Move to Jagran APP

कोविड की दूसरी डोज न लगवाने वालों की लिस्ट बनाएगा सेहत विभाग

शनिवार रात से लेकर दिनभर हुई बरसात के बाद अब डेंगू की संभावना अधिक हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 06:10 AM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 06:10 AM (IST)
कोविड की दूसरी डोज न लगवाने वालों की लिस्ट बनाएगा सेहत विभाग
कोविड की दूसरी डोज न लगवाने वालों की लिस्ट बनाएगा सेहत विभाग

जागरण संवाददाता, पटियाला : शनिवार रात से लेकर दिनभर हुई बरसात के बाद अब डेंगू की संभावना अधिक हो गई है। इसकी रोकथाम सहित कोविड टीकाकरण की संख्या बढ़ाने के लिए सिविल सर्जन ने एसएमओ के साथ मीटिग करके कहा है कि वे कोविड टीकाकरण की संख्या बढ़ाएं और डेंगू के लिए उचित प्रबंध करें। इसके साथ ही सेहत विभाग उन लोगों की सूची बनाएगा जिन्होंने अब तक कोविड की पहली डोज लगवाने के बाद दूसरा टीका नहीं लगवाया है।

loksabha election banner

सीनियर मेडिकल अफसर (एसएमओ) को उन्होंने कहा कि बरसात होने के कारण कई स्थानों पर पानी जमा होने लगा है। इसके साथ मच्छरों की पैदाइश में बढ़ोतरी का खतरा बढ़ गया है। इसलिए सेहत कर्मी लोगों को सावधानियों के प्रति जागरूक करें, मंदिर एवं गुरुद्वारों के जरिए डेंगू के बुखार से बचने के लिए अनाउंसमेंट करवाई जाए। जमा पानी में लारवा खत्म करने की दवा डाली जाए, पाजिटिव आए मामलों की जानकारी संबधित एरिया की नगर कौंसिल और नगर निगम के कमिश्नर, ईओ को दी जाए ताकि वे प्रभावित एरिया में फागिग करवाएं।

कोविड से बचने के लिए त्योहारों के दिनों को मुख्य रखते हुए कोविड की सैंपलिग में विस्तार किया जाए और कोविड टीकाकरण में आ रही गिरावट को देखते हुए मंगलवार, वीरवार और शनिवार को ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में कोविड टीकाकरण के विशेष मेगा कैंप लगाए जाएं। आशा वर्करों के जरिए गांवों में कोविड टीकाकरण से संबंधित सर्वे करवाकर टीकाकरण न करवाने वाले लोगों को टीका लगवाने और पहली डोज का समय पूरा होने पर दूसरी डोज लगवाने के लिए प्रेरित किया जाए। इसके साथ ही उन लोगों की लिस्ट बनाकर दें जिन्होंने दूसरी डोज नहीं लगवाई है। मीटिग में जिला टीकाकरण अफसर डा. वीनू गोयल, डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डा. सजीला खान, सहायक सिविल अफसर डा. सुखमिदर सिंह, जिला एपीडिमोलाजिस्ट डा. सुमित सिंह, डा. दिव्यजोत, मास मीडिया अ़फसर कृष्ण कुमार और तृप्ता रानी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.