Move to Jagran APP

वोटर हेल्पलाइन एप से लें वोटर कार्ड से जुड़ी डिटेल

नया वोटर कार्ड बनवाने या किसी प्रकार की करेक्शन करवाने या वोटर कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी अपने मोबाइल से ले सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 12:04 AM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2019 12:04 AM (IST)
वोटर हेल्पलाइन एप से लें वोटर कार्ड से जुड़ी डिटेल
वोटर हेल्पलाइन एप से लें वोटर कार्ड से जुड़ी डिटेल

बलविदरपाल सिंह, पटियाला

loksabha election banner

नया वोटर कार्ड बनवाने या किसी प्रकार की करेक्शन करवाने या वोटर कार्ड से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी अपने मोबाइल से ले सकते हैं। इस बार लोकसभा चुनाव के मद्देनजर वोटरों की वोटर कार्ड से संबंधित परेशानियों को खत्म करने के लिए चुनाव आयोग ने मोबाइल एप जारी की है। इस मोबाइल एप का नाम वोटर हेल्पलाइन रखा गया है। आपको यह एप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके अपनी रजिस्ट्रेशन करवानी होगी। इसके बाद आप अपने वोटर कार्ड से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिला प्रशासन के कंप्लेंट सेल से भी आप यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा पहली बार हुआ है कि चुनाव आयोग ने वोटरों की परेशानियों को खत्म करने के लिए किसी तरह का एप जारी किया हो।

सी-विजिल, एप से कर सकते हैं शिकायत

आम जनता के लिए चुनाव आयोग ने सी-विजिल एप भी जारी की है। इस एप के जरिए चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कोई भी कर सकता है। ये एप आपको अपने मोबाइल में प्ले-स्टोर के जरिए डाउनलोड करनी होगी। इस एप के जरिए नियमों के उल्लंघन की फोटो या फिर वीडियो भी शेयर कर सकते हैं। इसके तुरंत बाद आपकी शिकायत जिला के अधिकारियों के पास पहुंच जाएगी। शिकायत के दौरान आपको यह भी बताना होगा कि किस पार्टी ने किस तरह चुनाव आचार संहिता के नियमों का उल्लंघन किया है। इस एप में आपको पूरे मामले की जानकारी फीड करनी होगी।

पुराने लोकसभा चुनाव की ले सकते हैं जानकारी

वोटर हेल्पलाइन एप के जरिए वोट बनाने के लिए फार्म भी भर सकते हैं। साथ ही आप पिछले लोकसभा चुनाव के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं। इस एप के जरिए चुनाव के दौरान ईवीएम व वीवी पैट मशीन के प्रयोग की जानकारी भी ले सकते हैं।

कोट्स

वोटरों को वोटर कार्ड से संबंधित काम को लेकर किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो, इसके लिए ही यह एप जारी किए गए हैं। वहीं, सी विजिल एप के जरिए चुनाव आचार संहिता के नियमों के उल्लंघन की शिकायत भी की जा सकती है। ये एप पब्लिक के लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे।

-रामजी लाल, इलेक्शन तहसीलदार, पटियाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.