Move to Jagran APP

आरोपित परिवार बोला, बच्ची को गिरने से लगी है चोट

शहर के नामी परिवार से जुड़े एक घर में बतौर नौकरानी का काम करने वाली 12 वर्षीय बच्ची के साथ घर की मालकिन द्वारा किए अमानवीय व्यवहार के मामले में बाल भलाई कमेटी (सीडब्ल्यूसी) ने एसएसपी को पत्र लिखकर परिवार के खिलाफ बनती कानूनी कार्रवाई करने को कहा है । वहीं आरोपित परिवार की एक महिला आज सीडब्ल्यूसी के समक्ष पेश हुई थी और उसने अपने बयान दर्ज करवाए हैं । जिला बाल सुरक्षा अधिकारी का कहना है कि बच्ची की मेडिकल रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है । मेडिकल रिपोर्ट सहित वे अपनी रिपोर्ट जल्द ही डिप्टी कमिश्रन को सौंपेंगी ।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Dec 2018 08:02 PM (IST)Updated: Fri, 14 Dec 2018 08:02 PM (IST)
आरोपित परिवार बोला, बच्ची को गिरने से लगी है चोट
आरोपित परिवार बोला, बच्ची को गिरने से लगी है चोट

जागरण संवाददाता, पटियाला

loksabha election banner

शहर के नामी परिवार से जुड़े एक घर में बतौर नौकरानी का काम करने वाली 12 वर्षीय बच्ची के साथ घर की मालकिन द्वारा किए अमानवीय व्यवहार के मामले में बाल भलाई कमेटी (सीडब्ल्यूसी) ने एसएसपी को पत्र लिखकर परिवार के खिलाफ बनती कानूनी कार्रवाई करने को कहा है।

इस बारे में बाल सुरक्षा अधिकारी हरप्रीत कौर संधू ने बताया कि आरोपित परिवार को तलब किया गया था। शुक्रवार को उक्त परिवार से एक बुजुर्ग महिला ने उनके सामने पेश होकर अपने बयान दर्ज करवाए हैं। इसमें उक्त महिला ने कहा है कि बच्ची के साथ मारपीट नहीं की गई बल्कि वो गिर गई थी जिसके कारण उसे चोट लगी है। वहीं, इस बारे में बाल भलाई कमेटी ने एसएसपी को पत्र लिखकर कहा है कि घर में कैद रखते हुए बंधुआ मजदूरी करवाने के साथ-साथ नाबालिग बच्ची के साथ मारपीट करने के बारे भी बनती कानूनी कार्रवाई की जाए।

---------------

ये है मामला

गौर हो कि बुधवार रात को ऑफिसर कॉलोनी में एक बच्ची सड़क पर बैठी रो रही थी। इस दौरान एक जानकार ने फोन पर पंजाबी यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर एवं समाजसेवक सुम¨रदर सीरा को इस बारे में सूचित किया। इस पर वह तुरंत मौके पर पहुंचे और देखा कि बच्ची के चेहरे, कान और बाजू पर कई जख्म थे। बच्ची ने उन्हें बताया था कि वह कॉलोनी के एक घर में बतौर नौकरानी काम करती है और वो अपनी जान बचाकर वहां से भागी है। उक्त बच्ची की हालत देखकर सुमरिंदर सीरा उसे अपने घर ले गए। बच्ची ने उन्हें बताया था कि वह ढाई साल से कॉलोनी की एक कोठी में काम कर रही है। घर की मालकिन उससे मारपीट करने सहित उसकी पीठ, बाजुओं पर गर्म प्रेस लगाने के अतिरिक्त कभी-कभार कैंची से भी मारती थी। कुछ दिन पहले उसके कान पर गर्म हेयर स्ट्रेटनर लगा दिया था और मुंह पर पिस्तौल के बट भी मारे। वह मालकिन को पीटने से रोकने के लिए मिन्नतें करती और चीखती भी थी, परंतु उसकी कोई नहीं सुनता था।

---------------

पिता से भी की बात

हरप्रीत कौर संधू ने बताया कि उत्तराखंड के गढ़वाल इलाके की रहने वाली उक्त बच्ची की एक और बहन भी है, जो आरोपित परिवार के दिल्ली स्थित एक रिश्तेदार के घर में रहती है। उन्होंने बच्ची के पिता को उत्तराखंड पुलिस के जरिये ट्रेस करके उनसे बात की है। पीड़ित बच्ची के पिता ने बताया है कि उसकी दो बेटियां हैं जिसमें से एक से पटियाला में और दूसरी दिल्ली में रहती है। बच्चियों की मां नहीं है। इस कारण उसने दूसरी शादी की हुई है। संधू ने बताया कि उन्होंने जिस घर में पीड़ित बच्ची रहती है, की मालकिन को सोमवार को अपना बयान दर्ज करवाने के लिए बुलाया है। उसके बयान के बाद आगे की कार्रवाई आगे बढ़ाई जाएगी। वहीं, अभी उक्त बच्ची की मेडिकल रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है। मेडिकल रिपोर्ट व अपनी रिपोर्ट को वह जल्द ही डीसी कुमार अमित के सामने पेश करेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.