Move to Jagran APP

श्री गणेश विसर्जन को लेकर दो गोताखोर क्लब आमने सामने

विसर्जन को लेकर गोताखोर क्लब आमने सामने श्री गणेश जी को विसर्जन के लिए नहर पर पहुंचे श्रद्धालुओं की मदद करने के लिए खड़े गोताखोरों के दो क्लब आमने सामने हो गए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 07:49 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 07:49 PM (IST)
श्री गणेश विसर्जन को लेकर दो गोताखोर क्लब आमने सामने
श्री गणेश विसर्जन को लेकर दो गोताखोर क्लब आमने सामने

जागरण संवाददाता, पटियाला

loksabha election banner

विसर्जन को लेकर गोताखोर क्लब आमने सामने श्री गणेश जी को विसर्जन के लिए नहर पर पहुंचे श्रद्धालुओं की मदद करने के लिए खड़े गोताखोरों के दो क्लब आमने सामने हो गए। बीते कुछ सालों से नहर के किनारे श्री गणेश जी को लेकर पहुंचे श्रद्धालुओं की मदद करने के लिए गोताखोर मदद करते थे। उसके बाद भोले शंकर डाइवर क्लब बना और उसके प्रधान शंकर भारद्वाज व उनके साथी गोताखोर श्री गणेश जी को विसर्जन करवाने लगे। इस बार एक और क्लब पटियाला हेल्पिंग हैंड वेलफेयर क्लब के साथ जुड़े गोताखोर इस काम के लिए आगे आए हैं और वे श्री गणेश जी के विसर्जन करवाने के लिए लोगों की मदद कर रहे हैं। शंकर भारद्वाज ने कहा कि वे भोले शंकर डाइवर क्लब के प्रधान हैं और बीते कई सालों से नहर के किनारे पर न केवल श्री गणेश जी का विसर्जन करवा रहे हैं, बल्कि वे कई शव नहर से निकलवाकर लोगों के हवाले करने की सेवा कर रहे हैं। अब कुछ शरारती लोग नहर पर आकर लोगों को श्री गणेश विसर्जन करवाने लगे हैं। उन्होंने इस बाबत हड़ताल भी की, जिसमें उसका साथ पंजाब के गोताखोरों ने भी दिया है ।

उधर, पटियाला हेल्पिंग हैंड वेलफेयर क्लब के प्रधान जो¨गदरपाल व उनकी मदद कर रहे शिवसेवा (बालठाकरे) पंजाब प्रधान हरीश ¨सगला ने कहा कि उन्होंने भोले शंकर डाइवर क्लब बनाकर शिवसेना के सदस्य शंकर भारद्वाज को प्रधान बनाया था । उसके बाद शंकर भारद्वाज ने उनका साथ छोड़ दिया और गोताखोरों का अलग ग्रुप बनाया । इस दौरान गोताखोर नहर से शवों को निकालने के लिए लोगों से रुपये वसूलते हैं जिसके कारण शिवसेना की बदनामी हो रही थी । अब जो¨गदरपाल की देखरेख में उनका क्लब अलग काम करेगा । फोटो - 11, 12, 12-ए, 13-ए, 15

झूमते-नाचते श्री गणेश को लेकर पहुंचे श्रद्धालु

शहर के घरों सहित गलियों मोहल्लों में विराजमान किए श्री गणेश जी को नहर में विसर्जन करने के लिए श्रद्धालु झूमते-नाचते हुए नहर पर पहुंचे । बरसात के बावजूद श्रद्धालुओं को जोश में कमी नहीं थी जिसके कारण नाभा रोड व समाना रोड पर भाखड़ा नहर के साथ-साथ जिले के अधीन शहरों की नजदीकी नहर पर मेले जैसा माहौल दिखाई दिया । लोग अपने वाहनों पर श्री गणेश जी को रंगों से होली खेलते हुए नहरों पर विसर्जन करने के लिए लेकर गए । इस दौरान वे भजनों व खूब झूमे व संगीतमय भजनों पर श्री गणेश जी के आगे नाचते हुए दिखाई दिए । फोटो - 13

ट्रैफिक व्यवस्था चरमराई

बरसात के बावजूद भी भारी संख्या में लोग श्री गणेश जी को विसर्जन करने के लिए भाखड़ा नहर पर पहुंचे। इस दौरान नाभा रोड पर ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई । थापर यूनिवर्सिटी से लेकर नाभा रोड की नहर तक वाहनों की कतारें लग गई और काफी देर तक यातायात जाम रहा ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.