Move to Jagran APP

सर्विस सेंटर लापरवाह, निगम देगा चेतावनी

इसे लापरवाही कहे या फिर जानकारी की कमी वाटर री-साइकिल न कर पटियाला के सर्विस स्टेशन रोजाना कई बिलियन लीटर पानी वेस्ट कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 May 2018 08:57 PM (IST)Updated: Sun, 20 May 2018 08:57 PM (IST)
सर्विस सेंटर लापरवाह, निगम देगा चेतावनी
सर्विस सेंटर लापरवाह, निगम देगा चेतावनी

संजय वर्मा, पटियाला

loksabha election banner

इसे लापरवाही कहे या फिर जानकारी की कमी वाटर री-साइकिल न कर पटियाला के सर्विस स्टेशन रोजाना कई बिलियन लीटर पानी वेस्ट कर रहे हैं। पानी री-साइकिल सिस्टम के बिना चल रहे सैकड़ों सर्विस स्टेशन सबमर्सिबल के सहारे हजारों वाहन रोजाना वॉश करते हैं। बावजूद इसके सर्विंस स्टेशन लापरवाही दिखाते हुए पानी को सीवरेज में बहा रहे हैं। कायदे के मुताबिक सर्विस स्टेशन पर होदिया बना पानी को स्टोर करने और री-साइकिल के बाद फिर से इस्तेमाल में लाना चाहिए। नगर निगम जल्द ही अपनी हद के अंदर आने वाले सर्विस स्टेशनों का सर्वे कर उनको नोटिस देने जा रही है।

धरती के गिरते दल स्तर और पानी बचाने की मुहिम में तेजी लाते हुए कई अहम फैसले सरकार और स्थानीय स्तर पर लिये जा रहे हैं। सेव वाटर मुहिम के तहत पटियाला में जहां कैनाल बेस्ड वाटर प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो रहा है वहीं पर धरती का जल स्तर गिरने में भूमिका निभाने वाले दूसरे संसाधनों पर भी ध्यान दिया जा रहा है। कैनाल बेस्ड वाटर ट्रीटमेंट प्रोजेक्ट से जहां पीने के पानी के लिए धरती पर निर्भरता कम होगी वहीं गिरते जल स्तर को बचाने मे भी कुछ योगदान होगा, वहीं दूसरी ओर वेस्ट हो रहे पानी को बचाने के लिए भी अहम प्रयास किये जा रहे हैं। सर्विस स्टेशन संचालकों के मुताबिक एक कार को धोने के लिए 150 से 200 लीटर पानी इस्तेमाल होता है और रोजना एक सर्विस स्टेशन पर एवरेज 25 से 50 गाड़िया सर्विस होती है।

जल्द होगा सर्वे: एक्सईएन

नगर निगम के एक्सईएन सुरेश कुमार ने कहा कि सर्विस स्टेशन गाड़िया धोने के बाद पानी को सीवरेज में गिरा रहे हैं। जबकि पानी को फिर से इस्तेमाल करने के लिए सर्विस स्टेशन पर दो होदियां बनानी चाहिए, गाड़ी धुलने के बाद पानी पहली होदी में गिरे जहां पानी में मिली गंदगी नीचे बैठ जाए और साफ पानी साथ लगती दूसरी होदी में पहुंच जाए।साफ पानी का फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है परंतु सर्विस स्टेशन सब्मर्सिबल चला गाड़ी धोते है और पानी सीवरेज में चला जाता है। जैसे सब्मर्सिबल के लिए बिजली का कनेक्शन जरूरी है वैसे ही इनकी ड्यूटी बनती है कि निगम से सर्विस स्टेशन लगाने की मंजूरी ले और कायदे के मुताबिक वहां वाटर री-साइकिल करने की व्यवस्था बनाए। एक्सईएन ने कहा कि पानी का दुरुपयोग रोकने के लिए नगर निगम जल्द ही वाहनों के सभी सर्विस स्टेशन का सर्वे करेगी औ्र पानी को बर्बाद करने वालों को पहले चेतावनी दी जाएगी। सिस्टम न बनाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.