Move to Jagran APP

पटियाला नगर निगम वार्ड स्तर पर करवाएगा स्वच्छता मुकाबले, विजेताओं काे किया जाएगा सम्मानित

नगर निगम अब वार्ड स्तर पर होगी स्वच्छता की प्रतिस्पर्धा करवाएगा। रैंकिंग में आने के लिए जरूरी है कि संबंधित संस्थान हर प्रकार की गंदगी से मुक्त होना चाहिए। गीले और सूखे कचरे की संभाल के लिए उचित प्रबंध गीले कचरे से संस्थान अपने स्तर पर खाद तैयार करें।

By Gaurav SoodEdited By: Published: Tue, 27 Sep 2022 11:10 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 11:35 AM (IST)
पटियाला नगर निगम वार्ड स्तर पर करवाएगा स्वच्छता मुकाबले, विजेताओं काे किया जाएगा सम्मानित
स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत भारत सरकार ने स्वच्छ वार्डों की घोषणा करनी है। इसमें कुल छह श्रेणियां रखी गई हैं।

जागरण संवाददाता, पटियाला। स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत भारत सरकार ने स्वच्छ वार्डों की घोषणा करनी है। इसमें कुल छह श्रेणियां रखी गई हैं। स्वच्छ अस्पताल, स्वच्छ होटल, स्वच्छ सरकारी कार्यालय, स्वच्छ रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिशन, स्वच्छ स्कूल और स्वच्छ मार्केट एसोसिएशन कुल छह श्रेणियां हैं। इससे पहले हर तिमाही पर रैंकिंग की जाती थी, लेकिन इसमें बदलाव करते हुए अब रैंकिग हर माह कर दी गई है। नगर निगम की ओर से रैंकिंग में अव्वल आने वाले को सम्मानित किया जाएगा।

prime article banner

रैंकिंग में आने के लिए जरूरी है कि संबंधित संस्थान हर प्रकार की गंदगी से मुक्त होना चाहिए। गीले और सूखे कचरे की संभाल के लिए उचित प्रबंध, गीले कचरे से संस्थान अपने स्तर पर खाद तैयार करे, यदि गीले कचरे के लिए पर्याप्त स्थान न हो तो निगम द्वारा स्थापित किसी भी नजदीकी मैटीरियल रिकवरी फैसिलिटी (एमआरएफ) सेंटर का प्रयोग करता हो।

जिन होटलों या रेस्टोंरेंट के पास स्थान की कमी है तो वह निगम द्वारा तैयार की गई कंपोस्ट पिट को हासिल करके उसका इस्तेमाल कर सकता है, लेकिन इस पिट तक गीले कचरे को पहुंचाने की जिम्मेदारी उसकी खुद की रहेगी। फिलहाल निगम के इस पिट का प्रयोग मुफ्त होगा, लेकिन बाद में इस पर एक्ट अनुसार चार्ज तय किया जा सकता है।

सफाई के प्रति जागरूकता मुहिम चलाना जरूरी

उक्त संस्थाओं के लिए जरूरी किया गया है कि उन्होंने नगर निगम के साथ मिलकर सफाई को लेकर कोई न कोई जागरूकता मुहिम चलाई हो। वार्ड स्तर पर सफाई को लेकर होने वाली प्रतियोगिताओं में अब हर किसी को हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। इस हिस्सेदारी से हर कोई अपने इलाके को स्वच्छता रैंकिंग में अव्वल लाकर अपनी संस्था या अपने इलाके का सम्मान बढ़ा पाएगा। इस संबंध में कोई भी व्यक्ति अतिरिक्त जानकारी लेना चाहता हो तो वह नगर निगम के कम्युनिटी फैसीलीटेटर से 98880-12352 या 95695-52204 पर संपर्क सकता है।

स्वच्छता को लेकर किए जाने वाले उल्लंघन पर निगम जुर्माना कर रहा था, लेकिन अब निगम स्वच्छता के लिए जागरूकता फैलाने या स्वच्छता के लिए उक्त प्रतिस्पर्धाओं में हिस्सा लेने वालों को सम्मानिक कर रहा है। शहर के सभी मैरिज पैलेस, होटल, रेस्टोरेंट, मार्केट एसोसिएशनों, सामाजिक, धार्मिक और पर्यावरण प्रेमी संगठनों को अपील की है कि वे उक्त प्रतियोगिताओं का हिस्सा बनकर पुरस्कार जीतें।-आदित्य उप्पल, निगम कमिश्नर।

स्वच्छता रैकिंग को लेकर करवाई जाने वाली प्रतियोगिताएं शहरवासियों को सफाई के प्रति उत्साहित करेंगी। सफाई को लेकर कुछ संगठन पहले से शहर में सराहनीय कार्य कर रहे हैं, लेकिन उन्हें ज्यादा प्रोत्साहित करने की जरूरत है, ताकि वह जागरूकता का दायरा बढ़ा सकें।-जीवनजोत कौर, ज्वाइंट कमिश्नर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.