Move to Jagran APP

समर्थकों में ¨भड़त, हवाई फायर, बूथ केप्च¨रग, कांग्रेस के सेहत मंत्री ने भी की फिर से वो¨टग की मांग

हवाई फायर, बोगस वो¨टग के खिलाफ अकालियों के प्रदर्शन और बूथ कैप्च¨रग के आरोप दौरान जिला परिषद और ब्लॉक समिति चुनाव में जिला में 58.98 फीसद मतदान हुआ। वहीं पटियाला टू के तहत बख्शीवाला पो¨लग बूथ पर वो¨टग के दौरान हुई गड़बड़ी के कारण मतदान रद कर दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 08:56 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 08:56 PM (IST)
समर्थकों में ¨भड़त, हवाई फायर, बूथ केप्च¨रग, कांग्रेस के सेहत मंत्री ने भी की फिर से वो¨टग की मांग
समर्थकों में ¨भड़त, हवाई फायर, बूथ केप्च¨रग, कांग्रेस के सेहत मंत्री ने भी की फिर से वो¨टग की मांग

जागरण टीम, पटियाला

loksabha election banner

हवाई फायर, बोगस वो¨टग के खिलाफ अकालियों के प्रदर्शन और बूथ कैप्च¨रग के आरोप दौरान जिला परिषद और ब्लॉक समिति चुनाव में जिला में 58.98 फीसद मतदान हुआ। वहीं पटियाला टू के तहत बख्शीवाला पो¨लग बूथ पर वो¨टग के दौरान हुई गड़बड़ी के कारण मतदान रद कर दिया गया। इस बूथ पर अब चुनाव परसों 21 सितंबर को होगा। आरोप है कि बख्शीवाला में अकालियों ने सेहत मंत्री ब्रह्मा मो¨हदरा के पीए को कमरे में बंद कर दिया। वहीं अकालियों ने कहा कमरा बंद कर वोट डाले जा रहे थे। दूसरी ओर ब्लॉक भुनरहेड़ी के गांव नियामतपुरा पो¨लग बूथ के बाहर हुए झगड़े में हवाई फायर किया गया। नाभा के तहत गांव मैहस में वोटर लिस्ट बदले जाने का आरोप लगाते हुए अकाली लीडरों व वर्करों ने वो¨टग रोकी और धरना लगाया। वो¨टग के दौरान ही समाना में अकाली दल के वर्कर के कपड़े फाड़े गए और एक को जख्मी किया गया। अकाली दल के नेताओं ने कांग्रेसियों पर धक्केशाही के आरोप लगाते हुए चुनाव पारदर्शी न होने की शिकायत की। कांग्रेसी नेताओं के मुताबिक मतदान पूरी तरह लोकतांत्रिक ढंग से हुआ।

ब्लॉक भुनरहेड़ी के गांव नियामतपुरा में पो¨लग बूथ के बाहर अकाली-कांग्रेसी वर्कर आपस में उलझ गए और झगड़े दौरान हवाई फायर किया गया। अकाली दल के वर्करों ने कहा कि बूथ पर शांतिमय ढंग से वो¨टग हो रही थी कि चार-पांच युवक वहां वोट डालने आए तो उनको वोटर आइडी दिखाने को कहा। पहचान पत्र न होने के कारण उनको वो¨टग से रोका गया तो उन्होंने बूथ के बाहर अपने साथियों को फोन किया। फोन के बाद करीबन सौ लोग बूथ के बाहर आ गए और झगड़ा शुरू कर दिया। उक्त लोगों ने बूथ के बाहर हवाई फायर भी किया। झगड़े ने संदीप नामक युवक घायल हो गया।

ब्लॉक सनौर में गलत ढंग से वो¨टग का आरोप लगाते हुए शिरोमणि अकाली दल के नेताओं ने कस्बा बहादुरगढ़ में धरना लगाया। इस अवसर प अकाली नेताओं ने कहा कि कांग्रेसी नेताओं की ओर से गुंडागर्दी की जा रही है। ताकत के बल पर वो¨टग की जा रही है। गांव भेड़पुरा में भी डंडों के जोर पर वोटर को बूथ से बाहर निकालना गया। अकालियों ने आरोप लगाया कि बूथ कैप्चर किया गया है। अकाली दल के पूर्व मंत्री सुरजीत ¨सह रखड़ा ने कहा कि कांग्रेस ने लोकतंत्र का हनन किया है।

बख्शीवाला में फिर से मतदान की मांग

कांग्रेस के सेहत मंत्री ब्रह्मा मो¨हदरा ने ब्लॉक बख्शीवाला में फिर से मतदान की मांग की है। जबकि अकाली दल के पूर्व मंत्री सुरजीत ¨सह रखड़ा ने कहा कि ब्लॉक बख्शीवाला में फिर से वो¨टग कराने की डिमांड अकाली दल ने की है। जानकारी के मुताबिक अकाली दल के वर्करों ने सेहत मंत्री के पीए को कमरे में बंद कर दिया था। वहीं अकाली दल के पूर्व मंत्री सुरजीत ¨सह रखड़ा ने कहा कि बूथ बंद कर कांग्रेसी जाली वोट डाल रहे थे। दोनों पार्टी के नेताओं ने विपक्ष में वो¨टग में गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है। सेहत मंत्री ब्रह्मा मो¨हदरा ने कहा कि अकाली दल के नेताओं ने हंगामा करते हुए वो¨टग को प्रभावित किया है। वहीं अकाली दल के पूर्व मंत्री सुरजीत ¨सह रखड़ा ने कहा कि कांग्रेसियों ने शाम 6 बजे तक बूथ बंद कर वोट डाले। आरोप-प्रत्यारोप में दोनों ही दलों ने फिर से मतदान की मांग की है।

समाना में अकाली वर्कर के कपड़े फाड़े, एक को किया घायल

जिला परिषद और ब्लॉक समिति चुनावों को लेकर समाना क्षेत्र में इक्का दुक्का घटनाओं के अलावा वो¨टग शांति पूर्वक निपट गई। सुबह 8 बजे से वोट डालने के कार्य की शुरूआत की गई और सायं चार बजे तक वोट डाले गए। सुबह के समय वोट डालने की रफ्तार धीमी रही। लेकिन धीरे-धीरे रफ्तार बढ़ती गई। सायं चार बजे तक 58 प्रतिशत तक पो¨लग हुई। इस दौरान किसी तरह की कोई अप्रिय घटना घटित नहीं हुई। दोपहर के समय में उस समय हंगामा हुआ जब मंडी बोर्ड के चेयरमैन लाल ¨सह के पीए एवं समाना के विधायक काका रा¨जदर ¨सह की दायां हाथ कहे जाने वाले सु¨रदर ¨सह खेड़की गांव कादराबाद में एक पो¨लग बूथ पर अपने साथियों सहित पहुंचे। इस दौरान जब सुरिदंर ¨सह खेड़की बूथ के अंदर गए तो वहां पर उपस्थित अकाली दल ब्लॉक समिति उम्मीदवार कौर ¨सह के समर्थक केवल ¨सह ने इस पर आपत्ति जताई तो दोनों पार्टियों के समर्थकों की बहस हो गई। इस बहसबाजी में केवल ¨सह से धक्का मुक्की किए जाने से केवल ¨सह के कपड़े फट गए। केवल ¨सह ने आरोप लगाया कि कांग्रेस समर्थक बूथ में घुस कर कब्जा करने का प्रयास कर रहे थे। गांव पहाड़पुर के पा¨लग बूथ नंबर 56 के बाहर करीब 15-20 लोगों ने एक अकाली पार्टी वर्कर उधम ¨सह पुत्र भगवान ¨सह पर हमला बोल कर उसे घायल कर दिया। जिसे इलाज के लिए समाना के सिविल अस्पताल लाया गया है। उधम ¨सह ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के लोग जाली वोट डालने के लिए बूथ के अंदर घुसने का प्रयास कर रहे थे। जब उसने इसका विरोध किया तो उन हमला कर घायल कर दिया। वो¨टग के दौरान पूर्व कैबिनट मंत्री सुरजीत ¨सह रखड़ा अपने समर्थको सहित पा¨लग बूथ पर जाकर स्थिति का जायजा लेते रहे। लेकिन इस दौरान किसी भी स्थान से कोई शिकायत सामने नही आई। वो¨टग को देखते पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। हर पो¨लग बूथ पर पुलिस के जवान मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी निभाते नजर आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.