Move to Jagran APP

वादे- दावे सब हो गए हवा- हवाई, निखरने की बजाय उजड़ गए पार्क

शहर के अंदर बनाए गए पार्क रख-रखाव का कोई प्रबंध न होने से उजड़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Jun 2019 10:08 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2019 06:27 AM (IST)
वादे- दावे सब हो गए हवा- हवाई, निखरने की बजाय उजड़ गए पार्क
वादे- दावे सब हो गए हवा- हवाई, निखरने की बजाय उजड़ गए पार्क

संस, रूपनगर: कुदरत के नजारों के घिरे शहर रूपनगर को उसके नाम के अनुरूप बनाने के उद्देश्य से नगर कौंसिल व नगर सुधार ट्रस्ट ने शहर के अंदर अनेकों पार्क व हरियाली वाले क्षेत्र को बढ़ावा देने वाले पार्क तो बनाए हैं, लेकिन इनके रख-रखाव का कोई प्रबंध न होने के कारण ये पार्क उजड़ रहे हैं। ज्ञानी जैल सिंह नगर की मार्केट के बीच व फायर स्टेशन एवं शर्मा आई अस्पताल के मध्य वाली जगह पर हरियाली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बनाए गए पार्क नगर कौंसिल की अनदेखी का शिकार बने हुए हैं। हालांकि ज्ञानी जैल सिंह नगर की मार्केट के बीच बने पार्क की दशा को सुधारने के उद्देश्य से मार्केट वालों ने ही अपने स्तर पर प्रयास किए थे, जिसके तहत इस पार्क में कुछ छायादार व कुछ फूलों वाले पौधे लगाए गए, जबकि बैठने के लिए कुछ बैंच भी लगाए गए। इस बारे जब नगर कौंसिल के अध्यक्ष को खबर लगी तो लगभग एक साल पहले उन्होंने भरोसा दिलाया था कि इस पार्क की आभा को निखारा जाएगा, लेकिन उनका वादा पूरा होने की बजाय आज यह पार्क गंदगी का घर बना हुआ है। इस प्रकार फायर स्टेशन एवं शर्मा आई अस्पताल के मध्य वाली जगह पर हरियाली को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया पार्क भी नगर कौंसिल की अनदेखी का शिकार बना हुआ है। हालांकि लोकसभा चुनाव से पहले इस पार्क को समतल करवाने का प्रयास शुरू किया गया था लेकिन कुछ दिन मशीन चलाने के बाद पार्क को जस का तस छोड़ दिया गया। नगर कौंसिल शहर की जरूरतों को पूरा करने के साथ साथ शहर की आभार को संवारने में पूरी तरह से फेल साबित हुई है। कौंसिल के अध्यक्ष राजसी लाभ लेने के लिए दावे तो बहुत करते हैं, लेकिन सारे दावे खोखले साबित होते हैं। इन्हें कुर्सी से चिपके रहने का कोई हक नहीं।

loksabha election banner

राजेश कुमार। शहर के अंदर बनाए गए पार्क व हरियाली को बढ़ावा देने वाले स्थल जहां लोगों के स्वास्थ्य को सही रखने व लोगों को तनाव मुक्त पखने में सहाई होते हैं, वहीं शहर की आभा को भी चार चांद लगाते हैं। इनकी संभाल अगर कौंसिल नहीं कर सकती तो उसे कुर्सी छोड़ देनी चाहिए।

दिनेश भनोट। -

शहर के अंदर व्यापक सुधार व सफाई की दिशा में प्रभावी काम चल रहा है व रूपनगर को मॉडल शहर बनाने के पक्ष में नगर कौंसिल आगे बढ़ रही है। इसी अभियान के तहत आने वाले दिनों में पार्कों व हरियाली बढ़ाने वाले स्थलों में भी सुधार किया जाएगा। परमजीत सिंह माकड़, अध्यक्ष , नगर कौंसिल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.