सुरेश कामरा, पटियाला

प्रदेश की चार प्रमुख राजनीतिक पार्टियों ने अपने 26 उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, लेकिन किसी भी पार्टी ने महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने में तरजीह नहीं दी। इससे पहले पार्टियों ने 33 प्रतिशत महिलाओं को बतौर उम्मीदवार मैदान में उतारने को पहल दी है, लेकिन इस बार पार्टियों ने इस तरफ अब तक ध्यान नहीं दिया है।

जिले की आठ विधानसभा सीटों के लिए शिरोमणि अकाली दल ने आठ, आम आदमी पार्टी ने आठ, कांग्रेस ने छह व रविवार को पीएलसी ने चार उम्मीदवारों की घोषणा की है। यानि सभी प्रमुख चार राजनीतिक पार्टियों ने अब तक 26 उम्मीदवार घोषित किए हैं और उनमें मात्र दो ही महिला उम्मीदवार हैैं। वैसे सभी राजनीतिक पार्टियां महिलाओं को आगे लेकर आने सहित उनको हर क्षेत्र में पुरुषों के बराबर लाने के दावे करती हैं लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा प्रतीत नहीं हो रहा है।

जिले में मौजूदा समय में आठ विधानसभा हलके हैं और अब तक घोषित उम्मीदवारों में आप आदमी पार्टी ने आठ में से एक सीट महिला उम्मीदवार (राजपुरा से) नीना मित्तल को टिकट दिया है। इसी तरह ही शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने घोषित आठ सीटों में से शुतराणा सीट पर महिला उम्मीदवार बीबी वनिदर कौर लूंबा को टिकट दिया है। कांग्रेस ने अब तक छह सीटें घोषित की हैं जिसमें एक भी महिला को टिकट नहीं दिया है और आज ही पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) की ओर से घोषित चार सीटों पर भी सिर्फ पुरुष ही उम्मीदवार हैं।

बात करें अगर कांग्रेस की बकाया दो सीटों पर तो पटियाला शहरी सीट पर पूर्व मेयर विष्णु शर्मा के नाम की चर्चा जोरों पर है और शुतराणा की टिकट पर मौजूदा विधायक निर्मल सिंह शुतराणा को टिकट मिलता है तो वहां भी महिला नहीं होंगी और उनको टिकट नहीं मिलता तो वहां दावेदारों में भी सिर्फ पुरुष चेहरे ही हैं। वहीं, पीएलसी, भाजपा व अकाली दल संयुक्त के गठबंधन द्वारा चुनाव लड़ने के दौरान पटियाला जिले की बकाया चार सीटों पर अभी असमंजस है कि कितनी सीटें भाजपा को मिलती हैं और कितनी सीटें पीएलसी के खाते में जाती हैं। पटियाला जिले में हलके

पटियाला-1

पटियाला-2

राजपुरा

घनौर

सनौर

नाभा

समाना

शुतराणा अब तक की स्थिति

हलका शिअद आप कांग्रेस पीएलसी

पटियाला-1 हरपाल जुनेजा अजीतपाल सिंह कोहली कोई नहीं कैप्टन अमरिदर सिंह

पटियाला-2 जसपाल बिट्टू चट्ठा डा. बलवीर सिंह मोहित मोहिदरा मेयर संजीव शर्मा (बिट्टू)

राजपुरा चरनजीत बराड़ नीना मित्तल हरदियाल कंबोज कोई नहीं

घनौर प्रेम सिंह चंदूमाजरा गुरलाल घनौर मदन लाल जलालपुर कोई नहीं

सनौर हरिदंरपाल सिंह चंदूमाजरा हरमीत पठानमाजरा हरिदरपाल हैरीमान बिक्रमजीत सिंह चहल

नाभा कबीर दास गुरदेव सिंह देवमान साधू सिंह धर्मसोत कोई नहीं

समाना सुरजीत सिंह रखड़ा चेतन सिंह जोड़ेमाजरा काका राजिदर सिंह सुरिदर सिंह खेड़की

शुतराणा वनिदर कौर लूंबा कुलवंत सिंह कोई नहीं कोई नहीं

(नोट : उक्त घोषित सीटों के अलावा बाकी सीटों पर अभी घोषणा बाकी है।)

Edited By: Jagran