Move to Jagran APP

बांध के किनारों को मजबूत करने में लगे लोग

घग्गर दरिया में बढ़ते वाटर लेवल ने इससे सटे गांवों के लोगों के दिलों में सहम बना रखा है। चाहे अभी तक घग्गर का वाटर लेवल खतरे के निशान से काफी नीचे है परंतु इससे सटे गांवों के लोगों की नींद हराम हो रखी है और वह अपने स्तर पर किनारों को म•ाबूत करने पर लग गए है। एक दर्जन के करीब गांवों के लोगों की तरफ से इकट्ठे होकर की जा रही इन कोशिशों के बावजूद प्रशासन ने इस बारे अभी तक कोई प्रयास नहीं किया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 11:46 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 11:46 PM (IST)
बांध के किनारों को मजबूत करने में लगे लोग
बांध के किनारों को मजबूत करने में लगे लोग

जेएनएन पातड़ां, पटियाला : भारी बारिश के बाद चाहे अभी तक घग्गर दरिया का वाटर लेवल खतरे के निशान से काफी नीचे है परंतु इससे सटे गांवों के लोगों की नींद हराम हो गई है।

loksabha election banner

खतरे को कम करने के लिए लोग अपने स्तर पर बांध के किनारों को मजबूत करने में लग गए हैं। एक दर्जन के करीब गांवों के लोगों की तरफ से इकट्ठे होकर की जा रही इन कोशिशों के बावजूद प्रशासन ने इस बारे में कोई प्रयास नहीं किया है।

जानकारी के अनुसार घग्गर के किनारे बसे गांव रसोली और शुतराणा के नजदीक कई स्थानों से घग्गर के बांध काफी कमजोर होने के कारण आसपास के गांवों के लोगों में सहम का माहौल है। जिसके चलते आज गांव शुतराणा, जोगेवाला, नाईवाला, गुलाहड़, होतीपुर, नवागांव आदि के किसान इकट्ठे होकर बांध के नाजुक स्थानों पर बड़ी संख्या में लोगों ने मिट्टी के थैले भरकर इन कमजोर स्थानों पर लगा कर मजबूत किया। किसान बलबीर ¨सह शुतराणा, इकबाल ¨सह, अतर ¨सह, संत लाल, कर्मजीत ¨सह, बलवंत ¨सह, गुरनाम ¨सह और सुखा ¨सह ने कहा कि उनकी फसलें पककर तैयार हो गई हैं। उन्होंने कहा कि जब भी घग्गर में पानी बढ़ता है तो बाढ़ से बचाव के लिए लोगों को अपने तौर पर ही कोशिशे करनी पड़ती हैं। उन्होंने कहा कि अब तक की सरकारों ने घग्गर दरिया के एक बांध को सरकारी बांध मान कर मजबूत किया है। दूसरे बांध के टूटने की सूरत में बाढ़ के पानी की मार में आने वाले गांवों को बचाने के लिए कोई प्रयास नहीं किया जाता। इस मौके पर प्रगट ¨सह, गगन गुलाड, जोगिंद्र ¨सह, गुलाब ¨सह, दर्शन ¨सह, साहिब ¨सह, स्वर्ण ¨सह, ह¨रदरपाल ¨सह एवं अन्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.