Move to Jagran APP

नाबालिग बेटी की शादी की शिकायत दर्ज कराने को खाने पड़े धक्के

भाई ने कहा कि वह चार साल की बेटी को गोद दे दे क्योंकि वह इसे पालना चाहता है। घर मेंकोई औलाद नहीं थी और भाई-भाभी को अकेले देख अपनी बच्ची को इनके हवाले कर दी। अब इस 15 साल की मासूम बच्ची की शादी जबरन किसी से कर दी, जिसका पता चलते ही वह तुरंत बलबेड़ा निवासी अपनी भाभी व भाई से मिलने आई। इन लोगों ने धमकियां देकर घर से बाहर निकाल दिया तो इंसाफ के लिए बलबेड़ा पुलिस चौकी पहुंची। रविवार को दिन भर वह पुलिस चौकी के धक्के खाती रही लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। जिसके बाद चौकी इंचार्ज से मिले तो इन लोगों ने कहा कि चीका हरियाणा जाओ लेकिन वहां से वापिस बलबेड़ा चौकी भेज दिया गया। समाना निवासी पीड़ित महिला ने अपना दुखड़ा सुनाते हुए कहा कि वह समाना में रहते हैं जबकि बच्ची की मामी बलबेड़ा में रहती है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 08:06 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 08:06 PM (IST)
नाबालिग बेटी की शादी की शिकायत दर्ज कराने को खाने पड़े धक्के
नाबालिग बेटी की शादी की शिकायत दर्ज कराने को खाने पड़े धक्के

प्रेम वर्मा, पटियाला

prime article banner

'भाई ने कहा था कि मैं चार साल की बेटी को गोद दे दूं, क्योंकि वह उसे पालना चाहता है। घर में कोई औलाद नहीं थी और भाई-भाभी को अकेले देख अपनी बच्ची को इनके हवाले कर दी। अब उक्त बच्ची 15 साल की है और उस मासूम बच्ची की इन्होंने शादी जबरन किसी से कर दी है। इसका शनिवार को पता चलते ही मैं तुरंत बलबेड़ा निवासी अपने भाई-भाभी से मिलने आई। मगर, इन लोगों ने धमकियां देकर घर से बाहर निकाल दिया। इसके बाद इंसाफ के लिए बलबेड़ा पुलिस चौकी पहुंची। रविवार को दिन भर पुलिस चौकी के धक्के खाती रही, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद चौकी इंचार्ज से मिली, तो उन्होंने कहा कि चीका (हरियाणा) जाओ क्योंकि यह वहां की पुलिस के अंतर्गत का मामला बनता है। मगर, वहां से वापस बलबेड़ा चौकी भेज दिया गया।'

समाना निवासी पीड़ित महिला ने दैनिक जागरण को अपना दुखड़ा सुनाते हुए कहा कि वह समाना में रहती है, जबकि बच्ची की मामी बलबेड़ा में रहती है। बेटी की कम उम्र में जबरन शादी होने की बात सुनते ही वह पुलिस के पास पहुंचे थे। मगर, उनकी शिकायत बलबेड़ा पुलिस चौकी ने नहीं लिखी। इस वजह से सोमवार शाम को उन्होंने पुलिस हेल्पलाइन नंबर 181 पर कंप्लेंट कर दी है। उसे यह भी नहीं पता है कि उसकी बेटी की कहां शादी की गई है।

---------------

चाइल्ड वेलफेयर डिपार्टमेंट ने भी झाड़ा पल्ला

पीड़िता ने बताया कि उन्होंने इस बारे में चाइल्ड वेलफेयर डिपार्टमेंट की अधिकारी से भी बात की थी। मगर, उन्होंने कहा कि यह मामला उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं है। ऐसे में समाना में जाकर चाइल्ड मैरिज संबंधी एक्शन लेने वाले ¨वग के पास जाकर कंप्लेंट करें, लेकिन इस आफिस की जानकारी यहां पर भी नहीं मिली। ऐसे में हेल्पलाइन नंबर 181 नंबर पर कंप्लेंट कर दी थी।

---------------

मामला अधिकार क्षेत्र में नहीं था : हरप्रीत कौर

चाइल्ड वेलफेयर डिपार्टमेंट की जिला अधिकारी हरप्रीत कौर ने कहा कि यह मामला उनकी जानकारी में आया था, लेकिन कार्रवाई करने का अधिकार नहीं है। यह मामला दूसरे ¨वग का था, जिसके बारे में उन्होंने पीड़ित परिवार को जानकारी दे दी थी।

------------------

पुलिस चौकी से मामले की जानकारी लेकर एक्शन लेंगे : टिवाणा

थाना सदर के इंचार्ज जस¨वदर ¨सह टिवाणा ने कहा कि बलबेड़ा चौकी उनके अंतर्गत ही आती है। ऐसे में चौकी इंचार्ज से मामले की पूरी डिटेल्स लेकर बनती कार्रवाई करेंगे। यदि पीड़ित परिवार ने हेल्पलाइन पर कंप्लेंट की है, तो जांच उनके पास आ जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.