवाए थे। शहर को पांच क्यूसिक पानी चाहिए लेकिन वर्टिकल शाफ्ट न होने की वजह से केवल दो क्यूसिक पानी ही सप्लाई आ रहा है। माक्कड़ ने कहा कि उन्हें हरेक साल वाटर सप्लाई और सीवरेज विभाग द्वारा ये आश्वासन दिलाया जाता है कि मार्च माह तक वर्टिकल शाफ्ट बनाकर दी जाएगी। हरगोबिद नगर का डिस्पोजल से लेकर ट्रीटमेंट प्लांट तक एक पाइप डाली गई थी। लेकिन वो कामयाब नहीं हुई। फिर राइजिग पाइप लाइन डालने के लिए 58 लाख रुपये और अकाली सरकार ने दिया। लेकिन वो आज समस्या हल नहीं हुई। ये 58 लाख किस अधिकारी के पास गया, इसकी जांच होनी चाहिए। 2015 से समस्या के समाधान के लिए स्यापा कर रहे हैं। लेकिन अफसरों के कानों तले जूं नहीं सरक रही। अगर वर्टिकल शाफ्ट का निर्माण शुरू नहीं हुई तो शहवासियों को साथ लेकर धरने प्रदर्शन करेंगे।

पहले हाइवे अथारिटी ने रुकवाया था काम, फिर कोड लग गया। अब दस दिन में शुरू करवाएंगे: एक्सईएन कौशल

वाटर सप्लाई और सीवरेज विभाग रूपनगर के एक्सईएन राहुल कौशल ने कहा कि वर्टिकल शाफ्ट का निर्माण जनवरी 2019 में शुरू हो गया, लेकिन नेशनल हाइवे ने तब काम पुलिस के सहयोग से रुकवा दिया था। उनका कहना था कि उन्होंने सर्विस रोड का निर्माण करना है। उसके बाद लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता लागू हो गई। अब नेशनल हाइवे से लोकहित में वर्टिकल शाफ्ट के निर्माण की मंजूरी ली गई है और ये मंजूरी मिल गई है। दस दिनों में निर्माण आरंभ करवा दिया जाएगा।

एक दूसरे को ठहरा रहे कसूरवार

नगर कौंसिल द्वारा पूरे शहर में सीवरेज की लाइनों में शहर के नालों को डाल दिया गया है। बारिश होने पर स्ट्राम वाटर भी सीवरेज में जाता है। जिसकी मात्रा आम दिनों के मुकाबले कई सौ गुणा अधिक होती है। इसके बाद सीवरेज का पानी ओवरफ्लो होकर निचले इलाके में मार करता है। कौंसिल प्रधान माक्कड़ इसमें राइजिग पाइप सही न डाले जाने को जिम्मेदार ठहारते हैं। जबकि एक्सईएन राहुल कौशल कहते हैं कि बरसाती पानी सीवरेज में डालने से समस्या पैदा हुई है। इसके लिए स्ट्राम वाटर की लाइन अलग न होना बता रहे हैं। कौशल ने कहा कि स्ट्राम वाटर का प्रोजेक्ट पिछली सरकार के समय पाइप लाइन में था लेकिन फिर पास नहीं हो पाया था।

ये हुए धरने में शामिल

धरने में अकाली पार्षद हरजीत कौर, गुरमुख सिंह सैनी, भाजपा पार्षद रचना लांबा, हरमिदरपाल वालिया, भाजपा मंडल प्रधान राजेश्वर जैन राजू, पूर्व पार्षद वेद प्रकाश, राणा प्रताप सिंह, बलजिदर सिंह, बलविदर कौर शहरी प्रधान, बहलवीर कौर टप्परियां, स्वर्ण हवेली, हरीश सैनी, बलदेव गिल, जसवंत सिंह, इकबाल सिंह, मास्टर अमरीक सिंह शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.