Move to Jagran APP

नहरी पानी प्रोजेक्ट के लिए जमीन एक्वायर पर नहीं आया एतराज, अब नोटफिकेशन का इंतजार

पटियाला शाही शहर को स्वच्छ पीने का पानी देने के लिए कैनाल बेस्ड वाटर ट्रीटमेंट प्रोजेक्ट की राह कुछ आसान हुई है। प्रोजेक्ट के लिए गांव अबलोवाल की एक्वायर की जा रही करीबन 44 एकड़ जमीन को लेकर वीरवार को किसी ने एतराज दायर नहीं किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 12:32 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 12:32 AM (IST)
नहरी पानी प्रोजेक्ट के लिए जमीन एक्वायर पर नहीं आया एतराज, अब नोटफिकेशन का इंतजार
नहरी पानी प्रोजेक्ट के लिए जमीन एक्वायर पर नहीं आया एतराज, अब नोटफिकेशन का इंतजार

संजय वर्मा, पटियाला

loksabha election banner

शाही शहर को स्वच्छ पीने का पानी देने के लिए कैनाल बेस्ड वाटर ट्रीटमेंट प्रोजेक्ट की राह कुछ आसान हुई है। प्रोजेक्ट के लिए गांव अबलोवाल की एक्वायर की जा रही करीबन 44 एकड़ जमीन को लेकर वीरवार को किसी ने एतराज दायर नहीं किया। जिला प्रशासन ने पब्लिक एतराज के लिए 30 जनवरी अंतिम तारीख तय की थी। एसडीएम चरणजीत सिंह ने कहा कि आखिरी दिन शाम तक एतराज करने कोई आफिस नहीं पहुंचा, अब फाइनल कॉल के लिए इलाका निवासियों को आगामी चार फरवरी को बुलाया जाएगा। वहीं, नगर निगम कमिश्नर पूनमदीप कौर ने कहा कि एतराज न आने से रास्ता आसान हुआ है। अब जमीन एक्वायर के लिए कुछ दिनों में नोटिफकेशन जारी हो जाएगी।

भूमिगत पानी के दूषित होने के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने मार्च 2017 को नहरी पानी प्रोजेक्ट की घोषणा करते हुए फंड जारी किये थे। प्रोजेक्ट को लेकर नगर निगम ने शहर का सर्वे किया और एक लाख पानी के कनेक्शन की जरूरत बताया। प्रोजेक्ट में सबसे बड़ी बाधा जमीन एक्वायर करना थी। तय समयसीमा तक किसी भूमि मालिक ने एतराज न कर प्रोजेक्ट को प्रोत्सहित किया है।

सांसद परनीत कौर पटियाला के इस प्रोजेक्ट को लेकर खासा उत्साहित हैं। निजी तौर पर इस प्रोजेक्ट की डवलपमेंट पर वे नजर रख रही हैं। वह कह चुकी हैं कि प्रोजेक्ट लगने के बाद कई सालों तक शुद्ध पानी लोगों को मिलता रहेगा। नगर निगम ने शुद्ध पानी की सप्लाई 24 घंटे देने का वायदा किया है।

(बाक्स)

भविष्य के 30 सालों को ध्यान में रख कर बना प्रोजेक्ट

सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक पटियाला की मौजूदा आबादी चार लाख नब्बे हजार की तुलना में अगले 30 साल में शहर की लगभग दोगुणा होने वाली संभावित आबादी नौ लाख को ध्यान में रख कर प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है। साल 2051 को ध्यान में रख कर दो चरणों में तैयार होने वाले इस प्रोजेक्ट का पहला चरण अबलोवाल गांव में तैयार किया जाएगा। इस क्षेत्र में लगभग 44 एकड़ जमीन पर प्रोजेक्ट के लिए पानी स्टोर कर ट्रीट किया जाएगा। यहां भाखड़ा नहर से 33.8 क्यूसिक पानी लिया जाएगा, जबकि इसके बाद के अगले प्रोजेक्ट के लिए घग्गर नहर से पानी लिया जाएगा। इसके लिए शहर से लगभग 15 किलोमीटर दूर अन्य स्थान पर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा, जहां से कुल 63 क्यूसिक पानी का प्रबंध किया जाएगा। (बाक्स)

बैंक से मिल चुकी है मंजूरी

पटियाला के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पर सांसद परनीत कौर की विशेष नजर है। प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने के लिए किसी भी तरह के फंड की कमी नहीं है। कैनाल बेस्ट वाटर प्रोजेक्ट पर करीबन 750 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है। प्रोजेक्ट के लिए 525 करोड़ के कर्ज को एशियन विकास बैंक (एडीबी) ने मंजूरी दे दी है। बाकी फंड राज्य सरकार देगी। इससे शहर में लगभग एक लाख पानी के कनेक्शन दिए जाएंगे। (बाक्स)

सेक्शन चार में तहत जमीन एक्वायर करने का नोटिस होगा, जिसको अधिक से अधिक 40 दिन का समय लग सकता है, परंतु इसका फालोअप करते हुए जल्द नोटिस जारी कराया जाएगा। इसके बाद एक्वायर जगह पर वाटर सप्लाई डिपार्टमेंट वाटर टैंक बनाने के साथ-साथ पानी की सप्लाई के लिए पाइपलाइन डालेगा, जिसकी टेंडरिग की जा चुकी है। प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद निगम इसकी देखरेख करेगी। जमीन एक्वायर करने का फार्मूला सैट है। जमीन के रेट का भुगतान राइट टू प्रॉपर्टी एक्वारजेशन एक्ट फिर दो बार मुआवजा दिया जाता है। जिस गति से काम चल रहा है लगता है दो साल में प्रोजेक्ट शुरू हो जाएगा।

..पूनमदीप कौर, कमिश्नर नगर निगम (बाक्स)

बेहतर संकेत

पब्लिक एतराज के 30 जनवरी अंतिम तारीख तय की गई थी। आखिरी दिन कोई एतराज करने कोई आफिस नहीं पहुंचा, अब फाइनल कॉल के लिए इलाका निवासियों को 4 फरवरी को बुलाया जाएगा। एतराज न करना बेहतर संकेत है। ये प्रोजेक्ट पटियाला के लिए बहुत लाभदायक होगा।

चरणजीत सिंह, एसडीएम पटियाला (बाक्स)

फेल हो रहे पानी के सैंपल

स्वास्थ्य विभाग की ओर से हाल ही में शहर के अलग-अलग हिस्सों से 448 भूमिगत पानी के सैंपल लिये थे। 44 प्रतिशत तक सैंपल फेल मिले। सरकारी ट्यूबवेल के अलावा निजी तौर पर लगाए गए सब्मर्सिबल से भी जमीन से दूषित पानी खींचा जा रहा है। हाल तो ये है कि दूषित पानी कारण हर घर को वाटर प्यूरीफाई लगाना पड़ रहा है। दूषित हो रहे भूमिगत पानी से बीमारियां बढ़ने और शहर वासियों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। नहरी पानी को शुद्ध कर शहरियों को देने से इन समस्याओं से निजात मिलेगी। (बाक्स)

.. नागरिकों के मांगपत्र में दैनिकि जागरण ने उठायी मांग

लोकसभा चुनावों में जनता से बातचीत के आधार पर पीने के शुद्ध पानी की मांग को दैनिक जागरण ने नागरिकों के मांगपत्र हर वोट वोट कुछ कहता है में प्रकाशित किया था। जनता के इस मांग पत्र का दैनिक जागरण के कार्यक्रम में पर्दापण करते हुए सांसद परनीत कौर ने कहा है कि नागरिकों की इस मांग को सरकार ने गंभीरता से लिया है। शहर को शुद्ध नहरी पानी देने के लिए टेंडरिग प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। अब केवल प्रोजेक्ट शुरू करना बाकी है जो जल्द हो जाएगा। (बाक्स)

दूषित पानी से परेशान हैं तो हमे करें शिकायत

नगर निगम की ओर से क्लोरीन से पानी को शुद्ध किया जा रहा है। फिर भी यदि आप दूषित पानी की समस्या से परेशान हैं, तो दैनिक जागरण कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। हम आपकी परेशानी को नगर निगम के अधिकारियों तक पहुंचाएंगे। शिकायत करने के लिए मोबाइल नंबर 93170-66665 पर भी संपर्क कर सकते हैं। (बाक्स)

..शर्ते की आसान तो मिले कांट्रेक्टर

वाटर प्रोजेक्ट पर काम कर रही कंपनियां पहले सरकार की सख्त नीतियों के कारण आगे नहीं आई। करोड़ों के प्रोजेक्ट को लेकर कंपनियों के अपने फंडों पर पेंच फंसा तो पंजाब सरकार की हाईलेवल कमेटी के पास केस भेजा गया। हाईलेवल कमेटी ने शर्ते आसान करते हुए डिपाजिट को 25 प्रतिशत से कम करते हुए 10 प्रतिशत किया। जिसके बाद कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाते हुए टेंडर भरे। वाटर सप्लाई और सीवरेज बोर्ड ने कंपनियों को सात फरवरी तक का समय दिया है। विभाग फरवरी महीने के मध्य तक टेंडर खोल देगा। (बाक्स)

.. 300 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन से होगा पानी सप्लाई

44 एकड़ जमीन पर 115 मीलियन लीटर रोजाना पानी शुद्ध करने का प्लांट लगाया जाएगा। विभाग ने फिलहाल 12 वाटर टैंक और 16 अंडरग्राउंड रिजरवायर बनाए जाएंगे। शहर को वाटर सप्लाई के लिए 300 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन डाली जाएगी। फिलहाल टेंडरिग प्रक्रिया जारी और फरवरी के मध्य तक टेंडर जारी कर दिए जाएंगे।

..लता चौहान. एक्सईएन वाटर सीवरेज बोर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.