जागरण संवाददाता, पटियाला : स्थानीय निकाय विभाग की जिम्मेदारी संभालने के बाद कैबिनेट मंत्री ब्रह्मा मोहिदरा ने पहली बार पंजाब के सभी मेयरों और नगर निगमों के कमिश्नरों से चंडीगढ़ में अहम बैठक की। विकास के मुद्दे को लेकर आयोजित इस बैठक दौरान पंजाब स्टेट काउंसिल आफ मेयर एंव पटियाला के मेयर संजीव शर्मा बिट्टू ने चल रहे विकास कार्यों से मंत्री से विस्तार से चर्चा की। मेयर ने मंत्री को शहर में प्रस्तावित कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

स्थानीय निकाय मंत्री ने पंजाब के दस प्रमुख शहरों में विकास की रफ्तार को बढ़ाने के उदेश्य से सोमवार को चंडीगढ़ में अहम बैठक बुलाई गई। मंत्री ने पटियाला से मेयर संजीव शर्मा बिट्टू, पठानकोट से अनिल बासुदेवा, फगवाड़ा के मेयर अरुण खोसला, लुधियाना के मेयर बलकार संधू, जालंधर के मेयर जगदीश राजा, अमृतसर के मेयर कर्मजीत सिंह रिटू, मोगा के मेयर अक्षित जैन, बठिडा के मेयर बलवंत राय नाथ, मोहाली के मेयर कुलवंत सिंह और होशियारपुर के मेयर शिव सूद को इस बैठक में उपस्थित होने के लिए संदेश भेजा गया। इन सभी निगमों के कमिश्नर भी इस बैठक में विशेष रूप से उपस्थित हुए। क नाल वाटर सिस्टम को तेजी से शुरू करने के आदेश

शाही शहर के लोगों को 24 घंटे सातों दिन नहरी पानी मुहैया करवाने के लिए 588 करोड़ रुपये की कैनाल वाटर योजना तैयार की जा चुकी है और इसके लिए टेंडर जारी हो चुका है। संजीव शर्मा बिट्टू ने स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्मा मोहिदरा को कैनाल वाटर योजना की ताजा स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जानकारी हासिल करने के बाद मंत्री ने पटियाला के इतिहास में सबसे बड़े एंव महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को जल्द शुरू करने का निर्देश दिया। करीब साढ़े तीन घंटे चली इस बैठक दौरान निकाय मंत्री ने कहा कि इस बड़ी योजना के लिए एक मॉनिटरिग कमेटी गठित की जाएगी और इस काम में तेजी लाने का काम करते हुए पटियाला निगम के हाउस में सभी पार्षदों को इस योजना संबंधी अवगत करवाया जाएगा। 00 वाटर सप्लाई व सीवरेज लाइनों पर 32 करोड़ खर्च

बैठक दौरान निकाय मंत्री को मेयर संजीव शर्मा बिट्टू ने बताया कि शहर की सीवरेज व वाटर सप्लाई को दुरुस्त करने हेतु पहले चरण में अमरूत योजना अधीन 18 करोड़ रुपये जारी हुए, जिसके अधीन सभी काम तय समय में पूरे करवा दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त शहर की स्लम बस्तियों के साथ-साथ शहर के अंदरूनी हिस्सों में करीब 34 किलोमीटर लंबी सीवरेज और वाटर सप्लाई लाइनों को दुरुस्त करने के लिए 14 करोड़ रुपये हाल ही में जारी हुए हैं, जिस पर काम जल्द काम शुरू होने जा रहा है।

00 निगमों की अपनी आय बढ़ाने के निर्देश

स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्मा महिदरा ने पंजाब की सभी दस निगमों को अपने अधिकार क्षेत्र में आय को बढ़ाने पर जोर देने के लिए कहा है। मंत्री अनुसार सभी निगम अपनी आय के सभी लक्ष्य तय समय में पूरा करें। उन्होंने प्रापर्टी टैक्स और बिल्डिग शाखाओं को खास तौर से लक्ष्य पूरे करने पर जोर दिया, ताकि निगम अपनी आय का अहम हिस्सा शहर के विकास पर खर्च कर लोगों को जरूरी सुविधाएं मुहैया करवा सकें।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!