प्रेम वर्मा, पटियाला

थाना सदर के बगल में बनी कबाड़ी मार्केट को कब्जों से मुक्त करवाने के लिए इंप्रूवमेंट ट्रस्ट ने कार्रवाई शुरू कर दी है, जिससे आम जनता को बड़ी राहत मिलेगी। इंप्रूवमेंट ट्रस्ट ने दुकानदारों को 27 मई तक का अल्टीमेटम दिया है। इस दौरान दुकानों के बाहर से कब्जा खत्म नहीं किया तो पुलिस व प्रशासन की मदद से विभाग दुकानों के बाहर से सामान जब्त कर लेगा। ट्रस्ट की चेयरमैन कम डीसी साक्षी साहनी के निर्देश पर कबाड़ी मार्केट से अवैध कब्जे हटवाते हुए आम जनता के लिए आवाजाही के लिए रास्ता खोलने के निर्देश जारी किए गए हैं। वीरवार को दूसरी बार मार्केट में ट्रस्ट की तरफ से मुनादी करवाई गई, जिसमें दुकानदारों से अपील की गई है कि वह 27 मई तक अपना कब्जे वाली जगह पर रखा सामान हटा लें। ऐसा न करने पर विभाग की तरफ से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ये मुनादी दस दिन तक रोज होती रहेगी।

उल्लेखनीय है कि कबाड़ी मार्केट में पुरानी गाड़ियों, ट्रैक्टर, जेनरेटर, जेसीबी, क्रेन का काम किया जाता है। दुकानों के बाहर कबाड़ वाहनों का ढेर लगा रखा है। यही नहीं ट्रैक्टर व अन्य गाड़ियों को बेचने व प्रदर्शित करने की आड़ में दुकान के बाहर कब्जा किया हुआ है। जिन दुकानदारों के पास सामान नहीं होता है, उन्होंने टायर व अन्य सामान रखते हुए दुकानों के बाहर कब्जा किया है, जिस वजह से मार्केट में आने वाले लोगों को पार्किंग की समस्या होती है। मार्केट से गुजरने के लिए वाहनों को रास्ता तक नहीं मिलता है, जिस वजह से अक्सर मार्केट में लोग एक-दूसरे भिड़ते नजर आते हैं। इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के उक्त फैसले व कार्रवाई के बाद इलाके में आवाजाही के लिए रास्ता खुलने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। अलाटमेंट तक हो सकती है कैंसल

विभाग की ओर से दुकानदारों को अपील करते हुए कब्जा हटाने के लिए कहा जा रहा है। इसके बाद तय दिन 27 मई तो भारी पुलिस फोर्स इलाके में पहुंचेगी, जहां से सामान जब्त किया जाएगा। इस दौरान सरकारी विभाग के काम में रुकावट डालने की कोशिश करने वाले व कब्जा न हटाने वालों को जुर्माना भी लग सकता है। यही नहीं अंतिम कार्यवाही के रूप में अलाटमेंट कैंसल भी की जा सकती है। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों पर एक्शन ले रहे हैं। कब्जा हटवाने के लिए एक अपील की जा चुकी है, दूसरी अपील वीरवार को की है ताकि 27 मई तक इलाका खाली कर दें। ऐसा न करने पर 27 मई को सामान जब्त कर जुर्माना लगाया जाएगा।

नरिंदर सिंह, जेई, तकनीकी विंग, इंप्रूवमेट ट्रस्ट कबाड़ी मार्केट से कब्जा हटवाने के लिए कार्रवाई करने का जिम्मा तकनीकी विग के पास है। तकनीकी विग की टीम इस पूरे मामले को देख रही है। विंग ने ही कबाड़ी मार्केट में कार्रवाई करनी है।

राजेश कुमार, ईओ, इंप्रूवमेट ट्रस्ट

Edited By: Jagran