Move to Jagran APP

देहाती जनसंख्या को जल्द मिलेगा शुद्ध पेजयल

घनौर राजपुरा (पटियाला) पटियाला से लोक सभा मेंबर परनीत कौर ने कहा है कि मंडौली में लगने वाले नहरी पानी पर आधारित पीने वाले पानी के प्रोजेक्ट की शुरुआत के साथ पटियाला की सारी देहाती जनसंख्या को जल्द ही पीने वाला शुद्ध पानी मुहैया हो जायेगा। हलका घनौर के गांव मंडौली में विश्व बैंक की सहायता के द्वारा 474 करोड़ रुपए की लागत के साथ लगने वाले नहरी पानी पर आधारित प्राजेकट के शुरू होने पर आज फरीदाबाद की कंपनी केएनके जेडब्ल्यूआईएल जैवी की तरफ से इस प्राजेक्ट के लिए सर्वे शुरु किया गया। इस मौके परनीत कौर ने कहा कि इस जल शुद्धिकरण प्लांट के चालू होने साथ स्थानीय इलाके के लोगों का शुद्ध पानी का सपना पूरा होगा। मौजूदा समय देहाती क्षेत्र की 50 प्रतिशत जनसंख्या जल सप्लाई ले रही है परंतु अगले 30 महीने में पूरे होने वाले इस मंडौली के प्रोजेक्ट के साथ •िाला की सारी देहाती जनसंख्या को पीने वाला साफ पानी मिलने लग जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 12:33 AM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 06:08 AM (IST)
देहाती जनसंख्या को जल्द मिलेगा शुद्ध पेजयल
देहाती जनसंख्या को जल्द मिलेगा शुद्ध पेजयल

जेएनएन, घनौर, राजपुरा (पटियाला) : पटियाला से लोक सभा मेंबर परनीत कौर ने कहा है कि मंडौली में लगने वाले नहरी पानी पर आधारित पीने वाले पानी के प्रोजेक्ट की शुरुआत के साथ पटियाला की सारी देहाती जनसंख्या को जल्द ही पीने वाला शुद्ध पानी मुहैया हो जायेगा। हलका घनौर के गांव मंडौली में विश्व बैंक की सहायता के द्वारा 474 करोड़ रुपए की लागत के साथ लगने वाले नहरी पानी पर आधारित प्राजेकट के शुरू होने पर आज फरीदाबाद की कंपनी केएनके जेडब्ल्यूआईएल जैवी की तरफ से इस प्राजेक्ट के लिए सर्वे शुरु किया गया।

loksabha election banner

इस मौके परनीत कौर ने कहा कि इस जल शुद्धिकरण प्लांट के चालू होने साथ स्थानीय इलाके के लोगों का शुद्ध पानी का सपना पूरा होगा। मौजूदा समय देहाती क्षेत्र की 50 प्रतिशत जनसंख्या जल सप्लाई ले रही है परंतु अगले 30 महीने में पूरे होने वाले इस मंडौली के प्रोजेक्ट के साथ •िाला की सारी देहाती जनसंख्या को पीने वाला साफ पानी मिलने लग जाएगा। इस प्रोजेक्ट का काम अक्तूबर महीने शुरू होगा और आज मंडौली, पब्बरा और नानोवाल में डीजीपीएस सर्वे शुरू हुआ है। विधायक मदन लाल जलालपुर ने बताया कि इलाके में भूजल में फ्लोरायड की मात्रा ज्यादा होने के कारण हड्डियों और दांतों में फ्लोरोसिस की समस्या पैदा हो रही है। अगले करीब 50 सालों की •ारूरतों को देखते विश्व बैंक की सहायता के साथ नेशनल वाटर क्वालिटी सब मिशन और देहाती पीने वाले पीने की पूर्ति प्रोग्राम के अंतर्गत तजवीज किये गए इन पानी शुद्धीकरण प्रोजेक्टों को बनाओ, चलाओ और ट्रांसफर करो के आधार पर चलाया जाएगा। इनसे 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन जल मिलेगा। 241.18 करोड़ रुपये की लागत वाले अकेले मंडौली वाले ट्रीटमेंट प्लांट से रोजाना की 3.50 करोड़ लीटर साफ और शुद्ध पेयजल की पूर्ति 204 गांवों को प्रदान की जायेगी, जिनमें घनौर विधान सभा हलके 146 गांव, राजपुरा हलके 12 गांव और सनौर हलके 46 गांव कवर होंगे और 3.65 लाख लोगों को साफ और शुद्ध पीनेयोग पानी मुहैया होगा।

इसी तरह 122 करोड़ रुपए की लागत वाले गांव पबरा के जल ट्रीटमेंट प्लांट से 112 गांवों को 1.80 करोड़ लीटर जल सप्लाई रोजाना की होगी। इन गांवों में 25 गांव घनौर हलके, 62 गांव राजपुरा हलके, 23 गांव सनौर हलके और 2 गांव फतेहगढ़ साहिब हलके के हैं, यहां से 1.63 लाख लोगों को जल सप्लाई होगी। इनसे 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन जल मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.