Move to Jagran APP

कुख्‍यात आतंकी हर‍मिंदर मिंटू की पटियाला जेल में मौत, बैरक में मिला था बेहोश

खालिस्तानी आतंकी और केएलएफ के सरगना हरमिंदर सिंह मिंटू की मौत हो गई है। उसकी मौत हार्ट अटैक से हुई। उसका शव पोस्‍टमार्टम के लिए राजिंदरा अस्‍पताल में रखा गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 18 Apr 2018 06:32 PM (IST)Updated: Thu, 19 Apr 2018 08:50 PM (IST)
कुख्‍यात आतंकी हर‍मिंदर मिंटू की पटियाला जेल में मौत, बैरक में मिला था बेहोश
कुख्‍यात आतंकी हर‍मिंदर मिंटू की पटियाला जेल में मौत, बैरक में मिला था बेहोश

जेएनएन, पटियाला। यहां सेंट्रल जेल में बंद खालिस्तानी आतंकी हरमिंदर सिंह मिंटू की मौत हो गई है। बताया जाता है कि उसकी मौत हार्ट अटैक से हुई। जेल अधिकारी इस मामले को लेकर अभी चुप हैं। हरमिंदर सिंह नाभा जेल से भागा था और उसे नई दिल्‍ली में पकड़ा गया था। वह खालिस्‍तानी लिबरेशन फोर्स का कमांडर था। जेल और अासपास के क्षेत्र में सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई है।

loksabha election banner

केएलएफ सरगना नाभा जेल ब्रेक के बाद पकड़ा गया था, आठ माह से था पटियाला जेल में बंद

जानकारी के अनुसार, मिंटू करीब शाम करीब चार बजे वह सेंट्रल जेल  में अपने सेल में बेहोश हो गया था। इसके बाद उसके साथ जेल में बंद अन्य कैदियों ने जेल अधिकारियों को सूचना दी। जेल सुपरिटेंडेंट राजन कपूर सहित अन्य स्टाफ ने तुरंत वहां पहुंचे और मिंटू को राजिंदरा अस्पताल में दाखिल करवाया। वहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

मोर्चरी के बाहर हर‍मिंदर सिंह मिंटू की मुंहबोली बहन।

इसके बाद इस बारे में थाना त्रिपड़ी पुलिस को सूचित किया गया। इसके बाद पुलिस ने अस्पताल में सुरक्षा बढ़ा दी है। हरमिंदर सिंह मिंटू को साल 2015 से दिल की बीमारी थी,जिसका इलाज भी चल रहा था। जेल सुपरिटेंडेंट राजनकपूर ने मिंटू की मौत की पुष्टिकरते हुए कहा कि मिंटू अपने सेल में बेहोश पड़ा था। उसे तुरंत राजिंदरा अस्पताल  में दाखिल करवाया गया, जहां डाक्टरों ने उसे मृत  घोषित किया। मिंटू की मौत की वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चलेगी, फिलहाल दिल का मरीज होने पर हार्ट अटैक ही कारण होने की संभावना है। वह सेंट्रल जेल में पिछले आठ महीने से बंद था।

उसके शव को पटियाला के राजिंदरा अस्पताल की मोर्चरी में रखा गया है। अस्‍पताल के अासपास पुलिस ने सुरक्षा कड़ी कर दी है। मिंटू की मौत की खबर मिलने के बाद खुद को उसकी मुंहबोली बहन बताने वाली महिला भी मोर्चरी पहुंची। उसके साथ खुद को मिंटू का मुंहबोला भाई बताने वाला युवक भी था।

राजिंदरा अस्‍पताल की मोर्चरी के बाहर तैनात पुलिस।

वह नवंबर 2016 में नाभा जेल से कई गैंगस्‍टराें के साथ फरार हुआ था और बाद में पिछले साल उसे नई दिल्‍ली के निजामुद्दीन रेलवे स्‍टेशन के परिसर से पकड़ा गया था। बाद में उसे पटियाला की सेंट्रल जेल में रखा गया था। खालिस्तान लिब्रेशन फोर्स (केएलएफ) का सरगना हरमिंदर सिंह मिंटू पहले लोगों को विदेश भेजने का काम करता था। इसी दौरान वह खालिस्तानी आतंकियों के संपर्क में आ गया और फिर केएलएफ का मुखिया बन गया। 

मिंटू जालंधर के गांव धल्ली का रहने वाला था। कई साल तक जालंधर में लोगों को विदेश भेजने का काम कर चुका हरमिंदर वर्ष 2002 के दौरान मलेशिया गया था। वहां उसकी मुलाकात केएलएफ चीफ रणजीत सिंह नीटा से हुई। मिंटू ने केएलएफ का नेटवर्क बढ़ाने के लिए नीटा से हाथ मिलाकर कई आतंकी तैयार किए। इससे पहले मिंटू बब्बर खालसा इंटरनेशनल के लिए कई आतंकी गतिविधियों में शामिल रह चुका था। 

मिंटू ने आतंकी नीटा के लिए दलबीर सिंह, अमरजीत सिंह मोहाली जैसे कई बड़े आतंकी तैयार किए। उसने खुद आतंकी गतिविधियां आगे बढ़ाने के लिए मलेशिया से थाईलैंड और थाईलैंड से पाकिस्तान में बब्बर खालसा इंटरनेशनल के चीफ बधावा सिंह के माध्यम से आइएसआइ के संपर्क में रहा।

उसने आतंकी शिविरों में कमांडो ट्रेनिंग हासिल की। इसके बाद उसने आतंकी संगठनों के सामने अपनी बहादुर दिखाने के लिए आरएसएस के राष्ट्रीय सिख संगठन प्रधान रूलदा सिंह की हत्या का जिम्मा लिया। मलेशिया में बैठकर उसने पटियाला में रूलदा सिंह की हत्या की साजिश को अंजाम दिया। हत्या के बाद से पुलिस को मिंटू के बारे में कई जानकारियां हासिल हो चुकी थीं।

राजिंदरा अस्‍पताल की मोर्चरी के बाहर तैनात पुलिस।

पुलिस से बचने के लिए मिंटू मलेशिया से इटली चला गया। यहां उसकी मुलाकात इंग्लैंड में रहने वाले केएलएफ के लिए काम कर चुके आतंकी अंग्रेज सिंह से हुई। इसके बाद जैसे ही मिंटू थाईलैंड से भारत पहुंचा तो दिल्ली एयरपोर्ट पर उसे सुरक्षा एजेंसियों ने गिरफ्तार कर लिया। नवंबर 2015 में उसे नाभा की अतिरिक्त सुरक्षा वाली जेल में बंद किया गया। मिंटू बब्बर खालसा के आतंकी जगतार सिंह हवारा के संपर्क में भी आ चुका था।

कई अपराधों में शामिल रहा है मिंटू

मिंटू कई अपराधों में शा‍मिल रहा था। उस पर 2008 में सिरसा के डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम पर हमले का आरोप है। साथ ही 2010 में हलवारा एयरफोर्स स्टेशन से विस्फोटक लूटने का भी आरोप है। मिंटू पंजाब में शिवसेना के तीन नेताओं की हत्या की साजिश रचने के केस में भी आरोपी था।

कई आतंकी वारदातों में शामिल होने के आरोपी मिंटू को पुलिस काफी समय से तलाश रही थी। नवंबर 2014 में दिल्ली एयरपोर्ट से उसे गिरफ्तार कर लिया गया था। उसे 2008 में सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह पर हुए हमले तथा 2010 में हलवाड़ा वायुसेना स्टेशन में विस्फोटक मिलने के केस में हरमिंदर सिंह मिंटू शामिल बताया जाता है।

हरमिंदर आईएसआई की मदद से ही 2010 और 2013 में यूरोप गया था। हरमिंदर को 2014 में जब दिल्ली एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया गया था, तब पता चला था कि वह मलेशिया के नकली पासपोर्ट पर सफर कर रहा था। पासपोर्ट में उसका नाम गुरदीप सिंह था। मिंटू थाईलैंड को गढ़ बनाकर वहां से प्रतिबंधित संस्‍था के लिए फंड की व्‍यवस्‍था कर रहा था। तभी से वह पंजाब की विभिन्न जेलों में बंद रहा था और नाभा स्थित मैक्सिमम सिक्योरिटी जेल में बंद रहने के दौरान ही उसने जेल ब्रेक किया था।

मिंटू नाभा स्थित मैक्सिमम सिक्योरिटी जेल से 27 नवंबर 2016 को गैंगस्टर विक्की गौंडर सहित अन्य गैंगस्‍टरों के साथ जेल ब्रेक करके फरार हो गए। 28 नवंबर को दिल्ली और पंजाब पुलिस के एक ज्वॉइंट ऑपरेशन के दौरान उसे दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार कर लिया गया था।  पुलिस से बचने के लिए मिंटू ने अपना हुलिया बदल लिया था।

बब्बर खालसा का सदस्य भी रहा था मिंटू

हरमिंदर सिंह मिंटू पहले आतंकी संगठन बब्बर खालसा का सदस्य था। 1986 में अरूर सिंह और सुखविंदर सिंह बब्बर ने जब खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) बनाई तो वह उससे जुड़ गया। इसके बाद खालिस्तान आंदोलन में शामिल रहे चार बड़े संगठन भी 1995 में केएलएफ से जुड़ गए और फिर मिंटू खालिस्तान लिबरेशन फोर्स का मुखिया बन गया। मिंटू बब्बर खालसा के प्रमुख रहे वधावा सिंह का शागिर्द भी रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.