Move to Jagran APP

जागरण विशेष : अब 11वीं,12वीं को स्टूडेंट्स को स्कूलों में ही आईलेट्स ट्रे¨नग

पंजाबियों में दिन-ब-दिन विदेश जाने के रुझान को देखते हुए शिक्षा विभाग ने 11वीं और 12वीं स्तर पर स्टूडेंट्स की अंग्रेजी बेहतर करने के मक्सद से स्कूलों में आईलेट्स करवाने का बीड़ा उठाया है। इससे जहां विदेश जाने के इच्छुक स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा, वहीं अंग्रेजी कमजोर होने के कारण कंपीटेटिव एग्जाम में पछड़ रहे सरकारी स्कूल के स्टूडेंट्स की इंग्जिश भी स्ट्रांग होगी। इसके अलावा आईलेट्स करने के लिए किसी इंस्टीच्यूट में को¨चग लेने पर कोई फालतू खर्च नहीं करना पड़ेगा। इससे कोर्स करने लिए समय की भी बचत होगी, क्योंकि रोजना स्कूल टाइम में पढ़ाई के साथ-साथ इसकी को¨चग भी पूरी हो जाएगा। इसके लिए राज्य भर से 1253 इंग्लिश लेक्चररों का चयन कर लिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 07:59 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 07:59 PM (IST)
जागरण विशेष : अब 11वीं,12वीं  को स्टूडेंट्स को स्कूलों में ही आईलेट्स ट्रे¨नग
जागरण विशेष : अब 11वीं,12वीं को स्टूडेंट्स को स्कूलों में ही आईलेट्स ट्रे¨नग

गौरव सूद, पटियाला

loksabha election banner

तीन महीने के आईलेट्स कोर्स के लिए 25 हजार तक खर्च करने वाले सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को अब प्राइवेट इंस्टीट्यूट में जाकर जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी। अब उन्हें स्कूल में ही फ्री को¨चग मिलेगी। ये फैसला एजुकेशन महकमे ने युवाओं में दिन प्रतिदिन बढ़ रहे विदेश जाने के रुझान को देखते हुए किया है। 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की अंग्रेजी बेहतर करने के मकसद से उन्हें स्कूलों में आईलेट्स की ट्रे¨नग करवाई जाएगी। इससे विदेश जाने के इच्छुक विद्यार्थियों को फायदा होगा, वहीं अंग्रेजी कमजोर होने के कारण कंपीटीटिव इग्जाम में पिछड़ रहे सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों की इंग्लिश भी बेहतर होगी। इससे कोर्स करने के लिए समय की भी बचत होगी, क्योंकि रोजाना स्कूल टाइम में पढ़ाई के साथ-साथ इसकी कोचिंग भी पूरी हो जाएगी। इसके लिए राज्य भर से 1253 इंग्लिश लेक्चररों का चयन कर लिया गया है, जिनकी फतेहगढ़ साहिब में ट्रे¨नग चल रही है, जो 1 दिसंबर तक मुकम्मल हो जाएगी। इसके बाद अगले सेशन से इसे शुरू किया जा सकता है। इसके लिए विभाग की ओर से कोचिंग लेने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा लेकर उन्हें अलग से एससीईआरटी विभाग की ओर से इसका सर्टिफिकेट भी इश्यू किया जाएगा।

स्कूल के विद्यार्थियों के अलावा आउटसाइडर भी कर सकेंगे कोर्स

फिलहाल इसे स्कूल के विद्यार्थियों के लिए शुरू किया जा रहा है। स्कूल स्तर पर लागू करने के बाद आउटसाइडर्स को भी ये कोर्स करने की सुविधा दी जाएगी। अगर कोई भी व्यक्ति इंग्लिश सुधारना चाहता है वो ये कोर्स कर सकता है। इसका क्राइटेरिया भी विभाग की ओर से तैयार किया जा रहा है। एससीइआरटी के डायरेक्टर इंदरजीत ¨सह ने बताया कि इस संबंधी नोडल अफसरों को निर्देश दिए गए हैं कि वह पूरा प्लान तैयार करके विभाग के पास जमा करवाएं, ताकि इसे जल्द आउटसाइडर्स के लिए शुरू किया जाए।

आउटसाइडर्स के लिए फिक्स की जाएगी कोर्स फीस

ये कोर्स जहां स्कूल के विद्यार्थियों के लिए फ्री रहेगा, वहीं आउटसाइडर्स के लिए कुछ फीस निश्चित की जाएगी। इसे अदा करके वो ये कोर्स कर सकेंगे। इस कोर्स को करवाने के लिए एजुकेशन विभाग में उच्च शिक्षा और इंग्लिश विषय पर अच्छी पकड़ रखने वाले लेक्चररों को चुना गया है। वहीं घर के नजदीक स्कूल में ये सुविधा होने पर गांव स्तर तक हर व्यक्ति इसका फायदा ले सकेगा। इसके अलावा इससे फीस के रूप में आने वाले पैसे से विभाग का रेवेन्यू भी बढेगा।

विद्यार्थियों को मिलेगी करियर और क्वालिटी एजुकेशन

इसे लागू करने से विभाग के डबल पर्पज हल होंगे। एक तो उनकी इंग्लिश सुधरेगी। वहीं दूसरी ओर उन्हें क्वालिटी एजुकेशन भी मिलेगी। ये उनके करियर बनाने में भी सहायक साबित होगा। ज्यादा सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स इंग्लिश विषय में कमजोर होने के कारण कंपीटीटिव इग्जाम में पिछड़ जाते हैं।

अंग्रेजी में कमजोर बेस को 11वीं और 12वीं में मेनटेन करना होगी चुनौती

विभाग की ओर से 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के तो लेक्चरर उपलब्ध करवा दिए गए, लेकिन इससे छोटी क्लासों के लिए तो वही पुराना सिलेबस और अध्यापक ही हैं। ऐसे में अचानक 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को इंग्लिश सीखने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा। कोट्स

फोटो 33

पंजाब बोर्ड के विद्यार्थियों को होगा फायदा: आइलेट्स ट्रेनर

आइलेट्स करने वाले विद्यार्थियो में पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों में ज्यादा अच्छा बेस न होने के कारण अक्सर स्टूडेंट्स को आइलेट्स करने में दिक्कत आती है। सीबीएसई स्टूडेंट्स के मुकाबले ज्यादातर पंजाब स्कूल स्टूडेंट्स को आइलेट्स करने में दोगुना या उससे भी ज्यादा समय लग जाता है। इससे उन स्टूडेंट्स को विशेष फायदा मिलेगा और अंग्रेजी विषय पर भी स्टूडेंट्स की अच्छी पकड़ बनेगी।

¨पकल छाबड़ा, आइलेट्स ट्रेनर

कोट्स

स्टूडेंट्स जल्द क्रैक कर सकेंगे आइलेट्स : डायरेक्टर

इस कोर्स से जहां स्टूडेंट्स को क्वालिटी एजुकेशन मिलेगी, वहीं विदेश जाने इच्छुक स्टूडेंट्स जल्द आइलेट्स क्रैक कर सकेंगे। इससे विद्यार्थियों के वाक्य विन्यास में भी सुधार आएगा और उनमें कम्यूनिकेशन स्किल्स, ग्रामर और सॉफ्ट स्किल्स भी बेहतर होंगी। इसकी ट्रे¨नग करवाई जा रही है और जल्द ही इसे स्कूलों में शुरू कर दिया जाएगा।

-इंद्रजीत ¨सह, डायरेक्टर एससीईआरटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.