Move to Jagran APP

जिसे जिदगी का रखवाला माना, वही दे रहा जख्म

पटियाला कोरोना संक्रमण के दौर में सैनिटाइजर के प्रयोग से त्वचा रोग व अन्य तरह के मामले सामने आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 12:08 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 12:08 AM (IST)
जिसे जिदगी का रखवाला माना, वही दे रहा जख्म
जिसे जिदगी का रखवाला माना, वही दे रहा जख्म

जागरण संवाददाता, पटियाला : कोरोना संक्रमण के दौर में सैनिटाइजर के प्रयोग से त्वचा रोग व अन्य तरह के मामले सामने आ रहे हैं। राजिदरा अस्पताल में रोजाना ऐसे चार से पांच मरीज आ रहे हैं, जिन्हें ज्यादा सैनिटाइजर इस्तेमाल करने से हाथों में एलर्जी, कट या कोई अन्य समस्याएं पैदा हो रही हैं। ऐसे में डॉक्टर उन्हें सैनिटाइजर का कम से कम इस्तेमाल करने और साबुन से हाथ धोने की सलाह दे रहे हैं।

loksabha election banner

मेडिकल कॉलेज पटियाला की स्किन विभाग की हेड ऑफ द डिपार्टमेंट डॉ. डिपल चोपड़ा ने बताया कि लोग घर में रहने के बावजूद 10 से 15 बार सैनिटाइजर से हाथ साफ कर रहे हैं। ऐसे में त्वचा में जलन सहित अन्य समस्या होने लगी हैं। तीन माह से लगातार सैनिटाइजर का उपयोग करने वालों को अब डॉक्टर साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोने की सलाह दे रहे हैं।

खाद्य पदार्थो पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल बहुत खतरनाक

डॉ. चोपड़ा बताया कि मार्च के पहले तक सिर्फ डॉक्टर या मेडिकल पेशे से जुड़े लोग सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते थे। कोरोना संक्रमण में अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर के उपयोग से बचाव की जानकारी के बाद अब हर कोई सैनिटाइजर का उपयोग करने लगा है। हर घर में सैनिटाइजर का उपयोग होने से इसकी खपत के साथ ही इससे त्वचा संबंधी समस्याएं भी सामने आने लगी हैं। कुछ केस में शुरुआती लक्षण देखकर ही डॉक्टरों ने इसके कम उपयोग की सलाह दी है, लेकिन अभी भी कई लोग इसे अन्य कारणों से एलर्जी मानकर इलाज ले रहे हैं।

महिलाओं और बच्चों पर सैनिटाइजर का अधिक असर

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की त्वचा नर्म होती है, इस कारण उनमें सैनिटाइजर से त्वचा संबंधी समस्या के मामले अधिक सामने आए हैं। सेनिटाइजर के अधिक उपयोग से त्वचा में जलन, चकते या लाल होने की समस्या सामने आ रही है। इसे ठीक होने में पांच-सात दिन लग रहे हैं। जलन की समस्या अधिक दिनों तक रह रही है। कुछ केस में बच्चों के हाथ सैनिटाइजर से साफ कराने पर उनकी हथेली की त्वचा खुर्दारा होने की समस्या भी सामने आई है। डॉक्टर सलाह दे रहे हैं कि बच्चों के हाथ सैनिटाइजर की बजाय साबुन से ही साफ कराएं। साथ ही अस्पताल से लौटने पर ही सैनिटाइजर का उपयोग किया जाए। इन बातों का रखें ख्याल

-- जहां तक संभव हो सैनिटाइजर की बजाए साबुन से हाथ धोएं

- हाथ खुश्क होने पर रात को सोने से पहले हाथों पर मॉइस्चराइजर लगाए

-- 60 से 70 प्रतिशत अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर ही खरीदें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.