Move to Jagran APP

सरबत सेहत बीमा योजना : 49,610 मरीजों ने 34 करोड़ का इलाज करवाया

हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम के तहत जिले के पंजीकृत परिवार और जे फार्म रखने वाले किसानों को शहरी क्षेत्रों मोहल्लों और गांवों में शिविर लगाकर कार्ड जारी करने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 11:51 AM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 11:51 AM (IST)
सरबत सेहत बीमा योजना : 49,610 मरीजों ने 34 करोड़ का इलाज करवाया
सरबत सेहत बीमा योजना : 49,610 मरीजों ने 34 करोड़ का इलाज करवाया

जागरण संवाददाता, पटियाला : हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम के तहत जिले के पंजीकृत परिवार और जे फार्म रखने वाले किसानों को शहरी क्षेत्रों, मोहल्लों और गांवों में शिविर लगाकर कार्ड जारी करने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी। सिविल सर्जन डा. हरीश मल्होत्रा ने कहा कि कार्ड बनाने के लिए विडाल कंपनी को राज्य स्वास्थ्य एजेंसी ने मंजूरी दी है। एजेंसी प्रति कार्ड 30 रुपये शुल्क लेती है। फार्मधारक किसान, जिन्होंने मंडी बोर्ड के साथ अपने कार्ड बनाने के लिए दस्तावेज जमा किए हैं, वह अब एजेंसी से कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। योजना के तहत लगभग दो लाख 85 हजार पात्र लाभार्थियों को कार्ड जारी किए हैं और जिले के लगभग 49 हजार 610 रोगियों को इस योजना के तहत 34 करोड़ 76 लाख रुपये की मुफ्त चिकित्सा प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि गरीबों को सरबत स्वास्थ्य बीमा के तहत पंजीकृत किया गया है जिनके परिवारों को सरकार और मान्यता प्राप्त अस्पतालों में हृदय रोगों, गुर्दे की बीमारियों, घुटने के प्रतिस्थापन, नेत्र शल्य चिकित्सा, प्रसूति कैंसर के लिए सहित गंभीर बीमारियों का पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज किया जाता है। 1392 बीमारियों के पैकेज की तुलना में इस वर्ष 237 और बीमारियों को फेज-2 के तहत शामिल किया गया है और अब इस योजना के तहत कोविड समेत 1579 बीमारियों का इलाज मुफ्त में प्रदान किया जा रहा है।

loksabha election banner

कार्ड प्राप्त कर योजना का लाभ उठाने की अपील

नोडल अधिकारी डा. मनजीन सिंह धालीवाल ने कहा कि पंजीकृत परिवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी सदस्यों को कार्ड मिलें ताकि उन्हें अस्पताल में मुफ्त इलाज कराने में कोई कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने अपने क्षेत्र के लोगों से कार्ड प्राप्त करने की अपील की। काउंसलर, सरपंच या आशा कार्यकर्ता के साथ संपर्क करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.