Move to Jagran APP

धान की पराली को खेतों में ही जोत कर खेती कर रहा ज¨तदर

जिले के गांव चासवाल के किसान ज¨तदर ¨सह ने अपनी 40 एकड़ जमीन में धान की कटाई के बाद परा8ी को खेतों में ही वाह कर अपने खेतों की उपजाऊ शक्ति को बढ़ाया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 08:12 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 11:37 PM (IST)
धान की पराली को खेतों में ही जोत कर खेती कर रहा ज¨तदर
धान की पराली को खेतों में ही जोत कर खेती कर रहा ज¨तदर

जेएनएन, नाभा पटियाला

loksabha election banner

जिले के गांव चासवाल के किसान ज¨तदर ¨सह ने अपनी 40 एकड़ जमीन में धान की कटाई के बाद परा8ी को खेतों में ही वाह कर अपने खेतों की उपजाऊ शक्ति को बढ़ाया है। वहीं खर्च किए में भी कमी आने का दावा किया है। इस बारे बात करते गांव चासवाल के प्रगतिशील किसान ज¨तदर ¨सह ने बताया कि सरकार की तरफ से वातावरण की संभाल संबंधित शुरू की जागरूकता मुहिम से प्रभावित होकर उसने पिछले दो सालों के दौरान अपने खेतों में आग नहीं लगाई और इसका उसको काफी सार्थक नतीजे सामने आए हैं।

ज¨तदर ¨सह ने बताया कि उसने डी फार्मेसी करने के बाद अपने पिता पुरखी पेशे कृषि को अपनाया और अपनी 40 एकड़ जमीन में खेती करनी शुरू की परंतु उसने महसूस किया कि धान की कटाई के बाद बची अवशेष को आग लगाने साथ जो वातावरण का नुक्सान होता है वह धान की फसल से कमाए पैसों के साथ भी दुरुस्त नहीं किया जा सकता। उन्होंने बताया कि इसके बाद उसने मन बनाया कि वह धान की पराली को आग नहीं लगाएगा परंतु दूसरे किसानों ने कहा कि पराली को आग न लगा कर खर्च में विस्तार होगा, झाड़ में कमी भी आएगी और कई अन्य मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। परन्तु उसने देखा कि पराली को खेतों में ही वाह कर जहां खर्च किए में कमी आई वहीं झाड़ में भी कोई कमी नहीं आई और किसी भी किस्म की मुश्किल का भी सामना नहीं करना पड़ा । ज¨तदर ¨सह ने बताया कि पराली को खेतों में वाहने का सफल तजुर्बे के बाद उसके कई रिश्तेदारों ने और गांववालों ने भी इसको अपनाया है और पराली को खेतों में वाह कर संतुष्टि जाहिर की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.