Move to Jagran APP

ओएमआर शीट भरने के लिए विद्यार्थियों को मिलेंगे एक्स्ट्रा 15 मिनट

सीबीएसई की तर्ज पर पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने भी स्टूडेंट्स को ओएमआर शीट भरने के एक्स्ट्रा 15 मिनट देने का फैसला किया है। जिसके तहत 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को ओएमआर शीट भरने के लिए एक्स्ट्रा समय मिलेगा। हालांकि इस संबंधी सेंटर सुपरिटेंडेंट और डिप्टी सुपरिटेंडेंट को अलग से निर्देश जारी कर दिए गए हैं। लेकिन कई सेंटरों पर इन निर्देशों को लागू नहीं किया जा रहा। जिसके तहत बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर इस अपडेटिड डेटशीट अपलोड की है। जिसमें पहली तीन इंस्ट्रक्शन इसी संबंध में लिखी गई हैं। ताकि किसी भी स्टूडेंट को कोई परेशानी ना झेलनी पड़े।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 08:04 PM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2019 08:04 PM (IST)
ओएमआर शीट भरने के लिए विद्यार्थियों को मिलेंगे एक्स्ट्रा 15 मिनट
ओएमआर शीट भरने के लिए विद्यार्थियों को मिलेंगे एक्स्ट्रा 15 मिनट

जागरण संवाददाता, पटियाला

loksabha election banner

सीबीएसई की तर्ज पर पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड ने भी 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को बोर्ड की परीक्षा में ओएमआर (ऑप्टिकल मार्क रीडिंग) शीट भरने के एक्स्ट्रा 15 मिनट देने का फैसला किया है। इस बारे में बोर्ड द्वारा संबंधित सेंटर सुपरिंटेंडेंट और डिप्टी सुपरिटेंडेंट को अलग से निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। फिर, भी कई सेंटरों पर इन निर्देशों को लागू नहीं किया जा रहा है। इसके मद्देनजर बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपडेट डेटशीट अपलोड की है। इसमें पहली तीन इंस्ट्रक्शन इसी संदर्भ में लिखी गई हैं, ताकि किसी भी विद्यार्थी को कोई परेशानी न झेलनी पड़े।

इस बदलाव के बाद अब 10वीं की परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 1:15 बजे तक और 12वीं की परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 तक होगा। अगर विद्यार्थियों को इसके बाद भी किसी समस्या का सामना करना पड़े, तो वे इसकी शिकायत जिला स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम या डेटशीट पर मौजूद शिकायत नंबरों या ईमेल पर भी कर सकते हैं।

बता दें कि विद्यार्थियों का परीक्षा के दौरान ओएमआर भरने में ही काफी समय बर्बाद हो जाता था। जिससे प्रश्नों के उत्तर लिखने में समय में कमी का सामना करना पड़ता था।

--------------

स्टूडेंट्स के कीमती समय की नहीं होगी बर्बादी : डायरेक्टर

पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड की डायरेक्टर डॉ. नवनीत कौर गिल ने बताया कि ये नियम पहले से लागू है। मगर, परीक्षा केंद्र के अधिकारियों को इसकी जानकारी न होने के कारण स्टूडेंट्स के समय में नुकसान होता था। इसलिए विभाग के इस फैसले के बाद स्टूडेंट्स का कीमती समय अब बर्बाद नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.