Move to Jagran APP

सामने आए डेंगू के 115 मामले, काटे जा चुके 220 चालान

डेंगू के बढ़ रहे केसों के चलते एक बार फिर सेहत विभाग हरकत में आया है। विभाग ने सिटी के छह एरिया को हाई रिस्क के तौर पर चुनकर एक बार से डेंगू के सोर्स तलाशने का प्रोग्राम बनाया है।

By Edited By: Published: Wed, 05 Sep 2018 07:32 PM (IST)Updated: Wed, 05 Sep 2018 07:34 PM (IST)
सामने आए डेंगू के 115 मामले, काटे जा चुके 220 चालान
सामने आए डेंगू के 115 मामले, काटे जा चुके 220 चालान
जागरण संवाददाता, पटियाला डेंगू के बढ़ रहे केसों के चलते एक बार फिर सेहत विभाग हरकत में आया है। विभाग ने सिटी के छह एरिया को हाई रिस्क के तौर पर चुनकर एक बार से डेंगू के सोर्स तलाशने का प्रोग्राम बनाया है। इस प्रोग्राम के अधीन इलाकों में फिर टीमें जाएंगी और डेंगू के मच्छर पैदा करने वाले लारवा को तलाशेंगी। इसी कड़ी में बुधवार को सेहत विभाग सहित नगर निगम की टीम ने रणजीत नगर में दौरा करके 50 से अधिक घरों में जाकर चे¨कग की है । इस दौरान चार लोगों के घरों में डेंगू के मच्छर का लारवा मिला है, जिसके चलते टीम ने उनका चालान काटा है । सेहत विभाग ने अब शहर के रणजीत नगर, प्रेम नगर, थापर यूनिवर्सिटी, तफज्जलपुरा, डीएमडब्ल्यू व अर्बन एस्टेट फेस दो को हाई रिस्क एरिया घोषित किया है। अब तक सामने आए डेंगू के 115 केस इस सीजन में जिले में अब तक 115 डेंगू के केस सामने आ चुके हैं, जिसके कारण सेहत विभाग व नगर निगम की टीमें अलर्ट हैं। सेहत विभाग अधिकारियों का कहना है कि उनको हैरानी हो रही है कि जिस इलाके में पिछले साल डेंगू के केस अधिक आए थे। वहीं पर ही इस बार भी उन्हीं इलाकों में डेंगू के अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इनमें रणजीत नगर, प्रेम नगर, थापर यूनिवर्सिटी, तफज्जलपुरा, डीएमडब्ल्यू व अर्बन एस्टेट फेस दो का एरिया शामिल हैं। सेहत अधिकारियों का मानना है कि सितंबर का महीना डेंगू के लिए सबसे ज्यादा संवेदनशील होता है । टीमों ने काटे 220 चालान बीते साल पटियाला में हुए 2434 डेंगू केसों के बाद सेहत विभाग व नगर निगम ने इस बार एलर्ट होते हुए बरसात शुरु होने के बाद जुलाई महीने से ही जिले में डेंगू के प्रति जागरुकता के लिए अभियान शुरु कर दिया था । इसमें जागरूकता, घर-घर में जाकर चे¨कग करने के साथ जहां पर डेंगू का लारवा मिला वहां पर चालान काटने शुरू कर दिए। अब तक जिन घरों में डेंगू के मच्छर पैदा करने का लारवा मिला है, 220 लोगों के चालान काटे जा चुके हैं। आज रणजीत नगर में सेहत विभाग व नगर निगम की टीमों ने 50 से अधिक घरों की चे¨कग करके 4 लोगों के चालान काटे हैं । हेल्थ आफिस के समक्ष होंगे पेश : डॉ. गुरमीत सेहत विभाग के एपीडेमोलोजिस्ट डॉ. गुरमीत ¨सह ने कहा कि जिन लोगों के टीमों ने चालान काटे हैं उनको नगर निगम के हेल्थ ऑफिसर के समक्ष पेश होना पड़ता है । जहां पर वो 200 से 500 तक का जुर्माना लगाते हैं । साथ ही वे लोगों को समझाते भी है कि वे किस तरह से डेंगू के प्रति जागरुक रहें । अब तक जिले में कुल 115 डेंगू के केस सामने आ चुके हैं। उनमें से 51 पटियाला शहर के हैं 64 जिले के अन्य शहरों के हैं । उनमें से 32 केस शुतराणा व पातड़ां से आए हैं ।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.