Move to Jagran APP

घर बेचा, रिश्तों का फर्ज छोड़ा और आखिर जिदगी भी छोड़ गया हरिदर

पटियाला बारहवीं पास करने के बाद बेटे ने कहा कि सपनों के शहर लंदन जाकर पढ़ाई करनी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 12:36 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 12:36 AM (IST)
घर बेचा, रिश्तों का फर्ज छोड़ा और आखिर जिदगी भी छोड़ गया हरिदर
घर बेचा, रिश्तों का फर्ज छोड़ा और आखिर जिदगी भी छोड़ गया हरिदर

प्रेम वर्मा, पटियाला

loksabha election banner

बारहवीं पास करने के बाद बेटे ने कहा कि सपनों के शहर लंदन जाकर पढ़ाई करनी है। सीमित आमदनी के चलते नरिदर सिंह ने घर को बेच दिया। 2011 में इस घर को बेचने के बाद 12 लाख का इंतजाम किया और बेटे हरिदर सिंह को लंदन पढ़ने के लिए भेज दिया। हरिदर ने भी पिता से वादा किया कि वह पूरा दिल लगाकर पढ़ाई करने के बाद काम करेगा और जल्द ही वह बड़ा घर लेंगे। वहीं, चार साल पहले बहन की शादी हो गई तो वह शादी में भी नहीं आ पाया। बचपन का घर बेचने, नए घर के गृह प्रवेश व बहन की शादी में न आने वाला हरिदर अक्सर कहता था कि वह वापस लौटेगा तो सभी मिलकर खुशियां मनाएंगे। कुछ समय की बात है, इसके बाद सभी मिलकर रहेंगे। नरिदर सिंह ने कहा कि हर बार फोन करके उक्त बातें कहने वाला उनका इकलौता बेटा कभी लौटकर नहीं आएगा, यह उन्होंने सोचा भी नहीं था। यदि पता होता तो उसे कभी विदेश जाने नहीं देते। हरिदर के घर अफसोस जताने रिश्तेदार व गांव के लोग पहुंच रहे हैं।

बहन की शादी में भी नहीं आ पाया था हरिदर

हरिदर के पिता ने पुराना घर बेचने के बाद जुटाए पैसों से उसे लंदन भेजा था। इसके बाद पत्नी व बेटी के साथ गवर्नमेंट प्रिटिग प्रेस महकमे से मिले सरकारी क्वार्टर में रहना शुरू कर दिया था। करीब पांच साल पहले जब हरिदर ने कमाई शुरू कर दी तो घर पर पैसे भेजे। इन पैसों व अपनी कमाई को मिलकर ग्रीन पार्क कॉलोनी में करीब 150 गज का छोटा सा घर खरीदा और बेटे हरिदर को गृह प्रवेश पर बुलाया। हरिदर ने कहा था कि वह बाद में आएगा, इस दौरान बहन का रिश्ता हुआ। एक साल बाद बहन की शादी भी हुई, इस बार भी हरिदर नहीं आ पाया। इतना सब होने पर हरिदर ने कहा कि अब तो वह लंदन में पीआर होने के बाद पटियाला में शादी के लिए ही लौटेगा। इसके बाद परिवार मिलकर रहेगा। परिवार के लोगों ने सोचा भी नहीं था कि जिस बच्चे के लिए शादी व वापसी के सपने देख रहे हैं, अब वह कभी लौटकर नहीं आएगा।

फोन पर हमेशा हंसता रहता था: जीजा

हरिदर के जीजा संदीप ने कहा कि उनकी शादी को करीब चार साल हो चुके हैं, लेकिन इन चारों सालों में बस फोन पर ही हरिदर को देखा था। हरिदर वीडियो काल के दौरान अक्सर हंसता रहता था कि वह जल्द ही वहां सेटल होकर लौटेगा। इसके बाद पूरा परिवार किसी फैमिली टूर पर जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.