Move to Jagran APP

फर्द लेकर भी SYL की जमीन पर कब्जा लेने को राजी नहीं किसान

पंजाब सरकार ने भले ही एसवाइएल की जमीन को डिनोटिफाई कर इसे किसानों के नाम लगा दिया है, लेकिन किसान अभी जमीन पर कब्जा लेने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 25 Nov 2016 02:24 PM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2016 02:30 PM (IST)
फर्द लेकर भी SYL की जमीन पर कब्जा लेने को राजी नहीं किसान

जेएनएन, पटियाला। एसवाइएल नहर की जमीन डी-नोटिफाई करने से रातोंरात करोड़पति बने किसान सुप्रीम कोर्ट के डर से पसोपेश में फंसे हैं। गत दिवस राजस्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया ने नहर के लिए अधिग्रहित जमीन की मलकीयत किसानों को वापस करने का काम हलका घनौर के गांव कपूरी से शुरू किया था।

loksabha election banner

मौके पर ही मजीठिया ने आसपास के आधा दर्जन गांवों के 30 किसानों को नहर की जमीन के किए गए इंतकाल के कागजात भी सौंपे। बावजूद इसके कोई किसान नहर की जमीन पर पैर रखने तक नहीं गया है। यहां तक कि कुछ किसान सुप्रीम कोर्ट के फैसले के डर से इंतकाल के कागजात तक नहीं लेने आए, जिन्हें घर जाकर कागजात दिए गए।

सरकार ने पटियाला, मोहाली, फतेहगढ़ साहिब व रूपनगर जिले के 202 गांवों के 14,308 किसानों की 4261 एकड़ जमीन का इंतकाल उनके नाम कर दिया है। राजस्व मंत्री ने एलान कर दिया है कि डीसी व विधायक कैंप लगाकर किसानों को इंतकाल के कागजात सौंपेंगे, लेकिन नहर की जमीन पर फिलहाल किसान कब्जा लेने को तैयार नहीं हैं। गांव कपूरी, कमालपुर, फरीदपुर जट्टां व सरारा कलां के किसानों ने राजस्व मंत्री के हाथों इंतकाल लेने के बावजूद अब तक कब्जा लेने को आगे नहीं आए हैं। कपूरी गांव के किसान जसविंदर सिंह का कहना है कि नहर की जमीन की निशानदेही तक नहीं हुई है, इस कारण भी कब्जा लेने में समस्या है।

गिनती के किसान तहसील पहुंचे फर्द लेने

सरकार ने घोषणा कर रखी है कि नहर की जमीन किसानों के नाम इंतकाल करने के बाद फर्द के कागजात भी मुफ्त में दिए जाएंगे, लेकिन वीरवार को गिनती के किसान फर्द के कागजात लेने राजपुरा तहसील पहुंचे। एसडीएम हरप्रीत सिंह सूदन ने बताया कि कुछ किसान फर्द लेने आए थे, जबकि जिले के 46 गांवों की 1528 एकड़ जमीन किसानों को वापस की गई है।

पढ़ें : पीएम मोदी बोले, पाक जाने वाला बूंद-बूंद पानी रोककर किसानों को देंगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.