Move to Jagran APP

Patiala News: माता कौशल्या अस्पताल में डाक्टर स्मार्ट फोन पर देख रहे थे एक्सरे, विरोध होने के बाद फैसला वापस

Patiala News स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले के सरकारी माता कौशल्या अस्पताल में अव्यवस्था का आलम है। यहां एक्सरे फिल्मों की कमी के चलते अस्पताल प्रशासन ने मरीजों को डाक्टर को एक्सरे रिपोर्ट दिखाने के लिए उनके फोन से एक्सरे की तस्वीर ली है।

By Gaurav SoodEdited By: Published: Sun, 02 Oct 2022 07:43 PM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 07:46 PM (IST)
Patiala News: माता कौशल्या अस्पताल में डाक्टर स्मार्ट फोन पर देख रहे थे एक्सरे, विरोध होने के बाद फैसला वापस
Patiala News:एक्सरे फिल्मों की कमी के कारण मरीजों को हाे रही परेशानी। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, पटियाला। सरकारी माता कौशल्या अस्पताल में एक्सरे फिल्मों की कमी के कारण मरीजों को एक्सरे रिपोर्ट दिखाने के लिए स्मार्ट फोन का सहारा लेना पड़ा। जिन मरीजों के पास स्मार्ट फोन थे, उन्हें तो समस्या नहीं आई, लेकिन जिनके पास स्मार्टफोन नहीं थे, वह एक्सरे ही नहीं करवा सके। हालांकि अस्पताल प्रशासन द्वारा इस फैसले को एक्सरे फिल्म बचाने की दिशा में लिया गया सकारात्मक कदम बताया जा रहा है, जिसके तहत एक्सरे सीधे डाक्टर के फोन पर भेजने की प्रक्रिया आपनाने को कहा गया था।

loksabha election banner

इस फैसले के विरोध के बाद अस्पताल प्रशासन ने फैसला वापस लेते हुए एक्सरे फिल्में मंगवा ली हैं और एक बार फिर से एक्सरे का प्रिंट करके जांच के लिए डाक्टर के पास भेजने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले के सरकारी माता कौशल्या अस्पताल में एक्सरे फिल्मों की कमी के चलते अस्पताल प्रशासन ने मरीजों को डाक्टर को एक्सरे रिपोर्ट दिखाने के लिए उनके फोन से एक्सरे की तस्वीर लेकर उसे डाक्टर को दिखाने की प्रक्रिया शुरू की थी।

बहरहाल सरकारी अस्पताल में आने वाले अधिकांश मरीजों के पास स्मार्ट फोन न होने के कारण वह एक्सरे की रिपोर्ट डाक्टर को दिखाने में असमर्थ साबित हो रहे थे। इस दौरान कई मरीजों ने इलाज के लिए आए अन्य मरीजों की सहायता लेकर एक्सरे रिपोर्ट डाक्टर को दिखाई, लेकिन अधिकांश मरीज स्मार्ट फोन न होने के चलते डाक्टर को एक्सरे रिपोर्ट दिखाने में असमर्थ रहे।

नतीजतन, अधिकांश जरूरतमंद मरीजों को बिना इलाज के ही खाली हाथ घर लौटने के लिए मजबूर होना पड़ रहा था। फोन पर सही भी नहीं दिखाई देती रिपोर्ट कुछ डाक्टरों ने नाम प्रकाशित न करने की शर्त पर कहा कि चाहे एक्सरे रिपोर्ट की फोटो स्मार्ट फोन पर खींची जाए, लेकिन वह उसके बावजूद भी उतनी क्लियर नहीं आती जितना एक्सरे फिल्म पर प्रिंट होता है।

स्मार्ट फोन की रिपोर्ट के जरिए मरीज की बीमारी के सूक्ष्म प्वाइंट नहीं पकड़े जा सकते जिसके चलते उसके सही तरीके से इलाज में बाधा उत्पन्न होती है। एक्सरे फिल्म बचाने की दिशा में अस्पताल में एक सकारात्मक पहल शुरू की गई थी।

एक्सरे की रिपोर्ट की फोटो खींचने के लिए मरीज को कहा जाता था और उसके बाद उक्त मरीज वह एक्सरे रिपोर्ट सीधे संबंधित डाक्टर को दिखा सकता था। ऐसे में बिना एक्सरे फिल्मों पर खर्च किए डाक्टर मरीज के फोन पर एक्सरे रिपोर्ट देखकर मरीज का इलाज कर सकते थे, लेकिन इस फैसले के विरोध के बाद फैसला वापस लेते हुए एक्सरे फिल्में मंगवा ली गईं और पुरानी प्रक्रिया के तहत रिपोर्ट प्रिंट करके डाक्टर को दिखाना शुरू कर दिया गया है। डा. संदीप कौर, मेडिकल सुपरिंटेंडेंट, माता कौशल्या अस्पताल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.