Move to Jagran APP

अग्निकांड से 143 परिवार हुए प्रभावित

नूरपुरबेदी में बुधवार हुई आगजनी की घटना में जलकर राख हुई मजूदरों की 300 झुग्गियों के कारण प्रभावित परिवारों के पुनर्वास तथा सहायता के लिए तीसरे दिन शुक्रवार को भी राहत सामग्री देने का सिलसिला जारी रहा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 May 2018 09:55 PM (IST)Updated: Fri, 25 May 2018 09:55 PM (IST)
अग्निकांड से 143 परिवार हुए प्रभावित
अग्निकांड से 143 परिवार हुए प्रभावित

संवाद सहयोगी, नूरपुरबेदी

loksabha election banner

नूरपुरबेदी में बुधवार हुई आगजनी की घटना में जलकर राख हुई मजूदरों की 300 झुग्गियों के कारण प्रभावित परिवारों के पुनर्वास तथा सहायता के लिए तीसरे दिन शुक्रवार को भी राहत सामग्री देने का सिलसिला जारी रहा। इस आगजनी की घटना में प्रभावित 143 परिवारों की शिनाख्त कर ली गई है। इस आगजनी की घटना के पीड़ित लोगों की सहायता के लिए गठित की गई सहायता कमेटी में क्षेत्र के प्रत्येक सामाजिक, कर्मचारी तथा राजसी वर्ग के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है। इस सहायता कमेटी द्वारा 143 पीड़ित परिवारों में कुल 2.86 लाख रुपए की नकद राशि तथा 8 क्विटंल के करीब अनाज वितरित किया गया है। इस सहायता कमेटी के सदस्यों इकबाल ¨सह लालपुरा, भाजपा नेता विजय पुरी, कांग्रेसी नेता अश्वनी शर्मा, नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष जगन्नाथ भंडारी, इलाका संघर्ष कमेटी के अध्यक्ष गुरनैब ¨सह जेतेवाल, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष देसराज सैनीमाजरा, मार्केट कमेटी के पूर्व चेयरमेन राम प्रसाद पाली, भू¨पदर ¨सह बजरूड़, अजय पुरी, अश्वनी चड्ढा, वेद प्रकाश सस्कौर, संजीव कुमार, अशोक ¨झजड़ी, मैनेजर आरसी शर्मा, दून सभा के सरपरस्त पंडित राम तीर्थ, राज कुमार, हरप्रीत ¨सह काहलों आदि के द्वारा अग्निकांड के दिन से ही बस अड्डे पर राहत कैंप चलाया जा रहा है। कमेटी के सदस्यों ने बताया कि अभी तक उनके पास लोगों से दान के रूप में 5 लाख रुपए से अधिक राशि एकत्रित हो चुकी है जबकि इसके अलावा 15 ¨क्वटल से अधिक अनाज तथा कपड़े भी पहुंच चुके हैं। इस मौके इकबाल ¨सह लालपुरा ने बताया कि राहत कैंप के दौरान 143 परिवारों को दो-दो हजार रुपए की नगद राशि, कपड़े, 50-50 किलो अनाज तथा रहने के लिए टैंट व प्रयोग के लिए बर्तन भी प्रदान किए गए हैं। उन्होंने बताया कि यह राहत कैंप एक सप्ताह तक चलेगा जिस दौरान लोगों से प्राप्त होने वाली राहत सामग्री दसरे चरण में पीड़ितों में बांटी जाएगी। 6 पीड़ित दुकानदारों को 5-5 हजार रुपए की सहायता राशि भेंट:

आगजनी के दौरान 6 दुकानें भी जलकर राख हो गई थीं, जिसके कारण पीड़ित दुकानदारों को काफी आर्थिक नुकसान हो गया है। इन छह दुकानदारों को भी 5-5 हजार की नकद सहायता राशि भेंट करते हुए सहायता कमेटी ने दुकानदारों को भविष्य में भी सहयोग देने का भरोसा दिलाया है। पीड़ित परिवारों के 70 बच्चों को स्टेशनरी तथा बैग भेंट:

इस हादसे के दौरान मजदूर परिवारों के बच्चों के स्कूल बैग तथा स्टेशनरी आदि भी आग में जलकर राख हो गए हैं। इसलिए राहत कैंप में कमेटी द्वारा मजदूर परिवारों के 70 बच्चों को स्टेशनरी तथा स्कूल बैग भी वितरित किए गए। संदोआ ने भी दिया राहत कैप में दिया योगदान

इस मौके विशेष रूप से उपस्थित हुए हलका विधायक अमरजीत ¨सह संदोआ भी कमेटी के साथ पीड़ित परिवारों से मिले तथा उन्हें नकद राशि तथा अनाज प्रदान किया। जिले के अन्य कस्बों के लोग भी पीछे नहीं इस हादसे की गंभीरता के मद्देनजर जिला रूपनगर के अन्य कस्बों तथा गांवों के लोग भी सहायता देने में पीछे नहीं रहे तथा पीड़ित परिवारों के लिए लगातार राशन कपड़े तथा अन्य जरूरी समान भेजा रहा है। इस सेवा में श्री कीरतपुर साहिब, श्री आनंदपुर साहिब, भरतगढ़, घनौली, बूंगा साहिब, भोगीपुर, बजरूड़, तख्तगढ, नौधेमाजरा, भाओवाल, गढ़बागा, अबियाणा आदि गांवों से निरंतर सहायता भेजी जा रही है। कोई सरकारी सहायता नहीं हुई प्राप्त इस मौके सहायता कमेटी के कार्यकर्ता ने खुलासा किया कि इस राहत कैंप में पीड़ित परिवारों के लिए किसी भी प्रकार की सरकारी सहायता प्राप्त नहीं हुई है, जबकि तीन दिन से जारी राहत कैंप के दौरान क्षेत्रवासियों से एकत्र राहत सामग्री तथा दान किया गया एक-एक पैसा ही बांटा गया है। नकद सहायता राशि प्रदान की शुक्रवार को घटनास्थल पर पीड़ित परिवारों का हाल जानने के लिए नेताओं का तांता लगा रहा। इस मौके चमकौर साहिब के पूर्व विधायक एडवोकेट शमशेर ¨सह राए, खेल प्रोमटर व वरिष्ठ कांग्रेसी नेता जैलदार सत¨वदर ¨सह चैड़ियां द्वारा पीड़ितों के लिए सामान तथा नकद सहायता राशि प्रदान की गई। पीर बाबा ¨जदा शहीद स्थान के सेवादारों ने बच्चों को बांटे बैग:

पीर बाबा ¨जदा शहीद स्थल नूरपुरबेदी के मुख्य सेवादार मास्टर चनण ¨सह के नेतृत्व में समुह सेवादारों के द्वारा पीड़ित परिवारों के 70 बच्चों को स्कूल बैग तथा कापियां प्रदान की गई। इसके अलावा सेवादारों द्वारा तीन दिन से चलाए जा रहे लंगर में दिन-रात ड्यूटी लगाकर सेवा प्रदान की जा रही है। इस मौके चनण ¨सह, बाबा बेअंत ¨सह, हैप्पी जेतेवाल, खुशहाल काका, रूबी जटपुर, गुरप्रीत ¨सह, कुलवंत ¨सह सेवादार उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.