जागरण संवाददाता, पटियाला :

लॉकडाउन के दौरान निखरे पर्यावरण और लॉकडाउन खुलने के बाद फिर हालात बिगड़ने पर चितित मेयर संजीव शर्मा बिट्टू घर से निगम जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करेंगे। वे रोजाना 21 नंबर फाटक से नगर निगम का सात किलोमीटर दोनों तरफ का रास्ता साइकिल से ही तय करेंगे। सरकारी गाड़ी निगम में खड़ी रहेगी और सरकारी कामों के लिए ही इसका इस्तेमाल होगा। बुधवार को मेयर बिना किसी सुरक्षा के 43 डिग्री तापमान में सुबह सवा ग्यारह बजे साइकिल से निगम पहुंचे।

निगम पहुंच कर मेयर संजीव शर्मा बिट्टू ने कहा कि कोरोना को लेकर देश भर में लॉकडाउन रहा। लगातार 55 दिनों तक रहे बंद से प्रकृति ने पर्यावरण को पूरी तरह से शुद्ध बना दिया था। सभी ने शुद्ध वायु और स्वच्छ पानी को महसूस किया है। पर्यावरण में आए रिकॉर्ड सुधार से कई प्रकार की गंभीर बीमारियां लगभग समाप्त हो चुकी हैं। इस समय जिस तरह से पर्यावरण में सुधार हुआ है, उस संतुलन को बनाए रखने में सभी को सहयोग करना बेहद जरूरी है। यही कारण है कि उन्होंने शहर में अपने रूटीन कामों को पूरा करने के लिए दोपहिया और चार पहिया वाहन का त्याग कर दिया है। मेयर ने कहा कि वह रोजाना अपने घर से निगम तक साइकिल से ही जाएंगे और साइकिल से ही घर लौटेंगे। जो सरकारी वाहन सरकार द्वारा उन्हें मुहैया करवाया गया है उसका प्रयोग वह केवल निगम के कामकाज के लिए ही करेंगे। सुरक्षा की जरूरत नहीं

साइकिल से चलते समय किसी सुरक्षा कर्मी की जरूरत नहीं है। शहर के जिन लोगों के बीच पल कर बड़ा हुआ हूं उनसे मुझे कैसा खतरा हो सकता है। किसी राजनीति या सुर्खियों में आने के लिए साइकिल चलाने का फैसला नहीं लिया है, बल्कि इससे पहले भी रोजाना गली मोहल्लों का दौरा साइकिल से करता आ रहा हुं।

संजीव शर्मा बिट्टू, मेयर

लोगों से भी साइकिल के इस्तेमाल की अपील

मेयर ने शहर की ट्रैफिक और बाजारों में पार्किंग की समस्या से निजात पाने के लिए दुकानदारों को घर से दुकान तक साइकिल से आने की अपील की। मेयर ने कहा यदि ऐसा हो जाता है तो पर्यावरण में दूषित धुआं मिलना बंद हो जाएगा और दुकान के बाहर पूरा दिन ट्रैफिक व्यवस्था को प्रभावित करने वाली अवैध पार्किंग की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी। चार सुपरिटेंडेंट भी चलाएंगे साइकिल

मेयर को साइकिल से निगम पहुंचते देख मेयर आफिस के सुपरिटेंडेंट गुरविदर सिंह, प्रॉपर्टी टैक्स ब्रांच के सुपरिटेंडेंट रमिदर सिंह, संजीव गर्ग, लैंड ब्रांच के सुपरिटेंडेंट सुनील मेहता ने हर शुक्रवार को साइकिल से निगम आने का वायदा किया। साथ ही वे निगम के अन्य स्टाफ को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित करते हुए साइकिल के इस्तेमाल के लिए जागरूक करेंगे। ज्वाइंट कमिश्नर और स्टाफ सदस्यों ने गुलदस्ता देकर मेयर का स्वागत किया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!