Move to Jagran APP

नगर कौंसिल समाना के लिए कूड़ा कर्कट की ड¨पग की समस्या हुई गंभीर

नगर कौंसिल समाना के लिए कूड़ा कर्कट की डं¨पग की समस्या गंभीर रूप धारण करती जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 06:36 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 06:36 PM (IST)
नगर कौंसिल समाना के लिए कूड़ा कर्कट की ड¨पग की समस्या हुई गंभीर
नगर कौंसिल समाना के लिए कूड़ा कर्कट की ड¨पग की समस्या हुई गंभीर

जेएनएन, समाना (पटियाला)

loksabha election banner

नगर कौंसिल समाना के लिए कूड़ा कर्कट की डं¨पग की समस्या गंभीर रूप धारण करती जा रही है। इस कारण शहर के विभिन्न बाजारों में हर तरफ कूड़े के अंबार लगने लगे हैं। पिछले कई दिनों से नगर कौंसिल को कूड़ा कर्कट गिराने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं मिलने से शहर में हर तरफ गंदगी का आलम बना हुआ है, जिससे शहर में भयानक बीमारियां फैलने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है। आवारा जानवरों के हर समय इन गंदगी के ढेरों पर मंडराते रहने से कई लोगों को हादसे का शिकार भी होना पड़ रहा है, लेकिन नगर कौंसिल की तरफ से इस समस्या को हल करने का कोई ठोस प्रयास नहीं किया जा रहा है। इससे शहर के लोगों में नगर कौंसिल के खिलाफ गुस्सा पनपने लगा है। गौरतलब है कि नगर कौंसिल की तरफ से पिछले कई वर्षो से समाना से कुछ दूरी पर भाखड़ा नहर के किनारे गांव धनेठा के पास जमीन को लीज पर लेकर शहर का कूड़ा गिराया जा रहा था। इसको लेकर करीब आधा दर्जन गांव वालों की ओर से कई बार नगर कौंसिल के खिलाफ रोष प्रदर्शन कर वहा से कूड़ा डंप को हटाने की मांग की गई। लेकिन इस लीज के समाप्त होने के बाद गांव वालों की ओर से नगर कौंसिल को इस स्थान पर कूड़ा गिराने से रोकने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा। गांववालों के विरोध के चलते नगर कौंसिल की तरफ से समाना कमासपुर रोड पर एक स्थान लीज पर लेकर वहां कूड़ा गिराने का प्रयास किया गया। परंतु, इस बार भी कई गांवों के लोगों ने एकजुटता दिखाते नगर कौंसिल के कूड़ा गिराने गए वाहनों को घेराव कर वाहनों को वहां से खदेड़ दिया गया। इसको लेकर नगर कौंसिल और एसडीएम समाना अर¨वद गुप्ता की तरफ से काफी माथापची कर समाना की रोशन कालोनी के पास नगर कौंसिल की खाली पड़ी 23 एकड़ जमीन में शहर के कूड़ा का डं¨पग जोन बना दिया गया। लेकिन, वहां पर भी नगर कौंसिल के इस निर्णय का कॉलोनी निवासियों ने विरोध करना शुरू कर दिया। लोगों के विरोध को देखते नगर कौंसिल की ओर से उस स्थान पर पुलिस की तैनाती कर वहां कूड़ा गिराना जारी रखा। आखिर में लोगों के सब्र का बांध टूटने पर दिसंबर माह में सैकड़ों लोगों ने एकजुट होकर गंदगी गिराने गए वाहनों का घेराव कर वाहनों को कूड़ा डं¨पग ग्राउंड में जाने से रोक दिया। रोष प्रदर्शन करने वाले लोगों में शामिल महिलाओं ने जबरन गंदगी गिराए जाने पर आत्मदाह करने तक की धमकी दी। इसके बाद नगर कौंसिल को अपने पांव पीछे खींचने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसके बाद नगर कौंसिल के पास शहर की गंदगी गिराने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं होने से पिछले एक सप्ताह से भी अधिक समय से शहर की गंदगी को नहीं उठाया जा रहा है। इससे शहर के मुख्य बाजारों के अलावा हर खाली पड़े सार्वजानिक क्षेत्र में कूड़े के अंबार लगे हुए हैं।

नगर कौंसिल के अधिकारी कहते हैं कि नगर कौंसिल की तरफ से जिस स्थान पर भी कूड़ा गिराने का प्रयास किया जाता है। वहां के आस पास के लोग इसके विरोध में उतर आते है। इसको लेकर कौंसिल को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या का कोई ठोस हल निकाला जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.