जागरण संवाददाता, पटियाला/समाना। जिला पुलिस ने फेसबुक व इंस्टाग्राम पर वीडियो अपलोड कर हथियारों की नुमाइश करने के मामले में दूसरे दिन भी कार्रवाई करते हुए तीन मामले दर्ज किए हैं। दो दिन में पुलिस ने पांच केस दर्ज करके छह लोगों को नामजद करने के बाद पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

एसएसपी वरुण शर्मा ने मंगलवार को बताया कि ऐसे लोगों पर जीरो टालरेंस नीति अपनाई जा रही है, जो हथियारों का वीडियो अपलोड कर दहशत फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। एसएसपी ने बताया कि साइबर क्राइम की टीम इंटरनेट पर पैट्रोलिंग कर रही है, जहां ऐसे वीडियो अपलोड करने वालों को तुरंत ट्रेस करने के बाद इन पर कार्रवाई कर रही है।

उन्होंने कहा कि यह नियम हर वर्ग के लिए लागू हैं और किसी भी व्यक्ति को ऐसे वीडियो अपलोड करने पर बख्शा नहीं जाएगा। एसएसपी ने कहा कि यदि किसी ने खिलौना पिस्तौल से भी वीडियो अपलोड किया होता तो उसे भी जांच के घेरे में लिया जाएगा।

एसएसपी ने बताया कि 21 नवंबर को थाना सिटी समाना पुलिस ने विपन निवासी दारू कुटिया पटियाला को इंस्टाग्राम पर चाकू पकड़ने के बाद इसका वीडियो वायरल किया था, जिससे वह दहशत फैला रहा था। वहीं, थाना सिविल लाइन इलाके में हर्ष गोयल निवासी सिकिट फैक्ट्री को इंस्टाग्राम पर बनी अपनी आईडी पर 32 बोर की रिवाल्वर पर कारतूस का पट्टा पहने वीडियो बनाकर अपलोड करने के आरोप में काबू किया है।

वहीं, सिटी समाना पुलिस ने राजेश कुमार शर्मा निवासी प्रताप कालोनी समाना को फेसबुक आइडी पर हथियारों की नुमाइश वाले फोटो व वीडियो अपलोड करने के आरोप में दबोचा है। इससे पहले थाना त्रिपड़ी पुलिस ने सुखदीप सिंह निवासी रणजीत नगर व चतविंदर सिंह निवासी नागरा जिला पटियाला को नामजद किया था।

खत्म हो चुकी थी लाइसेंसी हथियार की वैधता

सुखदीप सिंह ने इंस्टाग्राम पर चीमल सैडेला 0005 के नाम से आइडी बनाकर हथियारों के साथ फोटो डालकर लोगों को धमकाने वाला वीडियो अपलोड किया था। वीडियो में दिखाई देने वाला असलहा आरोपित सुखदीप सिंह के दोस्त चतविंदर सिंह का है।

चतविंदर सिंह को काबू किया तो पता चला कि असलहा लाइसेंसी था लेकिन इसकी वैधता खत्म हो चुकी थी। आरोपित चतविंदर सिंह ने असलहा रिन्यू नहीं करवाया था, जिस वजह से उसे भी नामजद किया गया। इसके अलावा थाना अर्बन एस्टेट पुलिस ने इंस्टाग्राम पर 12 बोर की गन व पिस्टल के साथ फोटो अपलोड करने वाले अमरिंदर सिंह निवासी जगतार नगर को गिरफ्तार किया था।

Edited By: Pankaj Dwivedi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट