Move to Jagran APP

कम पैसे में सिलाई-कढ़ाई सिखाने का झांसा दे 900 लड़कियों से 9.38 लाख की ठगी

चंडीगढ़ की एक कंपनी ने कम पैसे में लड़कियों को सिलाई-कढ़ाई सिखाने का झांसा देकर 9 लाख 38 हजार 750 रुपए ठग लिए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 01:03 AM (IST)Updated: Sun, 13 Oct 2019 01:03 AM (IST)
कम पैसे में सिलाई-कढ़ाई सिखाने का झांसा दे 900 लड़कियों से 9.38 लाख की ठगी
कम पैसे में सिलाई-कढ़ाई सिखाने का झांसा दे 900 लड़कियों से 9.38 लाख की ठगी

जासं, पटियाला : चंडीगढ़ की एक कंपनी ने कम पैसे में लड़कियों को सिलाई-कढ़ाई सिखाने का झांसा देकर 9 लाख 38 हजार 750 रुपए ठग लिए। शहर और आसपास इलाके में रहने वाली करीब 900 लड़कियों से पैसे इकट्ठे करने के बाद कंपनी फरार हो गई। पुलिस ने कंपनी डायरेक्टर सहित चार लोगों को नामजद किया है। कंपनी ने पटियाला में रहने वाली गुपिदर कौर निवासी अजीत बाग से तालमेल किया तो उन्होंने प्रोजेक्ट की कमान संभाली थी। गुपिदर कौर ने बताया कि करीब 400 लड़कियों से 690 रुपये प्रति महीने के हिसाब से पैसे लिए गए थे। उसके पास चार लाख 26 हजार रुपये इकट्ठा हुए तो उसने कंपनी को पैसा सौंप दिया। बाद में कंपनी ने कहा कि अभी अवेयरनेस कैंप लगाना है तो उसके लिए 150 रुपये प्रति बच्चा अधिक देना होगा। ऐसे में पैसा दोबारा से इकट्ठा किया और कंपनी के अधिकारियों के पास जमा करवा दिया। उसने बताया कि कंपनी के पास साढ़े नौ लाख से अधिक पैसे पहुंचाने के बाद भी काम शुरू नहीं हुआ तो पुलिस को कंप्लेंट की। थाना सिविल लाइन की पुलिस ने गुपिदर कौर के बयानों पर वन वे स्किल मैनेजमेंट एंड टेक्नोलोजी प्राइवेट लिमिटेड सेक्टर 26 चंडीगढ़ के डायरेक्टर मदन यादव, सोहित शर्मा वालंटियर, विनीत, बिदरा के खिलाफ केस दर्ज किया है। जांच अधिकारी एएसआइ बलकार सिंह ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

loksabha election banner

ये है मामला

पुलिस के अनुसार उक्त कंपनी का बड़ा नेटवर्क है, जिन्होंने पटियाला में जरूरतमंद लड़कियों को कम पैसे में सिलाई-कढ़ाई का कोर्स करवाने के लिए ऑफिस खोलने का जिक्र किया था। इसके लिए छह महीने का कोर्स होने की बात कहते हुए 690 रुपये प्रति महीने की फीस बताई। कोर्स के अंत में बच्चियों को 2500 रुपये कैश और एक सर्टीफिकेट देने का प्रोजेक्ट बताया। इस झांसा में आकर गुपिदर कौर ने कंपनी के साथ तालमेल किया। इसके बाद गुपिदर कौर कंपनी के बताए अनुसार काम करते हुए लड़कियों से पैसे इकट्ठा करती रही। शहर में ऑफिस न खोलने पर गुपिदर कौर ने पुलिस को कंप्लेंट दी, करीब तीन महीने पहले उक्त आरोपितों ने समझौता करते हुए पैसे लौटाने की बात कही थी। इसके बाद आरोपितों ने फोन स्विच ऑफ कर लिए। थाना सिविल लाइन पुलिस ने डीए लीगल की राय लेकर आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.