Move to Jagran APP

शनिवार को काली माता मंदिर में सक्रिय रहते हैं जेबकतरे

भरी भीड़ में काली माता के दरबार से बाहर आकर जेब में हाथ मारा तो परस गायब था। परस गायब देख कर होश उड़ गए। साढ़े 11 हजार नकदी के साथ पेन कार्ड, एटीएम, वोट कार्ड, ड्राइ¨वग लाइसेंस, गाड़ी की आरसी और आधार कार्ड जैसी जरूरी दस्तावेज थे। मौके पर कुछ न सूझा तो मंदिर में बने शिकायत केंद्र जाकर परस चोरी होनी की शिकायत दर्ज करवाई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 05:40 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 05:40 PM (IST)
शनिवार को काली माता मंदिर में सक्रिय रहते हैं जेबकतरे
शनिवार को काली माता मंदिर में सक्रिय रहते हैं जेबकतरे

संजय वर्मा, पटियाला

loksabha election banner

भरी भीड़ में काली माता के दरबार से बाहर आकर जेब में हाथ मारा तो परस गायब था। परस गायब देख कर होश उड़ गए। साढ़े 11 हजार नकदी के साथ पेन कार्ड, एटीएम, वोट कार्ड, ड्राइ¨वग लाइसेंस, गाड़ी की आरसी और आधार कार्ड जैसी जरूरी दस्तावेज थे। मौके पर कुछ न सूझा तो मंदिर में बने शिकायत केंद्र जाकर परस चोरी होनी की शिकायत दर्ज करवाई। बाद में पता चला कि कुछ महिलाओं को एक संस्था की ओर से पकड़ा गया था, परंतु कार्रवाई कुछ नहीं हुई। ये हादसा कुरुक्षेत्र हरियाणा के राजेश कुमार के साथ हुआ, जो 20 अक्टूबर शनिवार को श्री काली माता मंदिर माथा टेकने पटियाला आए थे। राजेश के साथ ही नहीं काली माता मंदिर के शिकायत रजिस्टर में 12 अलग-अलग जेब कटने की शिकायतें दर्ज की गई हैं। दिलचस्प है कि 18 अक्टूबर तक नवरात्र में लाखों श्रद्धालु मंदिर पहुंचे, परंतु कोई जेब कटने की शिकायत दर्ज नहीं की गई।

उल्लेखनीय है कि मंदिर में कटने वाले जेब को लेकर पुलिस और मंदिर प्रबंधन एक दूसरे पर जिम्मेदारी डाल रहे हैं। मंदिर में दर्ज की गई शिकायतों को संबंधित पुलिस थाना तक पहुंचाने का प्रबंध नहीं है। वहीं थाने में शिकायत न आने के कारण पुलिस ने कार्रवाई करने में असमर्थता जताई है।

शनिवार को जेब कटने की घटनाओं को लेकर मां सेवा सोसायटी के सदस्यों ने इस मामले में डिप्टी कमिश्नर पटियाला को हस्तक्षेप करने को कहा है। दरअसल नवरात्र के दौरान मंदिर में सुरक्षा चाक-चौबंद रही और पटियाला के अलावा दूसरे शहरों के मुलाजिम भी पटियाला श्री काली माता मंदिर में तैनात थे। मां सेवा सोसायटी के प्रधान गुरजोत गोल्डी ने कहा कि हर शनिवार को जेब कतरों के गैंग पटियाला आते हैं। बीते शनिवार को भी 12 जेब कटने की शिकायतें मिली। सीसीटीवी फुटेज गौर से देखने के बाद मां के दरबार में बार-बार आ रही एक महिला को देखा गया और उसे पकड़़ कर थाना कोतवाली के सुपुर्द किया गया, बाद में पुलिस ने उसे छोड़ दिया। सोसायटी डीसी पटियाला को मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा बनाने की अपील की है।

गांव करहाली हर¨वदर ¨सह, गांव उबै के निवासी इकबाल, पटियाला के मोहन लाल का मोबाइल चोरी हुआ। भूषण समाना, जगराज बुढलाडा का पर्स चोरी हुआ।

केस 1

मनजीत कुमार निवासी गांव दंदराला जिला पटियाला शनिवार को मंदिर माथा टेकने पहुंचे तो उनका पर्स निकाल लिया गया। मनजीत ने कहा पर्स में 5 हजार रुपये और ड्राइ¨वग लाइसेंस, कंबाइन की आरसी, एक्टिवा की आरसी थी। मंदिर में बने ऑफिस में शिकायत करने पर मौके पर रिकॉर्ड चेक नहीं किया गया। बाद में पता चला कुछ लोग पकड़े गए थे, परंतु उनके जरूरी कागजात नहीं मिले।

केस 2

पटियाला की विकास कॉलोनी के गौतम पुरी का मंदिर में पर्स निकल गया जिसमें 6 हजार रुपये नगद और जरूरी कागजात थे। पर्स चोरी होने पर उन्होंने सीसीटीवी फुटेज भी देखी। नौकरी बाहर करते है, इसलिए बाहर जाने की जल्दी मे मंदिर में ही शिकायत लिखवाई।

केस 3

गांव ललोछी के राकेश कुमार का मंदिर में पर्स चोरी हो गया। इसमें करीबन 15 हजार रुपये, वोट कार्ड, आधार कार्ड और लाइसेंस था। मंदिर के बाहर आकर कुछ खाने की इच्छा हुई जेब में हाथ मारा तो पता चला जेब कट चुकी है। मंदिर में सुरक्षा पुलिस की जिम्मेदारी

मंदिर में पुलिस चौकी है। दो एएसआइ और कांस्टेबल तैनात होते हैं। मंदिर में जेब कटने जैसी घटनाओं के बारे में उनको संबंधित थाने में रिपोर्ट करनी चाहिए। ये पुलिस की जिम्मेदारी है। मंदिर प्रबंधक कमेटी के ऑफिस में एक रजिस्टर में इन शिकायतों को नोट किया जाता है, ताकि खोई चीज मिलने पर वारिस को वापस लौटाई जा सके।

सतपाल, मैनेजर श्री काली माता मंदिर। पकड़ी गई महिला से नहीं हुई कोई रिकवरी

मंदिर में एक संस्था की ओर से शक के आधार पर एक महिला को पकड़ा गया था। पुलिस ने जांच की तो उससे कोई रिकवरी नहीं हुई। मंदिर में सुरक्षा के मुलाजिम तैनात है परंतु यदि कोई शिकायत पुलिस कोतवाली को नहीं मिलती तो वे कार्रवाई नहीं कर सकते।

- राहुल कौशल, एसएचओ सिटी कोतवाली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.