Move to Jagran APP

छुट्टी और बारिश में 600 घरों में सर्वे, मिला लारवा

पटियाला:, सेहत विभाग ने हाई रिस्क प्रभावित इलाकों में डेंगू की रोकथाम के लिए रविवार को छुट्टी और बरसात के बावजूद 600 घरों में सर्वे करके डेंगू के लारवा की जांच की है। इस सर्वे के लिए सेहत विभाग ने शहर की कई समाज सेवी संस्थाओं सहित एनसीसी कैडेट्स की मदद ली ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 07:33 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 07:33 PM (IST)
छुट्टी और बारिश में 600 घरों में सर्वे, मिला लारवा
छुट्टी और बारिश में 600 घरों में सर्वे, मिला लारवा

जागरण संवाददाता, पटियाला

loksabha election banner

सेहत विभाग ने हाई रिस्क प्रभावित इलाकों में डेंगू की रोकथाम के लिए रविवार को छुट्टी और बरसात के बावजूद 600 घरों में सर्वे करके डेंगू के लारवा की जांच की है। इस सर्वे के लिए सेहत विभाग ने शहर की कई समाज सेवी संस्थाओं सहित एनसीसी कैडेट्स की मदद ली ।

डेंगू से प्रभावित इलाकों में डेंगू की जागरुकता के लिए टीमें को रवाना करते सिविल सर्जन डॉ. मनजीत ¨सह ने कहा कि आजकल पड़ रही बारिश डेंगू फैलने का कारण बन सकती है। इसलिए विभाग ने उन क्षेत्रों में सर्वे किया है, जहां पिछले साल व इस साल सबसे अधिक केस आए हैं। उनमें रणजीत नगर, प्रेम नगर, थापर यूनिवर्सिटी कैंपस, सिद्धू कालोनी और मॉडल टाउन का गो¨बद नगर एरिया शामिल हैं। उन्होंने बताया कि अब तक जिले में 395 डेंगू के केस आ चुके हैं । इनके लिए विभाग ने रविवार को छुट्टी के बावजूद भी एंटी लारवा गतिविधियां की हैं । सिविल सर्जन का कहना है कि टीम के बार बार विजिट करने सहित लोगों को जागरुक करने के बावजूद इलाकों में लारवा मिल रहा है। उनका कहना है कि आजकल पड़ रही बरसात के कारण डेंगू का कारण बन सकती है ।

डॉ. सुमित ¨सह जिला ऐपीडोमोलोजिस्ट ने बताया कि आज अभियान के दौरान इलाकों में डेंगू के पाए गए 28 पॉजिटिव केसों के घरों के आसपास घरों में समाज सेवीं संस्थाओं के वालंटियर और सेहत विभाग के मुलाजिमों ने 600 घरों में जाकर पानी के जमाव के स्रोत नष्ट किए हैं। लोगों को घरों में पड़े कूलर, गमले , फ्रिज की ट्रे, पक्षियों के पानी पीने के लिए रखे बरतनों को साफ करवाया और लोगों को जागरूक किया। खाली प्लाटों में जमा हुए पानी में लारवा विरोधी दवा का छिड़काव भी किया। इस मुहिम में लोगों ने उनका पूरा सहयोग दिया । आज इस अभियान में सहायक सिविल सर्जन डा. शैली जेतली, जिला एपीडोमोलोजिस्ट डा. सुमित ¨सह की देखरेख में टीमें व एरिए के संबंधित मेडिकल अफसरों ने अपनी निगरानी अधीन अभियान को सफल किया । इस मौके जिला एपीडोमोलोजिस्ट डा. गुरमीत ¨सह, मास मीडिया अफसर कृष्ण कुमार, डेडीकेटिड ब्रदर ग्रुप के प्रधान आरके वर्मी, हरप्रीत संधू और मेंबर, जनहित समिति से विनोद शर्मा और मेंबर, यूथ क्लब व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, एंटी लारवा स्टाफ एनसीसी केडिट शामिल थे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.