जागरण संवाददाता, पटियाला

गंदगी को साफ करने के लिए लोगों को खुद जागरूक होने की जरूरत है, वर्ना आने वाले समय में गंदगी हमारे और हमारे बच्चों के लिए विभिन्न खतरनाक बीमारियों का कारण बन जाएगी। ये विचार बाबा दीप ¨सह नगर स्थित गुरुद्वारा श्री अंगीठा साहिब में दैनिक के स्वच्छता के सिपाही पुरस्कार वितरण समारोह में नॉर्थ जोन कल्चर सेंटर के कलाकारों ने एक नाटक के जरिये लोगों को समझाई। दैनिक जागरण की ओर से वार्ड नंबर 29 में अपनी चल रही स्वच्छता मुहिम के तहत प्रोग्राम करवाया गया था। इस मौके पर कौंसलर सुनीता गुप्ता के अलावा राकेश गुप्ता ने विशेष मेहमान के तौर पर शिरकत की।

लोगों को खुद गंदगी को साफ करने की लेनी चाहिए शपथ

समारोह में राकेश गुप्ता ने कहा कि आसपास की गंदगी को साफ करने के लिए लोगों को खुद एक विशेष कदम उठाना होगा। गुप्ता ने कहा कि आज जो लोग प्रोग्राम में बैठे हैं, को खुद शपथ लें कि वह आज से आपने आसपास की गंदगी को साफ करने का प्रयास करेंगे। गुप्ता ने कहा कि मौजूदा समय गंदगी फैलाने में हम लोगों का ज्यादा हाथ है। समारोह में कौंसलर सुनीता गुप्ता ने कहा पिछले समय से वार्ड की हर समस्या को हल करने में लगी हुई है, जो जारी रहेगी। इस दौरान कौंसलर ने लोगों से इलाके की समस्याओं के बारे में भी जानकारी ली।

गंदगी हमारी बीमारियों की जड़

समारोह के दौरान नार्थ जोन कल्चर सेंटर के कलाकारों ने एक नाटक का आयोजन किया। जिसकी मकसद लोगों को अपने आसपास की गंदगी को साफ करने के लिए जागरूक करना था। इस दौरान कलाकारों में चंदन बलोच, प्रभात पंडित, संदीप कैले, अमनदीप ¨सह, विक्की अमरोही, विक्की चौहान, अंजू सैणी मौजूद रहे। उन्होंने नाटक के जरिये बताया कि किस प्रकार लोग खुद गंदगी फैलाने के जिम्मेदार है। वहीं, नाटक में यह भी बताया कि आने वाले समय में यह गंदगी हमारी बीमारियों की जड़ बन जाएगी। उन्होंने लोगों को प्रेरित किया कि हम सबको मिलकर अपने आसपास की गंदगी को साफ करने में अपना योगदान डालना चाहिए।

10 स्वच्छता के सिपाही सम्मानित

दैनिक जागरण द्वारा आयोजित स्वच्छता के सिपाही पुरस्कार वितरण समारोह में में 10 व्यक्तियों को सम्मानित किया गया। इनमें राज कुमार, निर्मला, नसीब कौर, रा¨जदर, बाबू राम, सुभाष, न¨रदर, हरदीप, बिट्टू व मोनू का नाम शामिल हैं।

ऐसे प्रोग्राम आगे भी आयोजित होने चाहिए

गुरुद्वारा श्री अंगीठा साहिब के मुख्य सेवादार जत्थेदार बाबा अजमेर ¨सह ने कहा कि ऐसे प्रोग्राम जो लोगों को जागरूक करे, अगले समय में भी होते रहने चाहिए। उन्होंने प्रोग्राम में शामिल लोगों को इस अभियान में अपना योगदान डालने की अपील की। इस मौके भूषण कुमार, कुलवंत ¨सह गिल, देसराज कंबोज, राजेश गुप्ता, इंस्पेक्टर रिश्व गुप्ता, सु¨रदर ¨सगला, बलदेव चंद, राणो, कमल व जोगा ¨सह मौजूद रहे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!